loader

सावित्रीबाई फुले ने बीजेपी छोड़ी, दलितों के लिए लड़ेंगी

हनुमान पर दिए हालिए बयान से बीजेपी की आँख की किरकिरी बनी बहराइच की सांसद सावित्रबाई फुले ने भारतीय जनता पार्टी छोड़ दी है। उन्होंने कहा है कि दलितों की लड़ाई आगे बढ़ाएंगी। उनका मानना है कि बीजेपी के राज में दलित उत्पीड़न के मामले बढ़े हैं। उनकी उपेक्षा हुई है। 

बसपा में शामिल होंगी

सूत्रों का कहना है कि उनका बहुजन समाज पार्टी में शामिल होना लगभग तय है। समझा जाता है कि बसपा सुप्रीमो मायावती ने अगले लोकसभा चुनाव के लिए फुले का टिकट पक्का कर दिया है। बुधवार को देर शाम उनकी मायावती से बात भी हुई थी।

बीजेपी से थीं नाराज़

फुले दलित समाज की हैं, वे पार्टी का दलित चेहरा मानी जाती थीं। पर इसके साथ  ही वे अपने कई बयानों से विवाद में भी आ गई थीं। कई मौकों पर उनके बयान पार्टी लाइन से मेल नहीं खाते थे या उलट होते थे। इससे पार्टी की फ़जीहत होती थी। पिछले काफ़ी दिनों से वह बीजेपी से उखड़ी हुई थीं और पार्टी के कार्यक्रमोें में दिखाई नहीं दे रही थीं। वे बीते दिनों हनुमान पर बयान देकर एक बार फिर चर्चा में आ गई थीं। उन्होंने कहा था कि हनुमान मनुवादियों के ग़ुलाम थे। उन्होंनें यह बात उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उस बयान के जवाब में कही थी. जिसमें उन्होंने हनुमान को दलित बताया था। 

'हनुमान को बंदर बना दिया'

फुले ने कहा, 'भगवान हनुमान दलित थे और मनुवादियों के ग़ुलाम थे। वे दलित थे और इंसान थे। उन्होंने भगवान राम के लिए सबकुछ किया फिर भी उनको पूँछ लगा दी गई। फिर उनका चेहरा क्यों काला कर दिया गया? उनको क्यों बंदर बना दिया गया?'पिछले हफ़्ते यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हनुमान को दलित बताया था। तब से ये विवाद गरम है। इस पर लगातार बयानबाज़ी हो रही है। योगी ने अलवर में कहा था कि बजरंग दल ऐसे भगवान है कि वो वनवासी है, गिरिवासी हैं, दलित हैं, वंचित है, वे पूरब से पश्चिम तक, उत्तर से दक्षिण तक सब को जोड़ कर साथ लेकर चलते थे। सावित्री बाई फूले ने हनुमान को बंदर का स्वरूप देने पर तगड़ी आपत्ति जताई। उन्होने कहा, 'जब उन्होने भगवान राम की पूरे भक्तिभाव से सेवा की तो उन्हें इंसान बनाना था, न कि बंदर। उस वक़्त भी दलित होने की वजह से उन्हे प्रताड़ित किया गया। हम दलित आख़िर क्यों इंसान नहीं माने जा सकते?' उन्होने यह बात न्यूज़ एजेंसी पीटीआई को फ़ोन पर दिये एक इंटरव्यू में कही है।
सावित्रीबाई फुले ने बीजेपी पर बहुजन हितों की उपेक्षा करने, अल्पसंख्यकों को प्रताड़ित करने और चुनावी वायदे पूरे नहीं करने के आरोप लगाए हैं।

लखनऊ में संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा, 'मैं बहुत दुखी हूं। आज भारतीय जनता पार्टी के लोगो के मुँह से सुनने को मिलता है कि संविधान बदला जाएगा। हकीक़त तो यह है कि न तो संविधान लागू किया जा रहा है न ही आरक्षण लागू किया जा रहा है।' फुले ने आरोप लगाया कि सरकार ने उनकी मांगें ठुकरा दीं। उन्होंने यह भी कहा कि बीजेपी सरकार बहुजन समाज के हित में काम नही कर रही है। बाबा साहब की प्रतिमा तोड़ी गई, लेकिन ऐसा करने वालों के ख़िलाफ़ कोई कार्रवाई नही की गई। 

फ़ायरब्रान्ड दलित नेता फुले ने नरेंद्र मोदी पर तंज करते हुए कहा कि 15 लाख रुपए हर किसी को देने का वायदा पूरा नहीं हुआ और संविधान बदलने की बात बार बार की जा रही है।

'अल्पसंख्यक प्रताड़ित'

इस दलित नेता ने कहा कि बीजेपी के सरकार में रहते हुए अल्पसंख्यक लोगो को प्रताड़ित किया जा रहा है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने दावा किया था 15 लाख रुपए हर किसी के खाते में आएंगे, पर ऐसा नहीं हुआ। सावित्री बाई ने कहा कि बहुजन समाज के इतिहास को मिटाया जा रहा है और देश का विकास न कर मन्दिर और मूर्तियां बनाई जा रही हैं। उन्होंने यह साफ़ किया कि वे सांसद हैं और  पूरे कार्यकाल बनी रहेंगी। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राज्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें