loader

रामविलास पासवान की राह पर अपना दल (एस), माँगे मोर

महज आँखें तरेरकर गठबंधन में मनमाफ़िक हिस्सेदारी पा बैठे लोकजनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष रामविलास पासवान की तर्ज़ पर यूपी में बीजेपी गठबंधन में सबसे बड़े साझीदार अपना दल (एस) ने भी रंग दिखाना शुरू कर दिया है। 5 साल पुराने गठबंधन में पहली बार उत्तर प्रदेश में अनुप्रिया पटेल के नेतृत्व वाले अपना दल (एस) ने बीजेपी को घुड़की दी है। अपना दल (एस) के इस तेवर के पीछे लोकसभा चुनाव में कुछ ज़्यादा हिस्सेदारी के साथ योगी के मंत्रिमंडल में कम से कम एक और मंत्री पद की चाह साफ़ नज़र आती है।  गठबंधन के एक अन्य भागीदार ओमप्रकाश राजभर की सुहलदेव भारतीय समाज पार्टी काफ़ी समय से विपक्ष जैसा व्यवहार कर ही रही है।

दरअसल, राष्ट्रपति चुनाव और उसके भी पहले राज्यसभा व विधान परिषद चुनावों में बीजेपी ने अपना दल (एस) से एक मंत्री पद देने का वादा किया हुआ था। बीते छह महीनों से कई कारणों से यूपी में योगी मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं हो पा रहा है और इसी बीच लोकसभा चुनाव सिर पर आ गए हैं।

अपना दल (एस) को 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने गठबंधन के तहत मिर्ज़ापुर और प्रतापगढ़ की सीटें दी थीं। मिर्ज़ापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल जहाँ केंद्र में स्वास्थ्य राज्य मंत्री हैं, वहीं प्रतापगढ़ से सांसद हरिवंश सिंह पार्टी में फूट के बाद से दूसरे ख़ेमे में नज़र आ रहे हैं। 

मंत्रिमंडल में चाहिए जगह

अपना दल (एस) अब लोकसभा में न केवल तीन सीट चाहता है बल्कि प्रतापगढ़ के बजाय उसकी किसी अन्य सीट पर भी नज़र है। दूसरी ओर, अनुप्रिया पटेल के अपनी माँ कृष्णा पटेल से अलग होने के बाद एक तरह से पार्टी में सब कुछ देख रहे उनके पति आशीष पटेल लंबे समय से योगी मंत्रिमंडल में प्रवेश की बाट जोह रहे हैं।

माना जाता है कि इन दोनो मसलों में देरी होते देख और तेवर अपनाने के बाद पासवान की मान-मनौव्वल को देखते हुए अपना दल (एस) ने भी वही रास्ता अख़्तियार किया है।

मिर्ज़ापुर में मंगलवार को अपना दल (एस) के राष्ट्रीय अध्यक्ष आशीष पटेल ने कहा कि बीजेपी की प्रदेश इकाई में अपना दल के कार्यकर्ताओं का सम्मान नहीं है। आशीष पटेल ने कहा कि प्रदेश बीजेपी हमारे कार्यकर्ताओं की उपेक्षा कर रही है। उन्होंने कहा कि अगर बीजेपी का यही रवैया रहा तो गठबंधन पर विचार किया जाएगा। आशीष पटेल ने कहा कि हम लोगों को सम्मानजनक सीट मिलनी चाहिए, नहीं तो हमारी पार्टी गठबंधन पर विचार करेगी।

पटेल ने कहा कि केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल को कार्यक्रमों में नहीं बुलाया जाता है। इस मामले को लेकर वह बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से नाराज़गी जता चुकी हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें गठबंधन में सम्मान मिले और नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दोबारा सरकार बने। पटेल ने यह भी कहा कि बीजेपी को तीन प्रदेशों में मिली पराजय से सीख लेनी चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि आश्वासन के बाद भी किसी भी आयोग में अपना दल के नेताओं को जगह नहीं दी गई है।

अपना दल (एस) के इस तेवर के पीछे लोकसभा चुनाव में कुछ ज़्यादा हिस्सेदारी के साथ योगी के मंत्रिमंडल में कम से कम एक और मंत्री पद की चाह साफ़ नज़र आती है।

बीजेपी ने कहा, सुलझा लेंगे

अपना दल (एस) के इस रुख पर प्रदेश बीजेपी के प्रवक्ता डॉ. चंद्रमोहन ने कहा, ‘दोनों दलों ने 2014 लोकसभा, 2017 विधानसभा व कई राज्यसभा व विधान परिषद चुनाव मिलकर लड़े हैं। आने वाले लोकसभा चुनावों में भी हम अपना दल (एस) के साथ मिलकर मोदी जी को प्रधानमंत्री बनाने का काम करेंगे’। उन्होंने कहा कि अगर कहीं सम्मान या कोई और मसला है तो उसे मिल बैठ कर दूर कर लेंगे। डॉ. चंद्रमोहन ने कहा कि बीजेपी इन सभी मुद्दों पर विचार कर इन्हें सुलझा लेगी।

राजभर के तीखे तेवर बरक़रार

दूसरी ओर, बगावती तेवर अपनाए सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के ओमप्रकाश राजभर ने बीजेपी की मुसीबतें बढ़ाते हुए जल्दी ही पिछड़ों के आरक्षण को तीन हिस्सों में बाँटने के मुद्दे पर आंदोलन खड़ा करने की चेतावनी दे डाली है। आरक्षण के बँटवारे को लेकर राजभर सबसे ज्यादा मुखर हैं और उनका कहना है कि अति पिछड़ी जातियों के लिए वह कोई भी कदम उठाने से हिचकेंगे नहीं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें