loader

अंडमान के पूर्व मुख्य सचिव सहित दो अफसरों पर गैंगरेप का आरोप

अंडमान और निकोबार के पूर्व मुख्य सचिव जितेंद्र नारायण और अंडमान और निकोबार में श्रम आयुक्त के पद पर तैनात आरएल ऋषि पर 21 वर्षीय एक युवती ने सामूहिक दुष्कर्म करने का आरोप लगाया है। 

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, युवती की शिकायत पर अंडमान और निकोबार के डीजीपी के निर्देश के बाद पुलिस ने 1 अक्टूबर को अबरडीन पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज कर ली है। 

पुलिस ने इस मामले में जांच के लिए एसआईटी भी बना दी है और इसमें एक एसएसपी और कुछ महिला पुलिस कर्मियों को रखा गया है। 

जितेंद्र नारायण 1990 बैच के आईएएस अफसर हैं और 3 महीने पहले तक वह अंडमान और निकोबार में मुख्य सचिव के पद पर तैनात थे। 

ताज़ा ख़बरें

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, जितेंद्र नारायण वर्तमान में दिल्ली वित्त आयोग के प्रबंध निदेशक हैं। अखबार ने जब उनसे इस बारे में प्रतिक्रिया मांगी तो उन्होंने कहा कि वह इस तरह के बेहूदा आरोपों पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते। 

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, जितेंद्र नारायण ने इन आरोपों को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय और केंद्रीय गृह मंत्रालय को अपनी ओर से लिखित विवरण भेज दिया है। इसमें उन्होंने अपने ऊपर लगे आरोपों को पूरी तरह गलत बताया है। 

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, युवती ने अपनी शिकायत में इस साल अप्रैल और मई में पोर्ट ब्लेयर में स्थित जितेंद्र नारायण के सरकारी आवास में उस पर हुए हिंसक यौन हमलों के बारे में बताया है।

अखबार के मुताबिक, युवती ने अपनी शिकायत में कहा है कि वह नौकरी की तलाश में थी और इस दौरान एक होटल व्यवसायी ने उसकी मुलाकात श्रम आयुक्त आरएल ऋषि से कराई। श्रम आयुक्त उसे मुख्य सचिव के सरकारी आवास पर ले गए। 

युवती ने कहा है कि वहां उससे शराब पीने के लिए कहा गया लेकिन उसने इससे इंकार कर दिया। उससे वादा किया गया कि उसे सरकारी नौकरी दी जाएगी। शिकायत में युवती ने कहा है कि दोनों अफसरों ने इस दौरान उसका यौन शोषण किया। 

युवती ने कहा है कि इस घटना के 2 हफ्ते बाद एक बार फिर उसे तत्कालीन मुख्य सचिव के सरकारी आवास पर रात को 9 बजे बुलाया गया और फिर से उसका यौन शोषण किया गया। युवती ने कहा है कि उसे धमकी दी गई कि अगर उसने इस बारे में किसी को बताया तो इसका बुरा नतीजा होगा।

युवती ने शिकायत में कहा है कि जितेंद्र नारायण के घर से सीसीटीवी फुटेज को निकाला जाना चाहिए और इस मामले में नारायण के स्टाफ से भी पूछताछ की जानी चाहिए। 

एसआईटी और पोर्ट ब्लेयर के चीफ मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट ने युवती का बयान दर्ज कर लिया है। 

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, इस मामले में एक स्थानीय न्यूज़ चैनल के पत्रकार पर आरोप है कि उसने महिला की पहचान को उजागर किया। एक पुलिस इंस्पेक्टर पर आरोप है कि उसने इस मामले की सूचना को लीक किया। इसे लेकर युवती की ओर से पुलिस में एक अलग एफआईआर दर्ज कराई गई है। 

राज्य से और खबरें

जितेंद्र नारायण का बयान 

जितेंद्र नारायण ने कहा है कि उनके खिलाफ इस तरह के आरोप स्थानीय अफसरों के इशारे पर लगाए गए हैं और यह वे अफसर हैं जिनके खिलाफ उन्होंने मुख्य सचिव रहते हुए कार्रवाई की थी। उन्होंने कहा है कि वह पुलिस को पूरा सहयोग करेंगे और किसी भी जांच का सामना करने के लिए तैयार हैं। 

यौन उत्पीड़न: संयुक्त सचिव गिरफ्तार

दिल्ली सचिवालय में संयुक्त सचिव के पद पर तैनात एवी प्रेमनाथ को भी इस महीने की शुरुआत में यौन उत्पीड़न के एक मामले में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था। एवी प्रेमनाथ के खिलाफ उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में एक नाबालिग लड़की का यौन शोषण करने का आरोप है। एवी प्रेमनाथ के खिलाफ बलात्कार की कोशिश, आईटी एक्ट के साथ ही पॉक्सो एक्ट की धाराओं में भी मुकदमा दर्ज किया गया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राज्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें