loader
फोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

IPL: बैंगलोर ने मुंबई इंडियंस को हराया, मुंबई की लगातार चौथी हार

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के 18वें मैच में पुणे के एमसीए मैदान पर खेले गए मुक़ाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने मुंबई इंडियंस को 7 विकेट से हराकर इस आईपीएल सीजन में अपनी जीत की हैट्रिक लगा दी है। वहीं मुंबई इंडियंस की इस टूर्नामेंट में यह लगातार चौथी हार है। इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने टॉस जीतकर मुंबई इंडियंस को पहले बल्लेबाजी करने के लिए बुलाया। मुंबई ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 151 रन बनाए। इसके जवाब में बैंगलोर ने 3 विकेट पर 152 रन बनाकर 7 विकेट से मैच जीत लिया। बैंगलोर की जीत के हीरो अनुज रावत और विराट कोहली रहे जिन्होंने बड़ी पारियाँ खेलीं।

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने मुंबई के सलामी बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा और ईशान किशन मैदान पर उतरे। मोहम्मद सिराज के ओवर में रोहित शर्मा ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए एक चौका और एक छक्के की मदद से 12 रन बनाये। मुंबई इंडियंस ने पावर प्ले में बगैर नुक़सान के 49 रन बना लिए थे जिसमें रोहित शर्मा ने 26 और ईशान किशन ने 22 रन बनाये। मुंबई इंडियंस को 7वें ओवर की दूसरी गेंद पर पहला झटका लगा जब कप्तान रोहित शर्मा 15 गेंदों पर 4 चौके और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाकर आउट हो गए। रोहित गेंदबाज हर्षल पटेल को छक्का लगाने के प्रयास में आउट हुए। 

ताज़ा ख़बरें

मुंबई इंडियंस को 9वें ओवर की तीसरी गेंद पर दूसरा झटका लगा जब ब्रेविस 8 रन बनाकर हसरंगा की गेंद पर आउट हो गए। उसके बाद मुंबई को तीसरा झटका भी बहुत जल्द लग गया। आकाशदीप की गेंद को ईशान किशन मिडविकेट के ऊपर छक्का लगाने के प्रयास में 26 रन बनाकर आउट हो गए। मुंबई इंडियंस को चौथा झटका 11वें ओवर में लगा जब तिलक वर्मा शून्य पर रन आउट हो गए। 10 ओवर के बाद मुंबई का स्कोर 4 विकेट पर 62 रन था। मुंबई इंडियंस को पाँचवाँ झटका केरोन पोलार्ड के रूप में लगा। पोलार्ड अपना खाता भी नहीं खोल पाए और हसरंगा का शिकार बने।

इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने तूफानी पारी खेलते हुए अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। यादव ने 31 गेंदों में 5 चौके और 3 छक्कों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। सूर्यकुमार यादव की नाबाद अर्धशतकीय पारी के दम पर मुंबई इंडियंस ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 151 रन बनाये। सूर्यकुमार ने 37 गेंदों पर 5 चौके और 6 छक्कों की मदद से नाबाद 68 रन बनाये। आरसीबी की तरफ़ से हसरंगा और हर्षल पटेल ने दो-दो विकेट लिए। 

152 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी की बढ़िया शुरुआत रही। आरसीबी ने 5 ओवर में बगैर किसी नुक़सान के 22 रन बना लिए थे।

अनुज रावत और फाफ डुप्लेसिस अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे। आरसीबी को 9वें ओवर की पहली गेंद पर पहला झटका लगा जब फाफ डुप्लेसिस 16 रन बनाकर जयदेव उनादकट की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद अनुज रावत और पूर्व कप्तान विराट कोहली ने संभलकर बल्लेबाजी करते हुए बैंगलोर को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया।

rcb beats mumbai indians in ipl 2022 - Satya Hindi
फोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

इसी बीच अनुज रावत ने इस आईपीएल सीजन में अपना पहला अर्धशतक लगा दिया। अनुज ने 38 गेंदों पर 4 छक्के और दो चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। आरसीबी को 17वें ओवर की आखिरी गेंद पर दूसरा झटका लगा जब अनुज रावत 47 गेंदों पर दो चौके और 6 छक्कों की मदद से 66 रन बनाकर रन आउट हो गए। उसके बाद विराट कोहली ने तेज बल्लेबाजी करते हुए बैंगलोर को जीत के दरवाजे पर पहुंचा दिया। 

खेल से और ख़बरें
आरसीबी को तीसरा झटका लगा विराट कोहली के रूप में लगा जब वो 36 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 48 रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन तब तक विराट अपनी टीम को जीत के क़रीब पहुंचा चुके थे। इसके बाद दिनेश कार्तिक ने छक्का लगाकर बैंगलोर को 7 विकेट से जीत दिला दी। इस हार के साथ ही मुंबई नौंवे पायदान पर पहुंच गई है। जबकि आरसीबी तीसरे नंबर पर पहुँच गयी है। 66 रनों की पारी खेलने वाले अनुज रावत को मैन ऑफ़ द मैच से नवाजा गया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें