loader

तेलंगाना: 2018 का चुनाव जीतने वाली केसीआर की पार्टी किस हालत में?

तेलंगाना में फिलहाल केसीआर की पार्टी भारत राष्ट्र समिति यानी बीआरएस पूर्ववर्ती टीआरएस (तेलंगाना राष्ट्र समिति) की सरकार है। उसके सामने सरकार को बचाने की चुनौती है। कुछ चुनाव सर्वे कांग्रेस को कड़ी टक्कर देते हुए या फिर उसे आगे भी दिखा रहे हैं। तो सवाल है कि आख़िर किस पार्टी की सरकार बनेगी?

वैसे, यह समझने के लिए 2018 के चुनाव नतीजे भी मददगार साबित हो सकते हैं। पिछले चुनाव में टीआरएस (बीआरएस नाम बदला) ने 88 सीटें जीती थी और वह सबसे बड़ी पार्टी थी। उसके सामने सबसे क़रीब कांग्रेस ही थी जिसने 19 सीटें जीती थी। हालाँकि असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम ने 7 सीटें जीती थीं। अन्य ने 5 सीटों पर कब्जा किया था। 

telangana assembly polls 2018 result trs brs congress bjp - Satya Hindi
इतनी ज़्यादा सीटों के साथ टीआरएस ने सरकार बनाई थी। वैसे, टीआरएस सीटों में ही काफ़ी आगे नहीं थी, बल्कि वोट प्रतिशत के मामले में भी काफ़ी आगे थी। इसने 46.87 वोट हासिल किए थे। कांग्रेस 28.43 फ़ीसदी वोट हासिल कर सकी थी। 7 सीटें जीतने वाली एआईएमआईएम 2.71 फ़ीसदी वोट हासिल कर पाई थी। 
telangana assembly polls 2018 result trs brs congress bjp - Satya Hindi

राज्य के मौजूदा मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव यानी केसीआर हैं। बीआरएस इस बार भी उनके चेहरे के साथ ही चुनाव में जाएगी। कांग्रेस के लिए मुख्यमंत्री पद की रेस में कई चेहरों की चर्चा होती है। इनमें प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी, सांसद कैप्टन एन उत्तमकुमार रेड्डी और वेंकट रेड्डी जैसे नेता शामिल हैं। कहा जा रहा है कि भाजपा इस चुनाव में सामूहिक नेतृत्व के जरिए जनता के सामने जा रही है।

तेलंगाना से और ख़बरें
कहा तो जा रहा है कि इस चुनाव में मुख्य मुकाबला बीआरएस, कांग्रेस और भाजपा के बीच होने की संभावना है। इसके अलावा टीडीपी और एआईएमआईएम जैसे दल भी अपनी दावेदारी को मजबूत बता रहे हैं। 
कहा जाता है कि तेलंगाना में रेड्डी और दलित-आदिवासी समाज काफ़ी दबदबा रखते हैं। राज्य में बेरोजगारी और पेपर लीक जैसे मुद्दे केसीआर सरकार की परेशानी का सबब बन सकते हैं। भर्तियों के मुद्दे पर राज्य में आए दिन बेरोजगार धरना-प्रदर्शन करते रहे हैं। वैसे, मंत्री केटीआर रामाराव का दावा है कि राज्य सरकार ने दो लाख युवाओं को नौकरियां दी हैं। इस चुनाव में राज्य में महिलाओं, आदिवासियों और किसानों से जुड़े मुद्दे भी हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

तेलंगाना से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें