loader

विराट-गंभीर मैदान पर क्यों भिड़े और अब कोहली की सफाई क्यों

आईपीएल के 16वें सीजन में लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के खिलाफ मुकाबले में विराट कोहली का जोश मैदान पर फैंस को खूब देखने को मिला। इस मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की जीत के बाद विराट कोहली और लखनऊ टीम के मेंटोर गौतम गंभीर के बीच में काफी जोरदार बहस होते दिखी।
लखनऊ में सोमवार को हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) और लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) के बीच इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बीच मैच के दौरान आचार संहिता के उल्लंघन पर क्रिकेटर विराट कोहली और गौतम गंभीर पर मैच फीस का सौ फीसदी जुर्माना लगाया गया है।
विराट कोहली और गौतम गंभीर पर इकाना स्टेडियम लखनऊ में आईपीएल के कोड ऑफ कंडक्ट के अनुच्छेद 2.21 के तहत लेवल 2 का उल्लंघन करने पर जुर्माना लगा है।
एलएसजी के बॉलर नवीन-उल-हक जिनसे कोहली के झगड़े की शुरुआत हुई, उन पर भी आचार संहिता के उल्लंघन पर मैच फीस का 50 फीसदी जुर्माना लगाया गया है। नवीन-उल-हक ने आईपीएल की आचार संहिता अनुच्छेद 2.21 के तहत लेवल- 1 का उल्लंघन किया।
यह तकरार तब हुई जब आरसीबी के 20 ओवर के बाद 126/9 के स्कोर का पीछा कर रही एलएसजी ने 108 रन बनाए थे। इस दौरान पैर में चोट के कारण केएल राहुल मैच जिताने में नाकाम रहे थे। लखनऊ की पारी के दौरान विराट कोहली ने लखनऊ के विकेटों के पतन को आक्रामक ढंग से सेलिब्रेट किया था।
दोनों साइड की टीमों की भिड़ंत इससे पहले पिछले महीने हुई थी, जब एलएसजी के मेंटर गंभीर ने आरसीबी के होम ग्राउंड पर एलएसजी की करीबी जीत पर वहां की भीड़ को शांत रहने का इशारा किया था।  विराट कोहली लखनऊ के ग्राउंड पर एलएसजी के विकेटों के पतन पर न केवल वहां की भीड़ पर चुंबन उड़ाते नजर आए, बल्कि उंगलियों से अपने होठों को दबाते हुए चुप रहने की गौतम गंभीर की नकल करते हुए दिखे।  
मैच के खत्म होने पर, दोनों (गौतम गंभीर-विराट कोहली) ने हाथ मिलाया और चीजें ठीक लग रही थीं। इसके बाद एलएसजी के ओपनर काइली मेयर्स कोहली के पास आए और कुछ बातें करने लगे, तभी गंभीर उनके पास आए और मेयर्स को दूर हटा दिया। इस घटना के कुछ देर बाद, मैच के तस्वीरों में गौतम गंभीर विराट कोहली से जोश में बात करते हुए नजर आए। इसके बाद कोहली को एलएसजी के कप्तान केएल राहुल से लंबी बातचीत करते देखा गया।
वहीं विराट कोहली ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर गौतम गंभीर के साथ विवाद को महज ‘ओपिनियन’ और ‘पर्सपेक्टिव’ की बात कही है।  उन्होंने रोमन सम्राट मार्कस ऑरेलियस एंटोनियस का बात जिक्र करते हुए कहा, ‘जो कुछ भी हम सुनते हैं वह विचार होते हैं, तथ्य नहीं। सब कुछ पर्सपेक्टिव की बात है, न कि सच्चाई।’
कोहली और गंभीर के बीच हुई इस बहस को उनके बीच चले आ रहे दशक भर पुराने झगड़े से जोड़कर भी देखा जा रहा है। हालांकि "स्लेजिंग" भी खेल का हिस्सा होता है। एक मर्यादा के भीतर इसको उचित भी माना जाता है। स्लेजिंग गेम के दौरान प्रतिस्पर्धा को बढ़ाता है। हर खेल में हजारों किस्से हैं जो मैदानों पर घटित होते रहे हैं। हर खेल की तरह क्रिकेट में भी इसके तमाम किस्से हैं। कई बडे़ खिलाड़ियों को अच्छा स्लेजर भी माना जाता है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें