loader

यूपी: क्या गंगा किनारे हज़ारों शव दफ़नाए गए?, आंकड़ों को छुपाया गया?

उत्तर प्रदेश में बीते दिनों कई शहरों में गंगा में बड़ी संख्या में शव बहते हुए मिले। उन्नाव से लेकर ग़ाज़ीपुर और चंदौली से वाराणसी और भदोही सहित कई जगहों के फ़ोटो और वीडियो जब सोशल मीडिया पर वायरल हुए तो यूपी सरकार की ख़ासी किरकिरी हुई। इसके बाद प्रशासन चेता और इन शवों को गंगा से निकालकर दफ़नाया गया। गंगा किनारे शव मिलने की पहली घटना बिहार के बक्सर में हुई थी। 

लेकिन जितनी बड़ी संख्या में शव गंगा के किनारे मिले हैं और उन्हें दफ़नाए जाने की संख्या कुछ स्थानीय लोगों के हवाले से सामने आ रही है, उससे यही लगता है कि इन शवों का जो आंकड़ा सरकार बता रही है, यह उससे कहीं ज़्यादा है और इसे घटाकर या कम करके बताया जा रहा है। हालांकि इसकी कोई पुष्टि नहीं हो पा रही है कि दफ़नाए गए शवों का आंकड़ा कितना रहा होगा।

ताज़ा ख़बरें

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में गंगा किनारे स्थित श्रृंगवेरपुर धाम का एक वीडियो वायरल हो रहा है। यह वीडियो समाचार चैनल न्यूज़ 18 का है। इसमें बताया गया है कि यहां 6-7 फुट गड्ढे खोदकर इनमें शवों को डाला गया है। गड्ढों को भरकर इनके बाहर से कपड़े और लकड़ियां लगा दी गई हैं। 

इस वीडियो में एक स्थानीय शख़्स कहते हैं कि बीते 10-15 दिनों में 4 से 5 हज़ार शव घाट में आ चुके हैं। हालांकि आधिकारिक रूप से इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है। 

Bodies in ganga ghats in Uttar pradesh - Satya Hindi
गंगा किनारे दफ़नाए गए शव। फ़ोटो साभार: ट्विटर/ब्रजेश मिश्रा/वीडियो ग्रैब

'दैनिक भास्कर' ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि यूपी के 27 ज़िलों में गंगा किनारे 2 हज़ार से ज़्यादा शव मिले हैं। ये शव गंगा किनारे कहीं पानी में तैरते मिले तो कहीं रेतों में दफनाए हुए। अख़बार ने यह बात अपनी ग्राउंड रिपोर्ट के आधार पर कही है। अख़बार के 30 रिपोर्टरों ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बिजनौर, मेरठ, मुजफ्फरनगर से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, प्रतापगढ़, भदोही, मिर्जापुर, वाराणसी, चंदौली, ग़ाज़ीपुर, बलिया के अलावा बदांयू, शाहजहांपुर सहित कई शहरों के गंगा किनारे बने घाटों और गांवों का जायजा लिया। 

देखिए, इस विषय पर चर्चा- 

संस्कार का सामान हुआ महंगा

गंगा किनारे बसे कई लोगों का इस बारे में कहना है कि अंतिम संस्कार में लगने वाला सामान काफी महंगा हो गया है। एक व्यक्ति के संस्कार में कम से कम 10 हज़ार का ख़र्च आता है। इसके अलावा श्मशान घाटों पर इन दिनों कोरोना संक्रमितों की मौतों के कारण लंबी लाइन लग रही है। श्मशान घाट में इन दिनों लकड़ियों की भी बहुत कमी हो गई है। ऐसे में ख़र्च, लाइन और बाक़ी मुश्किलों से बचने के लिए कई लोग शवों को दफना दे रहे हैं। 

ग़ाज़ीपुर के बारा और गहमर के ग्रामीणों ने ‘द टेलीग्राफ़’ को बताया कि कोरोना संक्रमण के डर से यहां के लोग शवों को नदी में बहा दे रहे हैं। लेकिन सोशल मीडिया में इस मामले के तूल पकड़ने के बाद इन शवों को नदी से निकालकर दफ़नाया जा रहा है। बिहार के बाद उत्तर प्रदेश में भी गंगा किनारे शवों को मिलने के बाद उत्तर प्रदेश और बिहार के अफ़सर आमने-सामने आ गए थे। इन दोनों राज्यों का कहना था कि उनके राज्य में शव बाहर से बहकर आए हैं। 

घाटों पर सख़्त पहरा

लेकिन अब उत्तर प्रदेश में सरकार ने घाटों के बाहर सख़्त पहरा कर दिया है कि कोई भी शख़्स न तो शवों को गंगा में बहा पाए और न ही कोई शख़्स इन्हें दफ़ना पाए। क्योंकि ग्रामीणों ने शिकायत की है कि ऐसा करने से नदी का पानी प्रदूषित हो सकता है और गंदगी फैलने का डर है। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

यहां एक बात और ध्यान देने वाली है कि 24 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश में क्या कोरोना संक्रमण के सिर्फ़ 20 हज़ार के आसपास ही मामले आ रहे होंगे, उसी तरह मरने वालों का आंकड़ा भी 500 के आसपास है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में गांवों में भयंकर संक्रमण फैला हुआ है और सैकड़ों लोग इलाज न मिलने के चलते जान गंवा चुके हैं। 

ग्रामीण कहते हैं कि मरने वाले लोगों में कोरोना जैसे लक्षण थे। कोरोना संक्रमण फैलने का डर भी एक बड़ी वजह है, जिससे लोग शवों के अंतिम संस्कार से बच रहे हैं और घाटों पर जाकर इन्हें दफ़नाने के लिए दे देते हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें