loader

बजरंग मुनि गिरफ़्तार, मुसलिमों को दी थी रेप की धमकी

एक धार्मिक जुलूस में मुसलिम महिलाओं को बलात्कार की धमकी देने वाले बजरंग मुलि को पुलिस ने गिरफ़्तार किया है। हाल ही में वह एक वीडियो में पुलिस के सामने ही मुसलिमों के ख़िलाफ़ नफ़रती भाषण देते हुए नज़र आए थे। उस वीडियो के बाद भी उनके कई वीडियो सामने आए जिसमें वह मुसलिमों को लेकर आपत्तिजनक भाषण देते नज़र आए। 

यूपी पुलिस ने बजरंग मुनि को सीतापुर से गिरफ्तार किया है। घटना के छह दिन बाद मुनि के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज की गई थी। और अब क़रीब 11 दिन बाद तब गिरफ़्तारी हो रही है जब सरकार पर इसके लिए चौतरफ़ा दबाव था और इस मामले में सरकार की काफ़ी किरकिरी हो रही थी। सीतापुर पुलिस ने ट्वीट कर गिरफ़्तारी पर बयान जारी किया है।

पुलिस ने अपने बयान में कहा है, 'क़ानून-व्यवस्था को प्रभावित करने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा और उसके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।' हालाँकि, यह गिरफ़्तारी उस घटना के 11 दिन बाद हुई है। वह भी तब जब उस घटना के दौरान पुलिस के जवान भी मुनि के पास ही खड़े थे और उन्होंने उनके ख़िलाफ़ कोई कार्रवाई नहीं की थी।  इसके लिए यूपी पुलिस और सरकार की तीखी आलोचना हो रही थी। इस मामले में कार्रवाई करने के लिए पुलिस पर भारी दबाव था। 

बजरंग मुनि सीतापुर के खैराबाद में महर्षि श्री लक्ष्मण दास उदासीन आश्रम के प्रमुख हैं। उनके ख़िलाफ़ क़रीब 5 दिन पहले सीतापुर में एफ़आईआर दर्ज की गई थी। उन पर आरोप है कि उन्होंने मुसलिम महिलाओं को बलात्कार की धमकी दी। इस मामले में सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें वह मुसलिमों के ख़िलाफ़ जहर उगलते हुए सुने जा सकते हैं।

ताज़ा ख़बरें

उस वीडियो में देखा जा सकता है कि जीप के अंदर बैठा यह शख्स कहता है कि अगर खैराबाद में किसी एक हिंदू लड़की को मुसलिम समुदाय के लोगों ने छेड़ा तो वह उनके घर से उनकी बहू-बेटियों को लाकर उनका बलात्कार करेगा।

वीडियो में यह शख्स आगे कहता है कि अगर एक हिंदू को मारा गया तो 10 मुसलमान मारे जाएंगे और इसके लिए वे लोग खुद जिम्मेदार होंगे। इस दौरान वहां बड़ी संख्या में खड़े नौजवान और अन्य लोग जय श्री राम का नारा लगाते हैं। 
उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

हालाँकि, एफ़आईआर दर्ज किए जाने के कुछ घंटों बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया था जिसमें बजरंग मुनि माफी मांगते हुए सुने जा सकते हैं। उन्होंने कहा था, 'मेरे बयान को ग़लत तरीक़े से पेश किया गया है। मैं इसके लिए बिना शर्त माफी मांगता हूँ।'

हालाँकि, उनकी माफी वाले वीडियो के बाद भी उनके प्रति लोगों की सहानुभूति नहीं हुई। उसके बाद भी उनके कई और पुराने वीडियो सामने आए जिसमें वह मुसलिमों के ख़िलाफ़ नफरत उगलते दिख रहे थे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें