loader

‘अग्निदग्ध' और 'निर्वस्त्र'  मणिपुर!

भारत का एक अविभाज्य अंग मणिपुर ढाई महीने पहले अग्निदग्ध हुआ था, फिर उसे खून से नहलाया गया और अब निर्वस्त्र कर दिया गया है, लेकिन डबल इंजन की सरकार की आँख में शर्म के पानी की एक बूँद  नहीं है। बहन स्मृति ईरानी की बोलती बंद है। डबल इंजन सरकारों की बुलडोजर संहिता मणिपुर में लागू नहीं हो पा रही है। मध्य प्रदेश में एक धार्मिक जुलूस पर थूकने वाले दो नाबालिगों के परिजनों के घरों को जमींदोज करने वाली डबल इंजन की सरकार के राष्ट्रीय मुखिया मणिपुर पर रोने के बजाय नवसृजित 'इंडिया' को लेकर रो रहे हैं।

मणिपुर में दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर परेड कराने का वीडियो बुधवार 19 जुलाई को सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। वीडियो में दिख रहा है कि अन्य पक्ष के कुछ लोग एक समुदाय की दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर परेड करा रहे हैं। गनीमत है कि मणिपुर पुलिस ने इस वारदात का खंडन नहीं किया और माना कि घटना 4 मई की है। पुलिस के मुताबिक़  2 महिलाओं को निर्वस्त्र कर परेड कराने के वीडियो के संबंध में हथियारबंद अज्ञात बदमाशों के खिलाफ नोंगपोक सेकमाई पुलिस थाने में अपहरण, गैंगरेप और हत्या आदि का मामला दर्ज किया गया है और जाँच शुरू कर दी गई है।

ताज़ा ख़बरें

हमारा मणिपुर बीते ढाई महीने से हिंसा की आग में झुलस रहा है। यहाँ अब तक 120 से ज़्यादा निर्दोष लोग मारे जा चुके हैं, लेकिन बीजेपी के सहयोग से चल रही मणिपुर की डबल इंजन की सरकार न हिंसा पर काबू हासिल कर सकी है और न नफरत की आग बुझा पायी है। उलटे अब अराजक तत्व मणिपुर की महिलाओं की अस्मिता का सार्वजनिक रूप से चीरहरण करते नज़र आने लगे हैं। कांग्रेस के नेता राहुल गांधी की अमेरिका यात्रा पर आग उगलने वाली भाजपा की सम्माननीय प्रवक्ता स्मृति ईरानी की वाणी को अब जैसे काठ मार गया है। वे नपे-तुले शब्दों में कैमरे पर आये बिना ट्विटर पर कह रही हैं कि -'मणिपुर से आया दो महिलाओं पर यौन हिंसा का भयावह वीडियो निंदनीय और सर्वथा अमानवीय है। सीएम एन बीरेन सिंह से बात की है जिन्होंने मुझे बताया है कि जांच अभी चल रही है और आश्वासन दिया कि अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।'

मणिपुर की हिंसा पर राजनीति नहीं कार्रवाई होनी चाहिए, जो होकर भी होती सी नहीं दिखाई दे रही। केंद्रीय गृह मंत्री मणिपुर को शांत करने के लिए भगीरथ प्रयास कर रहे हैं किन्तु उनके बारे में देश को कुछ नहीं पता। दुनिया -जहान की खबर रखने वाले और दुनिया भर में घूमने वाले हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी को मणिपुर जाने की फुर्सत अभी नहीं मिली है, हालांकि वे मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में चुनावी रैलियों को सम्बोधित करने के लिए समय निकाल चुके हैं। प्रधानमंत्री की व्यस्तता को लेकर मुझे टिप्पणी करने का कोई हक नहीं है। मुमकिन है कि वे मणिपुर के लिए कुछ तो कर ही रहे होंगे। देश उम्मीद कर रहा है कि प्रधानमंत्री शायद संसद को अपनी कोशिशों के बारे में कोई जानकारी दें।

जलते, खून में नहाये और अब निर्वस्त्र हो चुके मणिपुर में कांग्रेस के नेता राहुल गांधी पीड़तों के बीच पहुँच चुके हैं लेकिन वे भी वहां क्या कर सकते हैं? सरकार तो उनकी पार्टी की है नहीं। सरकार तो डबल इंजन की सरकारें चलने वाली भाजपा और उसके सहयोगी दलों की है। यानी  सबकी सरकार है किन्तु सबकी रक्षा नहीं कर पा रही है। 
प्रधानमंत्री ऐसी परिस्थितियों में कांग्रेस की तरह किसी नाकाम सरकार को बर्खास्त करने का पाप नहीं करते। उनकी पार्टी पापियों के पाप धोने वाली सरकार है। लेकिन मणिपुर में उन्हें कामयाबी नहीं मिल रही है। इसलिए कांग्रेस को सरकार की, प्रधानमंत्री की निंदा नहीं करनी चाहिए।
मणिपुर की अस्मिता को निर्वस्त्र करने की घटना पर कार्रवाई कम ट्वीट ज्यादा हो रहे हैं। स्मृति ईरानी के ट्वीट के जबाब में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट किया है। वे कहती हैं कि -''मणिपुर से आ रही महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा की तस्वीरें दिल दहला देने वाली हैं। महिलाओं के साथ घटी इस भयावह हिंसा की घटना की जितनी निंदा की जाए कम है। समाज में हिंसा का सबसे ज्यादा दंश महिलाओं और बच्चों को झेलना पड़ता है। हम सभी को मणिपुर में शांति के प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए हिंसा की एक स्वर में निंदा करनी पड़ेगी। केंद्र सरकार, प्रधानमंत्री आखिर मणिपुर की हिंसक घटनाओं पर आंख मूंद कर क्यों बैठे हैं? क्या इस तरह की तस्वीरें और हिंसक घटनाएं उन्हें विचलित नहीं करतीं?''
manipur women sexual assault case amid manipur violence - Satya Hindi

प्रियंका गांधी के भाई राहुल गांधी ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निशाना साधा है। राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'पीएम की चुप्पी और निष्क्रियता ने मणिपुर को अराजकता की ओर धकेल दिया है। जब मणिपुर में भारत के विचार पर हमला किया जा रहा है तो उनका नवगठित गठबंधन चुप नहीं रहेगा। हम मणिपुर के लोगों के साथ खड़े हैं। शांति ही आगे बढ़ने का एकमात्र रास्ता है।' तृणमूल कांग्रेस के नेता नेता डेरेक ओ ब्रायन ने ट्वीट किया कि 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आप संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा दोनों में बोलिए। मन की बात बहुत हो गई, समय मणिपुर की बात करने का है। अगर आप मणिपुर पर नहीं बोलते हैं तो आप संसद को बाधित करने के आरोपी होंगे।'

मणिपुर को लेकर हमारे नेता ट्वीट के अलावा कुछ कर ही नहीं सकते। उनके हाथ में करने के लिए कुछ है ही नहीं। इसलिए बेचारे दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि- ''मणिपुर की वारदात बेहद शर्मनाक और निंदनीय है। भारतीय समाज में इस तरह की घिनौनी हरकत बर्दाश्त नहीं की जा सकती। मणिपुर के हालात बेहद चिंताजनक बनते जा रहे हैं'। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने भी इस ट्वीट युद्ध में भाग लेते हुए ट्वीट किया कि  'संसद के मानसून सत्र में क्या मोदी सरकार मणिपुर के सामाजिक ताने-बाने को नष्ट करने वाली भयावह मानवीय त्रासदी पर चर्चा होने देगी? 

संसद में मणिपुर की हिंसा, आगजनी और नंगई को लेकर सरकार बहस होने देगी इसमें मुझे भी जयराम रमेश की तरह आशंका है। मुझे लगता है कि सरकार बहस के बजाय संसद में हंगामे को प्राथमिकता देगी ताकि बहस से बचा जा सके। विपक्ष जितने दिन चाहे हंगामा करे लेकिन सरकार विपक्ष को रोकेगी नहीं, इसलिए ज़रूरी है कि विपक्ष संसद में हंगामा करने के बजाय बहस पर जोर दे। संसद छोड़े नहीं। संसद के भीतर बात न सुनी जाये तो संसद के बाहर अपनी मांग करे, लेकिन मणिपुर को जलने से बचने के उद्यम में शामिल हो, अन्यथा विपक्ष भी उसी पाप का भागीदार माना जाएगा जो पाप मणिपुर को लेकर भाजपा कर रही है।

राज्य से और ख़बरें

देश को याद है कि जम्मू-कश्मीर में मणिपुर की ही तरह की स्थितियों को आधार बनाकर हमारी सरकार ने पांच साल पहले जम्मू-कश्मीर को तीन टुकड़ों में बाँटकर वहाँ से धारा 370 हटा दी थी, लेकिन मणिपुर को लेकर उसे काठ मार गया है। बहरहाल, हमें न फिल्म की ज़रूरत है और न किसी सरकार को गिराने की मांग हम करते हैं। मणिपुर को लेकर कोई विवेक अग्निहोत्री फिल्म बनाने का साहस नहीं कर रहा, क्योंकि ऐसी फ़िल्में अगर बनेंगी तो भाजपा और उसकी डबल इंजन की सरकार तथा सरकार के नेता बेनकाब होंगे। हम और देश चाहता है कि सरकार मणिपुर पर संसद में श्वेत पत्र लाये और अपनी उपलब्धियों तथा नाकामियों को बिना हिचके सार्वजनिक करे।

(राकेश अचल के फ़ेसबुक पेज से)

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
राकेश अचल
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राज्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें