loader

तेलंगाना कांग्रेस में गुटबाजी, पीसीसी के 13 नेताओं का इस्तीफ़ा

तेलंगाना कांग्रेस में बढ़ती गुटबाजी की वजह से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के 13 नेताओं ने रविवार को इस्तीफ़ा दे दिया है। इन नेताओं में शामिल उत्तम कुमार ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भेजे गए इस्तीफे के पत्र में कहा है कि राज्य की केसीआर सरकार तानाशाही कर रही है और इससे लड़ने के लिए संघर्ष करने की जरूरत है। 

लेकिन प्रदेश कांग्रेस कमेटी में 50 फीसद से ज्यादा सदस्य ऐसे हैं जो हाल ही में टीडीपी से कांग्रेस में आए हैं और इससे ऐसे नेता निराश हैं जो कांग्रेस के लिए कई सालों से काम कर रहे हैं। 

इस्तीफा देने वालों में विधायक दानासारी अनुसुइया और पूर्व विधायक वेम नरेंद्र रेड्डी भी शामिल हैं। 

ताज़ा ख़बरें

प्रदेश अध्यक्ष से नाराजगी

पीटीआई के मुताबिक, अविभाजित आंध्र प्रदेश में उप मुख्यमंत्री रहे दामोदर राजनरसिम्हा ने टीडीपी से कांग्रेस में आए कुछ नेताओं की ओर इशारा करते हुए कहा कि अगर कांग्रेस के पुराने कार्यकर्ताओं पर बाहर से आए लोगों को तरजीह दी जाएगी तो इससे क्या संदेश जाएगा। जब उन्होंने यह टिप्पणी की तो उनके साथ सीएलपी नेता मल्लू भट्टी विक्रमार्का, कांग्रेस सांसद एन. उत्तम कुमार रेड्डी, पूर्व सांसद मधु यशकी गौड़ और पार्टी विधायक टी. जयप्रकाश रेड्डी भी थे। 

इन नेताओं की सीधी नाराजगी प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और सांसद ए. रेवनाथ रेड्डी से थी। बताना होगा कि तेलंगाना में इस साल के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं और एक वक्त में आंध्र प्रदेश में ताकतवर रही कांग्रेस अब इन दोनों राज्यों में अपने अस्तित्व की जंग लड़ रही है। हालांकि भारत जोड़ो यात्रा जिन दिनों तेलंगाना में थी तो तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने कार्यकर्ताओं की अच्छी भीड़ जुटाई थी। 

Telangana Congress infighting PCC members resignations - Satya Hindi

प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष रेवनाथ रेड्डी ने पार्टी में चल रही गुटबाजी का जवाब देने से बचते हुए कहा कि पार्टी का शीर्ष नेतृत्व इन सारे मुद्दों को देखेगा। एआईसीसी के निर्देश के मुताबिक, प्रदेश कांग्रेस कमेटी को 26 जनवरी से गांव से लेकर पूरे राज्य स्तर तक की पदयात्रा करनी है लेकिन उससे ठीक पहले 13 नेताओं का प्रदेश कांग्रेस कमेटी को छोड़ना पार्टी के लिए झटका है।  

प्रदेश अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली सरकार ने कांग्रेस के वार रूम से कुछ अहम जानकारियों को चुरा लिया है। पिछले हफ्ते हैदराबाद पुलिस ने तेलंगाना कांग्रेस के वार रूम पर छापा मारा था और पार्टी के कुछ कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया था। 

सांसद के पार्टी छोड़ने की चर्चा

इसके साथ ही तेलंगाना कांग्रेस के सांसद कोमाटीरेड्डी वेंकट रेड्डी के भी कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में जाने की चर्चा है। वेंकट रेड्डी के बारे में बताया जाता है कि वह पिछले कुछ समय से पार्टी के कार्यक्रमों से पूरी तरह दूर हैं और विशेषकर मुनुगोडे विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के बाद से। इस सीट पर उनके छोटे भाई कोमाटीरेड्डी राजगोपाल रेड्डी ने बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था। 

हाल ही में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी संसद में उनके चेंबर में मुलाकात की थी। इसके बाद उनके कांग्रेस छोड़ने की चर्चाओं का दौर तेज हो गया है। हालांकि सांसद ने कहा कि वह अपने क्षेत्र के कुछ कामों को लेकर प्रधानमंत्री से मिले थे। 

मुनुगोडे उपचुनाव में अपने भाई का समर्थन करने के बाद कांग्रेस हाईकमान ने उन्हें नोटिस भी जारी किया था और उन्होंने इस उपचुनाव में पार्टी के लिए प्रचार भी नहीं किया था। कांग्रेस की इस उपचुनाव में जमानत जब्त हो गई थी। वह राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान भी यात्रा में शामिल नहीं हुए थे। इस साल अगस्त में उनके केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करने की भी खबरें सामने आई थी। 

तेलंगाना से और खबरें

केसीआर के पास हैं 104 विधायक 

साल 2018 के विधानसभा चुनाव में केसीआर की भारत राष्ट्र समिति ने 119 सदस्यों वाली विधानसभा में 88 सीटों पर जीत हासिल की थी। लेकिन इस बार बीजेपी वहां लगातार आधार बढ़ा रही है और इसे देखते हुए केसीआर भी अपनी चुनावी तैयारियों को तेज कर रहे हैं। केसीआर ने बाद में कांग्रेस के 12 विधायकों को तोड़ लिया था। इसके साथ ही टीडीपी के दो और एक निर्दलीय विधायक भी उनके साथ आ गए थे और वर्तमान में केसीआर के पास 104 विधायक हैं।  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

तेलंगाना से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें