loader

निकाय में बीजेपी नंबर वन, कांग्रेस ने सुधारा प्रदर्शन

उत्तराखंड में नगर निकाय के लिए हुए चुनावों में सत्ताधारी बीजेपी ने 34 निकायों में अध्यक्ष पद पर जीत हासिल की है। दूसरी ओर, कांग्रेस ने पिछले विधानसभा चुनाव के ख़राब प्रदर्शन से उबरते हुए वापसी की है और उसे 26 निकायों में जीत मिली है। 23 निकायों में निर्दलीयों ने अध्यक्ष पद पर कब्जा जमाया है।

कम हुआ मोदी मैजिक का असर 

राज्य में 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य की सभी पांचों सीटों पर जीत दर्ज़ की थी। इसके बाद 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 57 सीटों पर शानदार जीत मिली थी और कांग्रेस को सिर्फ़ 11 सीटों पर सिमटना पड़ा था। इस लिहाज़ से देखा जाए तो कांग्रेस का प्रदर्शन बेहतर हुआ है और बीजेपी का ख़राब। कहा जा सकता है कि निकाय चुनावों में मोदी मैजिक का असर कम हुआ है जबकि बीजेपी के रणनीतिकारों को भरोसा था कि इस चुनाव में भी पार्टी विधानसभा चुनाव के प्रदर्शन को दोहराएगी। इस प्रदर्शन से कांग्रेस को अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले थोड़ी हिम्मत ज़रूर मिली है।
राज्य निर्वाचन आयोग से मिले परिणामों के अनुसार, प्रदेश के सात नगर निगमों के मेयर पदों में से पांच पर भाजपा को जीत मिली जबकि दो पर बाजी कांग्रेस के हाथ लगी। नगर निगमों में देहरादून, ऋषिकेश, रुद्रपुर, काशीपुर व हल्द्वानी में भाजपा ने जीत दर्ज, जबकि कोटद्वार और हरिद्वार में कांग्रेस को जीत मिली है। पार्षद, सभासद व सदस्य पदों में निर्दलीयों ने 551, भाजपा ने 323 व कांग्रेस ने 181 सीटों पर जीत हासिल की।

बीजेपी-कांग्रेस के अपने-अपने दावे

नगर निकायों के चुनावों पर प्रतिक्रिया देते हुए सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि जनता ने सरकार के काम पर मोहर लगाई है। दूसरी ओर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह का कहना है कि उसने हर सीट पर बीजेपी को कड़ी टक्कर दी है और बीजेपी की एकतरफा जीत के भ्रम को तोड़ने का भी काम किया है। उनके अनुसार, कांग्रेस ने अपने प्रदर्शन से यह साफ कर दिया है कि पार्टी किसी भी चुनौती से सामना करने में सक्षम है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राज्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें