loader

बिहार के बक्सर के बाद यूपी के ग़ाज़ीपुर में गंगा में मिले शव

क्या उत्तर प्रदेश और बिहार में सरकारी मशीनरी कुंभकर्णी नींद सो चुकी है क्योंकि इन दोनों राज्यों में नदियों से लगातार शव मिल रहे हैं और ऐसा क्यों हो रहा है, अफ़सर इसका सही जवाब नहीं दे पा रहे हैं। सोमवार को बिहार के बक्सर में गंगा में 45 से ज़्यादा शव मिलने की ख़बर आई थी और उत्तर प्रदेश के हमीरपुर में यमुना में भी 7 शव मिले हैं। ऐसी ही एक और ख़बर उत्तर प्रदेश के ग़ाज़ीपुर से आई है, जहां गंगा नदी में कुछ शव बहते मिले हैं। 

कोरोना का डर

इन बहते शवों के वीडियो, फोटो सोशल मीडिया, टीवी पर वायरल हो रहे हैं और तमाम कारण गिनाए जा रहे हैं कि शायद इन वजहों से इन लाशों को इनके परिजनों द्वारा नदियों में बहा दिया गया। इनमें से पहला कारण इन लोगों की कोरोना से मौत होना ही बताया जा रहा है क्योंकि गांवों में कोरोना संक्रमण फैलने का डर इतना ज़्यादा है कि परिजन किसी की कोरोना से मौत होने पर अंतिम संस्कार करने से भी डर रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

इंडिया टुडे से बातचीत में स्थानीय लोगों ने कहा कि कोरोना से होने वाली मौतों के कारण श्मशान घाटों में बहुत भीड़ है और लकड़ियों की भी खासी कमी है, इसलिए यह आम बात हो गयी है कि लोग अपने परिजनों के शवों को नदियों में बहा दे रहे हैं। 

एक ग्रामीण ने पीटीआई को बताया कि कई पीड़ित परिवार ऐसे हैं जिन्हें अपने परिजनों के शवों को नदियों में बहाने के लिए मजबूर किया गया। 

कई लोग कहते हैं कि इस बात का पता नहीं चल पा रहा है कि इन शवों को बिहार या उत्तर प्रदेश में कहां से नदी में फेंका गया। अफ़सर एक-दूसरे राज्य पर इस मामले को ट्रांसफर करने की कोशिश कर रहे हैं। 

ग़ाज़ीपुर के डीएम एमपी सिंह ने कहा है कि इस मामले की जांच की जा रही है कि आख़िर ये शव यहां कैसे पहुंचे। बक्सर के एसडीओ केके उपाध्याय ने पत्रकारों से कहा कि इस बात की जांच करने की ज़रूरत है कि ये शव उत्तर प्रदेश के बहराइच या वाराणसी या इलाहाबाद, आख़िर कौन से शहर से आए हैं। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

अब सवाल यही है कि आख़िर ये शव किस राज्य से आ रहे हैं, कौन इन्हें बहा रहा है और ऐसे लोगों को पकड़ा क्यों नहीं जा रहा है। 

इससे इस बात का पता चलता है कि कोरोना से होने वाली मौतों को लेकर गांवों में बहुत डर है। 

इससे ये भी पता चलता है कि कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा सरकारी आंकड़े से ज़्यादा होगा क्योंकि इस तरह की मौतों का कहां दर्ज किया जा रहा है, ये किसी को नहीं पता। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के कई गांवों में खांसी-बुखार से लोग परेशान हैं और टेस्टिंग, बेहतर इलाज न मिलने के कारण दम तोड़ रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें