loader

अलीगढ़ लोकसभा 2024: जातिगत समीकरण मोदी-योगी करिश्मे पर भारी

अलीगढ़ के ताले से ज्यादा इस बार भाजपा प्रत्याशी सतीश गौतम की चर्चा पश्चिमी यूपी में हो रही है। क्योंकि उनकी उम्मीदवारी भाजपा ने नामांकन भरे जाने से दो दिन पहले घोषित की। इसके फौरन बाद बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने यहां से मुस्लिम प्रत्याशी हटाकर ब्राह्मण प्रत्याशी उतार दिया। यानी एक रात में इस सीट पर पूरी राजनीति बदल गई। इस समय सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है, जिसमें युवक भाजपा प्रत्याशी के सामने नारे लगा रहे हैं। ब्राह्मण और क्षत्रिय समुदाय की पंचायतों ने भाजपा प्रत्याशी के दिल की धड़कनें बढ़ा दी है। भाजपा के लिए आसान सी लगने वाली जीत पर अब कई सवाल खड़े हो गए।
बसपा के अंतिम समय में मुस्लिम उम्मीदवार को हटाने से अलीगढ़ का चुनाव पूरी तरह से अलग दिशा में चला गया है। भाजपा सांसद सतीश गौतम को अब सिर्फ मोदी-योगी के चमत्कार से नतीजा निकलने की उम्मीद है। लेकिन जातिगत समीकरणों का तोड़ किसी के पास नहीं है। योगी अक्सर अलीगढ़ का दौरा करते रहे हैं और हिंदुत्व कार्ड खेलने से कभी पीछे नहीं हटे। प्रचार अभियान की शुरुआत में ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपराधियों के लिए कड़े शब्दों का इस्तेमाल किया था और कहा था कि उनकी पार्टी न केवल राम लेकर आई है, बल्कि अपराधियों के लिए 'राम नाम सत्य' भी तय करेगी। आसानी से समझा जा सकता है कि यह इशारा किसकी तरफ था। 
ताजा ख़बरें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोमवार 22 अप्रैल को अलीगढ़ में रैली हो रही है। इससे पहले वो 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले 2021 में राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखने के लिए कार्यक्रम में यहां आए थे। उसके बाद वो यहां दिखाई नहीं दिए। नई यूनिवर्सिटी बनाने पर कितना काम हुआ, इसकी खोजखबर उन्होंने नहीं ली। अब लोग सवाल पूछ रहे हैं।  
जाति समीकरण क्या हैं: अलीगढ़ में मुस्लिम और अनुसूचित जाति दोनों में से हर की संख्या 3.50 लाख है। 3.50 लाख एससी वोटों में से 2.5 जाटव बसपा के वफादार माने जाते हैं और 80,000 वाल्मिकी भाजपा के करीबी हैं। बाकी कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच बंटे हुए हैं। एक प्रमुख वाल्मिकी नेता भी गठबंधन प्रत्याशी के करीबी माने जाते हैं। भाजपा सांसद सतीश गौतम को 7.0 लाख ब्राह्मण, वैश्य और ठाकुर वोटों पर भरोसा है। समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार चौधरी बिजेंद्र सिंह, जो अलीगढ़ के इगलास विधानसभा क्षेत्र से चार बार विधायक रहे और 2004 में अलीगढ़ से कांग्रेस सांसद थे, एक जाट हैं और उनकी जाति के लोगों की संख्या अलीगढ़ संसदीय क्षेत्र में लगभग 2 लाख है।
2009 में अलीगढ़ में लोकसभा चुनाव जीतने वाली बहुजन समाज पार्टी ने शुरुआत में एआईएमआईएम के जिला अध्यक्ष गुफरान नूर को अपना उम्मीदवार घोषित किया था, जो बाद में खराब सेहत की वजह  से पीछे हट गए और उनकी जगह हितेंद्र कुमार उर्फ बंटी उपाध्याय को लाया गया, जिससे लोग इसके प्रभाव के बारे में अटकलें लगा रहे हैं। ईं। अब गठबंधन के एक जाट उम्मीदवार के खिलाफ दो ब्राह्मण, सतीश गौतम (भाजपा) और बंटी उपाध्याय (बसपा) चुनाव मैदान में हैं। लेकिन गठबंधन प्रत्याशी के पास मुस्लिम और जाट समुदाय के एकतरफा वोट हैं।
अतरौली विधानसभा सीट जहां से पूर्व सीएम कल्याण सिंह 10 बार जीते, अलीगढ़ की राजनीति में हमेशा कल्याण सिंह की विरासत का दबदबा रहा है। उनके बेटे, राजवीर सिंह उर्फ राजू भैया पास की एटा लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं और पोते संदीप सिंह अतरौली से विधायक हैं और योगी आदित्यनाथ कैबिनेट में मंत्री हैं। यानी अलीगढ परंपरागत रूप से भाजपाई गढ है।
पिछड़े वोटों में लोध (लगभग एक लाख) भाजपा के करीब माने जाते हैं लेकिन यादव (1.25 लाख) और जाट (2 लाख) सपा-कांग्रेस के जाट उम्मीदवार को मजबूत बनाते माने जा रहे हैं। दिलचस्प बात यह है कि समाजवादी पार्टी की जिला अध्यक्ष लक्ष्मी धनगर गठबंधन उम्मीदवार को एक लाख बघेल मतदाताओं के समर्थन का दावा कर रही हैं।
क्या मोदी लहर है: 2009 के लोकसभा चुनावों में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद जब भाजपा उम्मीदवार चौथे स्थान पर रहे, तो भाजपा ने अलीगढ़ में वापसी की और मोदी लहर के तहत 2014 और 2019 के चुनावों में जीत हासिल की। विशेष रूप से भाजपा ने 2022 के राज्य विधानसभा चुनावों में क्लीन स्वीप किया था और सभी पांच विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की थी। भाजपा प्रत्याशी के रूप में सतीश गौतम के नाम की घोषणा में देरी के कारण उन्हें बदले जाने की अटकलें लगाई जा रही थीं। ऐसे में कई लोग बीजेपी से टिकट की दौड़ में थे और उन्हें बीजेपी विधायकों का समर्थन हासिल था। अब गौतम को अलीगढ़ में विधायकों सहित पार्टी नेताओं को साथ लेने की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।
समस्याओं का शहर   अलीगढ़ सूचीबद्ध स्मार्ट शहरों में से एक है, लेकिन पांच सुश्री के लिए जाना जाता है: मक्खी, मच्छर, मठरी (बड़े आकार का स्वादिष्ट बिस्किट), मक्खन और मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू)। अनुचित जल निकासी व्यवस्था ने जल-जमाव को नियमित बना दिया है, जिससे गंदगी की स्थिति बढ़ गई है। स्वास्थ्य सुविधाओं में अक्सर कमी पाई जाती है, जिससे निवासियों को अलीगढ़ से 135 किलोमीटर दूर दिल्ली पर निर्भर रहना पड़ता है। इस पर विस्तार से बताते हुए यहां के लोग कहते हैं कि चीजें बदल गई हैं, लेकिन स्मार्ट शहरों में से एक होने के बावजूद उम्मीद के मुताबिक तेजी से नहीं। लोगों का कहना है कि “जल निकासी व्यवस्था काफी ख़राब है और जल जमाव केवल बरसात के मौसम तक ही सीमित नहीं है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट मैरिस रोड और यूनिवर्सिटी रोड तक ही सीमित नजर आ रहा है। लाल डिग्गी इलाके में पर्यावास केंद्र बनाया गया है, जहां सिविल लाइंस इलाके से निकलने वाले पानी को निकास मिलता था।'' एक और मुद्दा उचित स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे का है और अधिकांश नागरिक दिल्ली में स्वास्थ्य सुविधाओं का विकल्प चुनते हैं। एएमयू के जेएन मेडिकल कॉलेज और पंडित दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल स्वास्थ्य के मोर्चे पर आवश्यकता पूरी करने में नाकाम हैं।
उत्तर प्रदेश से और खबरें
नाम बदलने का फायदा?   नवंबर 2023 में अलीगढ़ नगर निगम के जनरल हाउस की बोर्ड बैठक में अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ करने का प्रस्ताव पारित किया गया और इसे विचार के लिए राज्य सरकार को भेज दिया गया। इसी तरह का एक प्रस्ताव पिछले दिनों अलीगढ़ जिले की जिला पंचायत ने भी भेजा था। इस मांग को यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और भाजपा सांसद सतीश गौतम सहित वरिष्ठ भाजपा नेताओं का भी समर्थन मिला। लेकिन यहां के लोग इससे सहमत नहीं हैं। अलीगढ़ को कभी हरिगढ़ के नाम से नहीं जाना जाता था। अलीगढ़ को कोल के नाम से जाना जाता था, जो वर्तमान में अलीगढ़ जिले की एक तहसील (राजस्व उप-क्षेत्र) है...अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ करने की मांग का न तो कोई सामाजिक-सांस्कृतिक आधार है और न ही कोई ऐतिहासिक आधार है और यह समय-समय पर राजनीतिक रूप से प्रेरित मांग है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें