loader

बीजेपी ने माना- यूपी में उसकी जीत बीएसपी के वोट से हुई!

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले जिस बीजेपी की हालत ख़राब बताई जा रही थी वह आख़िर चुनाव जीतने में कैसे सफल रही? जिस राज्य में बेरोजगारी बड़ा मुद्दा था, जहाँ एंटी-इंकंबेंसी थी, जहाँ बीजेपी के ही सहयोगी ऐन चुनाव से पहले साथ छोड़ रहे थे और जहाँ रिपोर्टों में कहा गया था कि हालात संभालने के लिए संघ को लगना पड़ा है वहाँ आखिर किस वजह से बीजेपी सत्ता बचाने में सफल हो पाई?

इन सवालों के जवाब बीजेपी की उत्तर प्रदेश शाखा ने ही दी है। रिपोर्ट है कि प्रधानमंत्री मोदी ने यूपी चुनाव में बीजेपी के प्रदर्शन पर रिपोर्ट मांगी थी। समझा जाता है कि 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए इस रिपोर्ट का विश्लेषण कर रणनीति बनाई जाएगी। 

ताज़ा ख़बरें

रिपोर्ट है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजी गई विस्तृत रिपोर्ट में जीत के सबसे अहम कारण 'बसपा से वोटों का स्थानांतरण' और 'फ्लोटिंग वोट' माने गए हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ओबीसी वोट दूर जा रहे हैं और सहयोगी दलों के वोट बीजेपी को स्थानांतरित नहीं होने के कारण सीटों की संख्या में गिरावट आई है।

रिपोर्ट में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि कुशवाहा, मौर्य, सैनी, कुर्मी, निषाद, पाल, शाक्य, राजभर जैसी विभिन्न ओबीसी जातियों ने बड़े पैमाने पर बीजेपी को वोट नहीं दिया और इसके बजाय इनके वोट सपा गठबंधन में स्थानांतरित हो गए। 2017 में इन जातियों ने बीजेपी का समर्थन किया था। इसी वजह से पिछले चुनाव में बीजेपी गठबंधन को जबर्दस्त जीत भी मिली थी, लेकिन इस बार सीटें कम हो गईं। बीजेपी और उसके सहयोगी अपना दल (एस) व निषाद पार्टी को 273 सीटें मिली हैं। 

चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी इस बात को लेकर अति उत्साह में थी कि इस बार उसका प्रदर्शन बढ़िया रहेगा और चुनावी रैलियों में सपा नेताओं के भाषणों से लग रहा था कि वे इस बार बीजेपी को सत्ता से दूर कर देंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। 

चुनावी रैलियों में सपा गठबंधन के नेता इसका भी संकेत देते रहे थे कि बीएसपी सपा गठबंधन को नुक़सान पहुँचाएगी और बीजेपी को फायदा पहुँचाएगी।

तभी सपा गठबंधन के नेता बीएसपी पर बीजेपी की बी टीम होने का आरोप लगाते रहे थे और दावा कर रहे थे कि केंद्रीय एजेंसियों के डर से मायावती ने हथियार डाल दिए हैं। मायावती बीजेपी की बी टीम होने के आरोपों को खारिज करती रही हैं। हालाँकि, 2019 के लोकसभा चुनाव में बीएसपी और सपा दोनों ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था, लेकिन उनका प्रदर्शन तब भी ख़राब ही रहा था। 

bjp report on up poll performance shifting bsp votes helped - Satya Hindi

अब जो यूपी बीजेपी ने चुनाव में प्रदर्शन का विश्लेषण किया है उसमें भी बीएसपी के वोट को बीजेपी को ट्रांसफर होने की बात कही गई है। 'द इंडियन एक्सप्रेस' ने बीजेपी के सूत्रों के हवाले से यह रिपोर्ट दी है। पार्टी के सूत्रों के अनुसार, रिपोर्ट क़रीब 80 पृष्ठों की है जिसे प्रधानमंत्री कार्यालय से मांगे जाने के जवाब में भेजी गई है। 

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि बीजेपी के सहयोगी अपना दल (कुर्मियों) और निषाद (निषादों) के प्रमुख जाति आधारों ने बीजेपी का समर्थन नहीं किया, भले ही बीजेपी का वोट बैंक उनके पास गया। यह इस तथ्य से संकेत मिलता है कि उनकी संख्या 2017 से बढ़ी, जबकि बीजेपी की घटी। सिराथू निर्वाचन क्षेत्र से उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की हार में इन जातियों के समर्थन की कमी को एक प्रमुख कारण के रूप में पहचाना गया है।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

सपा के पक्ष में मुसलिम समुदाय के ध्रुवीकरण को भी कुछ सीटों के नुक़सान के कारणों में से एक के रूप में पहचाना गया।

अख़बार ने सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि पार्टी नेतृत्व इस बात से चिंतित है कि 2022 के चुनावों से पहले दो महीने के सदस्यता अभियान के बावजूद 2017 से उसकी सीटों में कमी आई है। बीजेपी ने इस विशेष अभियान में राज्य में क़रीब 80 लाख नए सदस्यों को जोड़ने का दावा किया।

रिपोर्ट में इसका भी ज़िक्र है कि क्या लाभार्थियों के वोट बीजेपी को मिले। बीजेपी ने यह भी बारीकी से देखा है कि विभिन्न सरकारी योजनाओं के अनुमानित 9 करोड़ लाभार्थियों ने कैसे मतदान किया। एक नेता ने कहा, 'यह पाया गया कि बहुमत ने राजनीतिक रूप से बीजेपी का समर्थन नहीं किया, हालांकि उन्होंने एनडीए की कल्याणकारी योजनाओं की प्रशंसा की।'

bjp report on up poll performance shifting bsp votes helped - Satya Hindi

रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी ने इस पर भी गौर किया है कि कम से कम 311 सीटों पर सपा गठबंधन को उससे ज़्यादा डाक वोट क्यों मिले। लगभग 4.42 लाख डाक मतों में से, सपा गठबंधन को 2.25 लाख वोट मिले और भाजपा व सहयोगियों को 1.48 लाख वोट मिले।

सपा ने सरकारी कर्मचारियों की मांग के मुताबिक़ वृद्धावस्था पेंशन योजना बहाल करने के अपने वादे को इसका कारण बताया था। बीजेपी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि यह सही लग रहा है। बहरहाल, यह रिपोर्ट प्रधानमंत्री के पास पहुँच गई है। तो क्या 2024 की तैयारियों में बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व अभी से ही लग गया है और इस रिपोर्ट के आधार पर ही यूपी के लिए रणनीति बनेगी?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें