loader

सुरेश रैना ने लिया क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास

भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना ने मंगलवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का एलान कर दिया है। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। रैना ने कहा कि अपने देश और अपने राज्य उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करना उनके लिए बेहद सम्मान की बात रही। उन्होंने अपने सभी समर्थकों का भी शुक्रिया अदा किया है। 

रैना अब 10 सितंबर से शुरू होने जा रही रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में खेलेंगे। रैना ने बताया है कि उनसे इस बारे में श्रीलंका, सऊदी अरब और दक्षिण अफ्रीका की ओर से संपर्क किया गया है लेकिन अभी उन्होंने इसे लेकर कोई फैसला नहीं किया है। रैना ने अगस्त 2020 में महेंद्र सिंह धोनी के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का एलान करने के कुछ ही देर बाद अपने भी संन्यास का एलान कर दिया था।  

सुरेश रैना 2011 में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। 

ताज़ा ख़बरें
रैना ने भारत के लिए 226 वनडे, 18 टेस्ट और 78 टी20 मैच खेले। उनका अंतरराष्ट्रीय करियर 13 साल का रहा। रैना ने वनडे मैचों में 5615 और टी20 मैचों में 1605 रन बनाए। रैना 12 साल तक चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते रहे और इसके मजबूत खिलाड़ियों में से एक थे। वह आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे नंबर के खिलाड़ी हैं। उन्होंने आईपीएल के 205 मैचों में 5528 रन बनाए थे। 
Suresh Raina retires from all formats of cricket  - Satya Hindi

रैना बाएं हाथ के आक्रामक बल्लेबाज थे और कभी-कभी ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी करते थे। वह भारत के सबसे दूसरे युवा कप्तान भी रहे हैं। उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में गुजरात लायंस की भी कप्तानी की थी और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए बतौर उप कप्तान भी वह खेल चुके हैं। 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुरादनगर में 27 नवंबर 1986 को जन्मे सुरेश रैना हाल फिलहाल में गाजियाबाद के राजनगर इलाके में रहते हैं। क्रिकेट खेलने की इच्छा लेकर साल 2000 में रैना मुरादनगर से लखनऊ चले गए थे। कुछ वक्त बाद वह उत्तर प्रदेश में अंडर 16 टीम के कप्तान बने और इसके बाद धीरे-धीरे अंडर-19 भारतीय टीम का हिस्सा रहते हुए उन्होंने शानदार क्रिकेट खेली। 

खेल से और खबरें

साल 2003 में उन्होंने उत्तर प्रदेश की ओर से असम के खिलाफ खेलते हुए रणजी ट्रॉफी का पहला मैच खेला। साल 2004 में उन्हें अंडर-19 विश्व कप के लिए चुना गया जहां उन्होंने तीन अर्धशतक लगाए और इसके बाद उन्हें बॉर्डर-गावस्कर स्कॉलरशिप से सम्मानित किया गया। 

बेस्ट फील्डर का सम्मान

सुरेश रैना को बीसीसीआई ने आईपीएल 2010 में बेस्ट फील्डर के सम्मान से नवाजा था। आईपीएल 2018 में जब वह चेन्नई सुपर किंग्स में वापस लौटे थे तब उन्हें 11 करोड़ में खरीदा गया था लेकिन साल 2022 में आईपीएल खिलाड़ियों के लिए लगी बोली में उन्हें किसी भी क्रिकेट टीम ने नहीं खरीदा था और इसके बाद वह बतौर कमेंटेटर दिखाई दिए थे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें