loader

पशु अवशेष मिलने के बाद बुलंदशहर में हिंसा, पुलिसकर्मी समेत दो मरे

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में सोमवार को 'गायों के शव' मिलने की अफ़वाह से पूरे इलाके में तनाव फ़ैल गया। उसके बाद भड़की हिंसा और पुलिस और स्थानीय लोगों के बीच झड़प में एक इंस्पेक्टर सहित दो लोगों की मौत हो गई है। पुलिस का कहना है कि गाँव में कुछ जानवरों के अवशेष मिले थे। मामले की जाँच के लिए विशेष दल का गठन कर दिया गया है। रैपिड ऐक्शन फ़ोर्स की पाँच कंपनियाँ और पीएसी की छह कंपनियाँ तैनात कर दी गई हैं।

पुलिस चौकी को आग लगाई

स्याना गांव के पास जंगल में गायों के शव मिलने की अफ़वाह फैलने के बाद उत्तेजित स्थानीय लोगों ने पुलिस चौकी पर हमला कर दिया और उसे आग के हवाले कर दिया। एक इंस्पेक्टर की मौत हो गई और दारोगा समेत लगभग छह पुलिस वाले घायल हो गए। पथराव में गंभीर रूप से घायल युवक सुमित ने भी दम तोड़ दिया। एडीजी मेरठ जोन प्रशांत कुमार और आइजी रामकुमार मौके पर पहुँच चुके हैं। विडियो देखें: बुलंदशहर में पुलिसकर्मियों और स्थानीय लोगों में झड़पबुंदशहर में हिंसा, प्रदर्शनकारियों ने किया पुलिस पर पथराव

हाईवे जाम

गायों के शव मिलने की अफ़वाह फैलने के बाद बड़ी तादाद में मौजूद लोगों  ने स्याना-बुलंदशहर हाइवे पर चिंगरावठी पुलिस चौकी के नज़दीक जाम लगा दिया। वे संबंधित लोगों को गिरफ़्तार करने की माँग करने लगे। पुलिस ने जाम खुलवाने का प्रयास किया तो भीड़ ने पुलिस पर पथराव कर दिया। 

हवाई फायरिंग

पुलिस ने गुस्साई भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हवा में फायरिंग की, जिसके बाद भीड़ ने स्याना के कोतवाल इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह पर हमला बोल दिया। इसमें उनकी मौत हो गई। लाठीचार्ज से गुस्साई भीड़ ने चौकी के बाहर खड़े दर्जनों वाहनों में आग लगा दी। 

पथराव

पथराव में चिंगरावठी निवासी सुमित घायल हो गए जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। यहाँ से उन्हें मेरठ मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया। उसने वहाँ दम तोड़ दिया। कोतवाल सुबोध कुमार सिंह जनपद एटा के रहने वाले थे। इनके दोनों पुत्र नोएडा में पढ़ते हैं। इनकी पत्नी साथ में रहती थीं। 

गोलीबारी?

ख़बरों के मुताबिक़, इस हंगामे के बीच गोलीबारी भी हुई। एक विडियो मिलने की भी ख़बर है जिसमें स्थानीय लोग गोली चलाते हुए देखे गए हैं। पुलिस इंस्पेक्टर की मौत गोली लगने से हुई है। पुलिस ने इस विडियो की पुष्टि की है। इलाक़े में माहौल पूरी तरह तनावपूर्ण है। उत्तर प्रदेश पुलिस के एडीजी (क़ानून एवं व्यवस्था) आनंद कुमार ने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने एक स्थानीय पुलिस थाने को भी निशाना बनाया।

मामले की जाँच के लिए एक विशेष दल का गठन किया गया है। यह दल हिंसा के कारणों की भी जाँच करेगा। बुलंदशहर पुलिस ने कहा है कि इस वारदात का मुसलमानों के धार्मिक सम्मेलन इज्तिमा से कोई संबंध नहीं है। पुलिस का कहना है कि यह सम्मेलन वारदात की जगह से तक़रीबन 40 किलोमीटर दूर हुआ है।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सुबोध कुमार सिंह व सुमित की मौत पर दु:ख जताया है। सीएम ने मामले की त्वरित जाँच और प्रभावितों को सांत्वना राशि देने का भरोसा दिलाया है।
यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने कहा है कि बुलंदशहर में पुलिस व ग्रामीणों के संघर्ष में स्याना कोतवाल सुबोध कुमार सिंह की मौत का समाचार बेहद दुखद है। भावपूर्ण श्रद्धांजलि। उप्र भाजपा के शासनकाल में हिंसा और अराजकता के दुर्भाग्यपूर्ण दौर से गुज़र रहा है।
बवाल में मारे गए कोतवाल सुबोध कुमार सिंह पुत्र राम प्रताप सिंह निवासी गाँव परगंवा, थाना जैथरा जनपद एटा के रहने वाले थे। सुबोध के दोनों पुत्र नोएडा में पढ़ाई करते हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राज्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें