loader

लखनऊ: किसानों के समर्थन में कन्नौज जा रहे अखिलेश को रोका, हंगामा

केंद्र सरकार के कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रहे किसानों को विपक्षी दलों का समर्थन मिल रहा है। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इस सिलसिले में सोमवार को कन्नौज जा रहे थे। लेकिन पुलिस ने उन्हें लखनऊ से आगे नहीं बढ़ने दिया। इसके विरोध में एसपी कार्यकर्ता धरने पर बैठ गए। पुलिस ने अखिलेश को सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ ही हिरासत में ले लिया। अखिलेश खुद भी धरने पर बैठ गए। उन्होंने कहा कि वह फिर से कन्नौज जाने की कोशिश करेंगे। 

अखिलेश को रोके जाने का एसपी कार्यकर्ताओं ने जोरदार विरोध किया। सैकड़ों की संख्या में मौजूद पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाज़ी की। उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले अखिलेश यादव सक्रियता बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। वे लगातार कई नेताओं को पार्टी में शामिल कर रहे हैं और अपने चाचा शिवपाल यादव की पार्टी के साथ गठबंधन या उसके एसपी में विलय को लेकर भी बातचीत कर रहे हैं। 

ताज़ा ख़बरें

एसपी की ओर से किसान यात्रा निकाली जा रही है लेकिन इसमें शामिल हो रहे पार्टी कार्यकर्ताओं को पुलिस तुरंत गिरफ़्तार कर रही है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बिजनौर में एसपी के जिलाध्यक्ष राशिद हुसैन के आवास को पुलिस ने घेर लिया। इसके अलावा किसान यात्रा में शामिल होने जा रहे राजपाल कश्यप और आशु मलिक को गिरफ्तार कर लिया गया। 

Akhilesh yadav stops to go kannauj in farmers protest - Satya Hindi
कांग्रेस, टीएमसी, आरजेडी, एसपी, एनसीपी, शिव सेना, जेएमएम, टीआरएस, सीपीआई, सीपीआई(एम), ऑल इंडिया फ़ॉरवर्ड ब्लॉक सहित कई विपक्षी दलों के इस आंदोलन को समर्थन देने के कारण माना जा रहा है कि भारत बंद सफल रहेगा। लेकिन दूसरी ओर बीजेपी समर्थकों ने बंद का पूरी तरह विरोध किया है। किसानों को विदेशों से भी जोरदार समर्थन मिल रहा है। 

किसानों के आंदोलन पर देखिए बातचीत- 

भारत बंद के लिए जुटे किसान संगठन

किसानों और सरकार के बीच कई दौर की बातचीत बेनतीजा रहने के बाद 8 दिसंबर को भारत बंद का आह्वान किया गया है। किसानों ने फिर कहा है कि सरकार इन कृषि क़ानूनों को तुरंत रद्द करे, वरना उनका आंदोलन बढ़ता जाएगा। 

Akhilesh yadav stops to go kannauj in farmers protest - Satya Hindi

किसानों की भारी भीड़

दिल्ली-हरियाणा की सीमा से लगने वाले टिकरी और सिंघू बॉर्डर पर किसानों का जमावड़ा बढ़ता जा रहा है। हरियाणा और पंजाब से तो किसान और खाप पंचायतें लगातार बॉर्डर पर जुट ही रही हैं, मध्य प्रदेश, राजस्थान सहित कई राज्यों से किसानों का आना जारी है। दिल्ली-यूपी के ग़ाज़ीपुर बॉर्डर पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से बड़ी संख्या में किसान कई दिनों से धरने पर बैठे हैं। इस वजह से ख़ासा जाम लग रहा है और आम लोगों को परेशानी हो रही है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें