loader
फोटो साभार: ट्विटर/बीसीसीआई

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 243 रनों से रौंदा, विराट-जडेजा चमके

भारत ने क्रिकेट विश्वकप के एक मैच में दक्षिण अफ्रीका को रौंद दिया। पहले विराट कोहली के शतक की बदौलत भारत ने बड़ा स्कोर खड़ा किया और फिर रवींद्र जडेजा की शानदार गेंदबाजी और भारतीय बॉलिंग लाइन-अप के सामने दक्षिण अफ्रीका ने सरेंडर कर दिया। भारत के 326 रनों के जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम सिर्फ़ 83 रनों पर ही सिमट गई।

रवींद्र जड़ेजा ने 5 विकेट लिए। भारतीय गेंदबाजी लाइनअप ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को चलने नहीं दिया और 27.1 ओवर में ही 83 रनों पर ढेर कर दिया। और इसके साथ ही भारतीय टीम ने अपना अजेय क्रम बरकरार रखते हुए 243 रनों से शानदार जीत हासिल की। इस तरह भारत ने अब तक इस विश्व कप में कुल आठ मैच खेले हैं और इसने सभी में जीत दर्ज की है। यह अकेली टीम है जिसने अब तक अपने सभी मैच जीत लिए हैं। भारत पहले ही सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है। हालाँकि, दक्षिण अफ्रीका भी अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है और उसने भी सेमीफाइनल में क्वालिफाई कर लिया है। रविवार के मैच के लिए विराट कोहली को प्लेयर ऑफ़ द मैच अवार्ड मिला।

35वें जन्मदिन पर कोहली का 49वां शतक

विराट कोहली का रविवार को 35वां जन्मदिन भी है। विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। कोहली ने रविवार को अपने जन्मदिन के अवसर पर शतक लगाया और इसके साथ ही उन्होंने सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। यानी अब इसके आगे यदि उन्होंने शतक बनाया तो अब यह नया रिकॉर्ड होगा। कोहली ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ईडन गार्डन्स में टूर्नामेंट का अपना दूसरा शतक लगाया। यह उनका 49वां एकदिवसीय शतक है जिसने उन्हें महान सचिन तेंदुलकर के एकदिवसीय शतकों की बराबरी करने में मदद की।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच से पहले गुरुवार को वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ भारत के मैच के दौरान कोहली अपने 49वें वनडे शतक से चूक गए थे। 

ताज़ा ख़बरें
कोहली ने ये 49 शतक 277 मैचों में बनाए हैं, जबकि इतने ही शतक बनाने के लिए सचिन तेंदुलकर को 452 मैच खेलने पड़े। सबसे ज़्यादा शतक बनाने वालों की सूची में रोहित शर्मा तीसरे नंबर पर हैं और उन्होंने 251 मैचों में 31 शतक लगाए हैं। इसके बात रिकी पोंटिंग ने 365 मैचों में 30 शतक और सनथ जयसूर्या ने 433 मैचों में 28 शतक लगाए हैं। 

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने रविवार के मैच में भारत को शानदार शुरुआत दी, लेकिन जल्द ही दक्षिण अफ्रीका मैच में वापस लौट आया। इसने अपने विश्व कप मैच में रोहित और उनकी सलामी जोड़ी शुभमान गिल को हटाकर मेजबान टीम पर लगाम लगाने की कोशिश की। 

रोहित ने 24 गेंदों में 40 रन बनाए और शुभमन गिल ने 27 रन बनाए। दोनों के बीच 62 रन की शुरुआती साझेदारी हुई। रोहित के बल्ले से निकले शॉट्स की झड़ी से भारत ने केवल 4.3 ओवर में 50 रन पूरे कर लिए थे। उन्होंने अपनी पारी के दौरान दो छक्के और छह चौके लगाए। तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने उनका विकेट लिया। 

खेल से और ख़बरें

लेकिन रोहित शर्मा के आउट होने के बाद आए विराट कोहली ने स्थिति को संभाला। श्रेयस अय्यर ने उनका अच्छा साथ दिया।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ़ शतक लगाने वाले विराट को लंबे समय से भारतीय बल्लेबाजी में सचिन तेंदुलकर का उत्तराधिकारी माना जाता रहा है। पिछले डेढ़ दशक में विराट कोहली अपनी बल्लेबाजी क्षमता से भारत को जीत दिलाकर उम्मीदों पर खरे उतरे हैं। लेकिन गुरुवार की उपलब्धि कई कारणों से बेहद खास है। सबसे पहले, 49 एकदिवसीय शतक एक ऐसी उपलब्धि है। अब दो भारतीय उस मुकाम पर पहुंच गए हैं। दूसरे, यह सांख्यिकीय हाइलाइट एक बार फिर साबित करता है कि विराट कोहली वास्तव में सचिन तेंदुलकर के योग्य उत्तराधिकारी हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें