loader
फोटो साभार: ट्विटर/@yadavakhilesh/वीडियो ग्रैब

इलाहाबाद विवि फीस वृद्धि: एक छात्र ने की आत्मदाह की कोशिश

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में फीस बढ़ोतरी वापस लेने और स्टूडेंट्स यूनियन के चुनाव कराने की मांग को लेकर चल रहे आंदोलन के बीच आज एक छात्र ने आत्मदाह का प्रयास किया। हालाँकि, मौक़े पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने उसे ऐसा करने से रोक लिया। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार आमरण अनशन पर बैठे छात्रों और विरोध-प्रदर्शन करने वाले छात्रों के घर पर पुलिस दबिश के विरोध में उसने आत्महत्या की कोशिश की। 

सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक वीडियो में देखा जा सकता है कि एक युवक खुद पर बोतल से अपने ऊपर कुछ छिड़क रहा है और पुलिसकर्मी उसे ऐसा करने से रोकने की कोशिश कर रहे हैं। सपा नेता अखिलेश यादव ने उस वीडियो को ट्विटर पर साझा किया है।

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में 'छत्रसंघ संयुक्त संघर्ष समिति' के बैनर तले छात्र फीस वृद्धि का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि यूनिवर्सिटी ने अंडर ग्रेजुएट फीस में करीब 400 फीसदी की बढ़ोतरी की है। आठ दिन पहले कुछ छात्रों ने भूख हड़ताल शुरू की थी। पिछले हफ्ते दो छात्रों की तबीयत बिगड़ने पर अस्पताल में भर्ती करना पड़ा था। 

बताया जाता है कि छात्रों के विरोध-प्रदर्शन के बीच इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ भवन पर पुलिस और छात्रों के बीच झड़प हुई। एनबीटी की रिपोर्ट के अनुसार इसी दौरान आदर्श सिंह भदौरिया नाम के इस छात्र नेता ने आत्‍मदाह की कोशिश की।

ताज़ा ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार विश्वविद्यालय प्रशासन ने आंदोलनरत छात्रों के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज कराई है। आरोप है कि छात्रों ने छात्रसंघ भवन के पास गेट पर ताला को तोड़ दिया था। एफ़आईआर में 15 नामजद और क़रीब 100 अज्ञात छात्रों पर आरोप लगाया गया है। इस मामले में अब तक गिरफ़्तारी नहीं हुई है। 

बता दें कि बढ़ी हुई फीस को वापस लेने की अपनी मांग पर दृढ़ छात्र कैंपस में लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। छात्रों ने स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आज़ाद की प्रतिमा के सामने शपथ ली थी कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होतीं तब तक आंदोलन जारी रहेगा।   

इधर इलाहाबाद प्रशासन भी अपने फ़ैसले पर अड़ा हुआ है। इसका कहना है कि इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की स्थापना के 110 वर्षों के बाद फीस में बढ़ोतरी की गई है। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

यूनिवर्सिटी की कार्यकारी परिषद ने एक पखवाड़े पहले विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए फीस बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी। यूनिवर्सिटी ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार लाए जा रहे बदलावों को देखते हुए फीस बढ़ोतरी समय की जरूरत है, जिसके तहत अधिक टीचरों को काम पर रखा जाना है और नए पाठ्यक्रम शुरू किए जाने हैं। यूनिवर्सिटी ने यह भी साफ किया कि मौजूदा छात्रों में से कोई भी प्रभावित नहीं होगा क्योंकि फीस वृद्धि सिर्फ 2022-23 शैक्षणिक वर्ष से नया एडमिशन लेने वालों पर लागू होगी।

फीस वृद्धि आंदोलन के विरोध को इस सप्ताह की शुरुआत में प्रियंका गांधी वाड्रा का समर्थन मिला था। छात्रों का समर्थन करते हुए प्रियंका ने ट्वीट किया था कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा 400 प्रतिशत शुल्क वृद्धि बीजेपी सरकार द्वारा एक और युवा विरोधी कदम है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें