loader

कुश्ती महासंघ की जनरल काउंसिल की बैठक अचानक रद्द क्यों?

भारतीय कुश्ती महासंघ की जनरल काउंसिल की रविवार को बैठक को अचानक रद्द कर दिया गया है। इस बैठक को आज ही यानी रविवार को अयोध्या में आयोजित करना तय किया गया था। ऐसा फ़ैसला तब लिया गया है जब भारतीय कुश्ती महासंघ यानी डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह और कुछ कोचों पर महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। बृजभूषण शरण सिंह यौन शोषण के आरोपों पर इस जनरल काउंसिल की बैठक में अपना पक्ष रखने वाले थे।

कहा जा रहा है कि इस बैठक को टालने का फ़ैसला खेल मंत्रालय की रोक के कारण लिया गया। मंत्रालय ने शनिवार को कहा था कि उसने डब्ल्यूएफआई को तत्काल प्रभाव से सभी गतिविधियों को निलंबित करने के लिए कहा है। माना जा रहा है कि 4 सप्ताह तक अब इस बैठक का आयोजन नहीं हो सकेगा। 

ताज़ा ख़बरें

खेल मंत्रालय ने शनिवार को एक ओवरसाइट कमेटी का गठन किया है, जिसमें कुछ पहलवानों द्वारा लगाए गए आरोपों की जाँच करने के लिए विनेश फोगट, बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, अंसु मलिक और रवि कुमार दहिया को शामिल किया गया है।

ओवरसाइट कमेटी डब्ल्यूएफआई और उसके अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आरोपों की जांच करेगी और जाँच पूरी होने तक फेडरेशन के दैनिक कामकाज को भी संभालेगी। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने शनिवार को पुष्टि की कि बृजभूषण जांच पूरी होने तक महासंघ से दरकिनार रहेंगे। माना जा रहा था कि बृजभूषण रविवार को होने वाली बैठक के बाद इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं। 

पहलवानों ने खेल मंत्रालय द्वारा कार्रवाई का आश्वासन देने और आरोपों की विस्तृत जांच के बाद अपने विरोध को समाप्त करने के लिए सहमति व्यक्त की। पहलवानों ने शुक्रवार को अपने निवास पर खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ दो दौर की बैठक की।
यह मामला तब सुर्खियों में आया जब भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट और साक्षी मलिक ने बुधवार को डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया।

विनेश फोगट का कहना है कि महिला पहलवानों को राष्ट्रीय शिविरों में कोच और डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह द्वारा यौन उत्पीड़न का सामना करना पड़ा। राष्ट्रीय शिविरों में नियुक्त कोचों में से कुछ, वर्षों से महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न कर रहे हैं।

खेल से और ख़बरें

विनेश ने दावा किया कि "कई युवा महिला पहलवानों ने मुझसे राष्ट्रीय शिविरों में यौन उत्पीड़न की शिकायत की है। मैं कम से कम 20 लड़कियों को जानती हूं जिन्हें राष्ट्रीय शिविर में यौन उत्पीड़न का सामना करना पड़ा। आज यह कह रही हूं, मुझे नहीं पता कि मैं कल जीवित रहूंगी या नहीं। डब्ल्यूएफआई के लोग काफी ताकतवर हैं।' हालाँकि बृजभूषण ने इन आरोपों को खारिज किया है।

डब्ल्यूएफआई ने शनिवार को यौन उत्पीड़न सहित सभी आरोपों से इनकार किया। दावा किया गया कि खेल निकाय में मनमानी और कुप्रबंधन की कोई गुंजाइश नहीं है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें