loader

ट्वीट से अफवाह फैलाने वाले बीजेपी नेता पर FIR

तमिलनाडु पुलिस ने शनिवार को एक ट्विटर यूजर मोहम्मद तनवीर भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता प्रशांत पटेल उमराव के खिलाफ एक एफआईआर दर्ज की है। मोहम्मद तनवीर ने अपनी ट्विटर प्रोफाइल में अपने को पत्रकार बताया है। इन दोनों के खिलाफ गलत सूचना फैलाने के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इन्होंने अपने ट्वीट में दावा किया था कि बिहार के प्रवासी मजदूरों पर तमिलनाडु में जानलेवा हमला किया गया है।
तमिलनाडु के पुलिस महानिदेशक सी सिलेंद्र बाबू ने गुरुवार को ही स्पष्ट कर दिया था कि तमिलनाड़ु राज्य में हिंदी भाषी लोगों पर कोई हमला नहीं हुआ है।
तनवीर ने दो वीडियो ट्वीट कर दावा किया था कि तमिलनाडु में हिंदी भाषी लोगों पर हमले हो रहे हैं। इस मामले में तमिलनाडु के पुलिस महानिदेशक सी सिलेंद्र बाबू ने गुरुवार को ही स्पष्ट कर दिया था कि तमिलनाड़ु राज्य में हिंदी भाषी लोगों पर कोई हमला नहीं हुआ है। बाबू ने वीडियो संदेश जारी कर स्पष्ट किया था कि ट्विट किये गये दोनों वीडियो हिंदी भाषी मजदूरों के खिलाफ हुई हिंसा से कोई लेना-देना नहीं है। तमिलनाडु पुलिस प्रमुख के स्पष्टीकरण के बाद बिहार पुलिस ने भी शुक्रवार को कहा था कि सोशल मीडिया पर चल रहे वीडियो भ्रामक हैं।
ताजा ख़बरें
द न्यूज मिनट ने बताया कि तिरुप्पुर उत्तर पुलिस ने इस मामले में दैनिक भास्कर के एक संपादक को आईपीसी की धारा 153 (ए) (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 505 (आई) (बी) के तहत मामला दर्ज किया था। तिरुप्पुर साइबर क्राइम पुलिस ने भी सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम  की धारा 56 (डी) के तहत भी तनवीर पर मामला दर्ज कर लिया है।
थूथुकुडी सेंट्रल पुलिस ने प्रशांत उमराव पटेल के खिलाफ आईपीसी की धारा 153, 153ए, और 505 के तहत गलत सूचना फैलाने का मामला दर्ज किया। प्रशांत उमराव ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के साथ बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की तस्वीर साझा करते हुए एक ट्वीट किया था कि "तमिलनाड़ु में बिहार के 15 लोगों को एक कमरे में फांसी पर लटका दिया जिसमें से 12 की दुखद मौत हो गई। उसके बाद भी तेजस्वी यादव बेशर्मी से वहां स्टालिन के साथ जन्मदिन की पार्टी करते रहे”।
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को कहा कि स्थिति का जायजा लेने के लिए चार सदस्यीय टीम तमिलनाड़ु का दौरा करेगी। उन्होंने कहा कि “जैसे ही मुझे समाचार पत्रों के माध्यम से पता चला, मैंने अधिकारियों को मामले को गंभीरता से देखने का निर्देश दिया। नीतीश कुमार ने गुरुवार को सोशल मीडिया पर तमिलनाडु में काम करने वाले बिहार के प्रवासी मजदूरों पर "हमलों" का एक कथित वीडियो सामने आने के बाद चिंता जताई थी।
तमिलनाडु से और खबरें
इस मसले पर बोलते हुए तेजस्वी यादव विधानसभा में कहा कि तमिलनाडु के डीजीपी ने इन खबरों का खंडन किया है। उन्होंने बीजेपी पर तथ्यों से भागने का भी आरोप लगाया। विधानसभा में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि बीजेपी तथ्यों की जांच के लिए केंद्रीय गृह मंत्री से संपर्क कर सकती है। उन्होंने विपक्षी नेता से भी सवाल किया, जिन्होंने तमिलनाडु में बिहार के प्रवासियों पर कथित हमलों के बारे में अपने मोबाइल फोन पर वीडियो दिखाया था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

तमिलनाडु से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें