loader

2024 चुनाव: दशहरे पर राष्ट्रीय पार्टी की घोषणा करेंगे केसीआर

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव यानी केसीआर दशहरे पर अपने राष्ट्रीय राजनीतिक दल की घोषणा करने जा रहे हैं। केसीआर 5 अक्टूबर को दिन में 1:19 पर इसका एलान करेंगे। इसके लिए केसीआर ने पूरी तैयारी कर ली है और बताया जा रहा है कि उनकी पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति का नाम भी बदला जा सकता है। 

केसीआर लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते रहे हैं। वह कह चुके हैं कि मोदी सरकार को जाना चाहिए और एक गैर बीजेपी सरकार को केंद्र की सत्ता में आना चाहिए। 

द इकनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, टीआरएस अब केसीआर सरकार के द्वारा तेलंगाना में चलाई जा रही योजनाओं को देश भर के लोगों के सामने रखेगी। इन योजनाओं में रायथु बंधु और दलित बंधु योजना भी शामिल है। रायथु बंधु का शाब्दिक अर्थ है 'किसान का मित्र'। इस योजना के दो उद्देश्य हैं। पहला, किसानों को शुरुआती निवेश की जरूरतों के लिए समय पर नकद धनराशि देना, दूसरा, यह सुनिश्चित करना कि किसान कर्ज के जाल में न फंसें। तेलंगाना में लाखों किसानों को इस योजना से लाभ मिला है। 

ताज़ा ख़बरें

दलित बंधु योजना के तहत हर दलित परिवार को किसी भी व्यवसाय या व्यापार को शुरू करने के लिए 10 लाख रुपए की मदद राज्य सरकार के द्वारा दी जाती है। इन योजनाओं को सामने रखकर टीआरएस यह सवाल पूछेगी कि आखिर इस तरह के कदम देशभर में क्यों नहीं लागू किए जा सकते। 

द इकनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, टीआरएस इस सवाल को भी सामने रखेगी कि आजादी के 75 साल बाद भी देशभर के गांवों को बिजली क्यों नहीं उपलब्ध कराई जा सकी है और गरीबों के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं को फ्रीबीज क्यों कहा जा रहा है। बताना होगा कि फ्रीबीज को लेकर आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच अच्छा-खासा सियासी घमासान हो चुका है और सुप्रीम कोर्ट में भी इस मामले में लंबी चौड़ी बहस हो चुकी है। 

KCR To Announce National Party On Dussehra - Satya Hindi

बीजेपी से है लड़ाई

केसीआर जानते हैं कि तेलंगाना में उनकी चुनावी लड़ाई अब बीजेपी से ही है। तेलंगाना में अगले साल मई में विधानसभा के चुनाव होने हैं और बीजेपी राज्य में तेजी से अपना विस्तार करने में जुटी है। केसीआर को तेलंगाना में बीजेपी से चुनौती मिल रही है और ऐसे में वह भी बीजेपी को तेलंगाना से बाहर घेरने की कोशिश में हैं।

सितंबर की शुरुआत में ही टीआरएस की ओर से यह कहा गया था कि बहुत जल्द एक राष्ट्रीय राजनीतिक दल और इसकी नीतियों के बारे में एलान किया जाएगा। पिछले महीने केसीआर ने ऐलान किया था कि 2024 के लोकसभा चुनाव में केंद्र की सत्ता में गैर बीजेपी सरकार आती है तो देशभर के किसानों को मुफ्त बिजली दी जाएगी। 

नेताओं से की थी मुलाकात

केसीआर ने पिछले महीने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की थी। केसीआर ने इस साल की शुरुआत में भी 3 दिन तक दिल्ली में रुक कर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, किसान नेता राकेश टिकैत से मुलाकात की थी। उससे पहले वह महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मिले थे। 

तेलंगाना से और खबरें

केसीआर के बारे में यह लंबे वक्त से कहा जा रहा है कि वह मुख्यमंत्री की कुर्सी अपने बेटे के. तारक रामाराव को सौंपकर राष्ट्रीय राजनीति में आना चाहते हैं। उनकी कोशिश 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले एक अलग सियासी मोर्चा बनाने की है और इसके लिए वह तमाम विपक्षी दलों को एक मंच पर लाकर फेडरल फ्रंट बनाना चाहते हैं।

आने वाले दिनों में केसीआर देश भर के तमाम बुद्धिजीवियों, सामाजिक संगठनों और वाम दलों के नेताओं से मुलाकात कर उन्हें जोड़ने की कोशिश करेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

तेलंगाना से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें