loader
मणिपुर पुलिस ने इनकी यह फोटो एक्स पर जारी की है।

मणिपुरः पुलिस अधिकारी की हत्या मामले में गिरफ्तार आरोपी निकला भाजपा नेता 

मणिपुर पुलिस के अधिकारी चिंगथम आनंद कुमार की हत्या के मामले में गिरफ्तार दो आरोपियों में से एक आरोपी भाजपा का जिला स्तर का नेता है। वहीं दूसरा आरोपी पूर्व सैनिक है। इन्हें म्यांमार की सीमा से लगे मणिपुर के तेंगनौपाल ज़िले के मोरेह शहर से गिरफ्तार किया गया है। चिंगथम आनंद कुमार की हत्या अक्तूबर 2023 में कर दी गई थी।  

मणिपुर पुलिस ने बताया है कि इस केस में गिरफ्तार आरोपी हेमखोलाल मेट और फिलिप खैखोलाल खोंगसाई को 15 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था। इनके पास से पुलिस ने पिस्तौल और अन्य हथियार बरामद किए हैं। 

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक इस हत्या में गिरफ्तार आरोपी हेमखोलाल मेट तेंगनौपाल जिले में भाजपा का कोषाध्यक्ष है। इस बीच भाजपा ने आरोपी हेमखोलाल मटे को तेंगनौपाल जिला भाजपा कोषाध्यक्ष  पद और पार्टी की सदस्यता से निष्कासित कर दिया है। 

इस गिरफ्तारी के बाद प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष एन निंबस सिंह ने कहा है कि पार्टी की कार्यकारी समिति की आपातकालीन बैठक बुलाई गई जिसमें हेमखोलाल मेट को हमारी पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित कर दिया गया है। 

एन निंबस सिंह ने कहा कि हम सभी सदस्यों की व्यापक पृष्ठभूमि की जांच भी करेंगे और यदि हमारी पार्टी का कोई भी सदस्य आपराधिक गतिविधियों में शामिल पाया जाता है, तो हम अनुशासनात्मक कार्रवाई करेंगे। 

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि चिंगथम आनंद की 31 अक्टूबर, 2023 को मोरेह में एक हेलीपैड पर काम की देखरेख के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, जो म्यांमार की सीमा से लगे तेंगनौपाल जिले के अंतर्गत आता है। 
मणिपुर पुलिस ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर बताया है कि 15 जनवरी को मोरेह से गिरफ्तार फिलिप खैखोलाल खोंगसाई और हेमखोलाल मेट को मोरोह के न्यायिक मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया। इन दोनों को 9 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। मणिपुर पुलिस ने बताया कि इस मामले में जांच जारी है। 
एनडीटीवी की रिपोर्ट में कहा गया है कि इन्हें गिरफ्तार किये जाने के बाद कई प्रदर्शनकारियों ने मोरेह पुलिस थाने का घेराव किया था और आरोपी को रिहा करने की मांग की थी। उनका आरोप था कि पुलिस कमांडो ने निर्दोष लोगों को गिरफ्तार किया है। 
मणिपुर मई 2023 से ही दो जाति समुदायों के बीच हिंसा का शिकार रहा है। मैतेई और कुकी समुदाय के बीच हुई हिंसा में पिछले वर्ष 180 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। वहीं इस हिंसा के कारण अब तक हजारों लोग अपने घरों से विस्थापित हो चुके हैं। 
हाल के दिनों में सुरक्षा बलों और पुलिस ने हिंसा में लिप्त लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। पुलिस 2023 में जातीय दंगों में शामिल लोगों को पकड़ रही है। 

बुधवार को सुरक्षा बलों पर फिर हुआ हमला

मणिपुर के मोरेह शहर में बुधवार की सुबह उग्रवादियों ने सुरक्षाबलों पर हमला किया था। इसमें दो जवानों की मौत हो गई थी। हमले में तीन जवान गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं। पुलिस ने बताया है कि मोरेह में तीन जगहों पर सुरक्षा बलों और पुलिस के बीच मुठभेड़ हुई है। मोरेह में चल रही लगातार हिंसा को देखते हुए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से मदद मांगी है। मोरेह में स्थानीय लोग पुलिस अधिकारी चिंगथम आनंद कुमार की हत्या मामले में गिरफ्तार संदिग्ध हेमखोलाल मेटा और फिलिप खैखोलाल खोंगसाई की रिहाई की मांग कर रहे हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि ये निर्दोष हैं और इनका उस हत्या मामले से कोई संबंध नहीं है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राज्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें