loader

मायावती को फिर से सत्ता दिला पाएगा बीएसपी का ब्राह्मण सम्मेलन?

मंडल आंदोलन के बाद से ही उत्तर प्रदेश की सियासत में हाशिए पर चल रहे ब्राह्मण एक बार फिर उत्तर प्रदेश की राजनीति में अहम होते दिख रहे हैं। 2007 के विधानसभा चुनाव में ब्राह्मणों को ख़ूब टिकट देने का दांव चल चुकी बीएसपी फिर से ब्राह्मण सम्मेलन का आयोजन कर रही है। 2007 में उसे इस दांव का फ़ायदा मिला था और प्रदेश में पहली बार उसने अपने दम पर सरकार बनाई थी। 

बीएसपी के अलावा एसपी, कांग्रेस और बीजेपी के बीच भी ब्राह्मण वोटों को लेकर मारामारी मची हुई है और इस वजह से उत्तर प्रदेश की सियासत गर्म है। 

पिछले विधानसभा चुनाव में बीएसपी का प्रदर्शन बेहद ख़राब रहा था और उसे 19 सीटों पर जीत मिली थी। लेकिन आज पार्टी के पास सिर्फ़ 7 विधायक ही बचे हैं। इसलिए बीएसपी की मुखिया मायावती इस बात को जानती हैं कि दलित-ब्राह्मण की सोशल इंजीनियरिंग पार्टी के लिए इस ख़राब वक़्त में कितनी ज़रूरी है। 

ताज़ा ख़बरें

बहरहाल, बीएसपी के ब्राह्मण चेहरे सतीश चंद्र मिश्रा ने अयोध्या से ब्राह्मण सम्मेलन की शुरुआत की है और 2007 में भी मिश्रा ने ही यह काम किया था। यह सम्मेलन पूरे प्रदेश के जिलों में कई चरणों में आयोजित किया जाएगा। 

ब्राह्मण सम्मेलन को लेकर मायावती इतनी गंभीर हैं कि वह ख़ुद इन सम्मेलनों की मॉनीटरिंग करेंगी। पिछले हफ़्ते उन्होंने ब्राह्मणों से अपील की थी कि वे बीजेपी के बजाए बीएसपी को वोट दें।

विकास दुबे एनकाउंटर 

कानपुर के बिकरू कांड के कुख्यात बदमाश विकास दुबे के एनकाउंटर के बाद विपक्षी राजनीतिक दलों के ब्राह्मण समुदाय के नेताओं ने बीजेपी को निशाने पर ले लिया था। 24 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश में करीब 12 प्रतिशत ब्राह्मण हैं। इसलिए सभी दल अब इस समुदाय को रिझाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहे हैं। 

सर्वजन हिताय-सर्वजन सुखाय का नारा देने वालीं मायावती अपनी सोशल इंजीनियरिंग के इस सियासी तीर से बीजेपी को बेहाल कर सकती हैं। इसलिए बीते दिनों बीजेपी के नेताओं ने जोर-शोर से कहना शुरू किया है कि ब्राह्मण समुदाय फिर से मायावती के साथ नहीं जाएगा। 

bsp Brahmin sammelan in Uttar pradesh - Satya Hindi

एसपी-बीएसपी की जंग

पिछले साल जब एसपी ने एलान किया था कि वह लखनऊ में 108 फुट की और हर जिले में भगवान परशुराम की प्रतिमा लगवाएगी तो मायावती ने तुरंत बयान जारी कर कहा था कि बीएसपी की सरकार बनने पर एसपी से ज़्यादा भव्य भगवान परशुराम की प्रतिमा लगाई जाएगी। 

कई बार उत्तर प्रदेश की हुकूमत संभाल चुकीं मायावती की कोशिश प्रदेश के 23 फ़ीसदी दलित मतदाताओं और 12 फ़ीसदी ब्राह्मण मतदाताओं के दम पर एक बार फिर सूबे की सियासत में नीला झंडा फहराने की है।

ग़ायब हो गई धमक 

उत्तर प्रदेश की राजनीति में आज़ादी के बाद से 1989 तक ब्राह्मण समाज का दबदबा रहा। इस समाज के कई लोग मुख्यमंत्री बने। इनमें गोविंद बल्लभ पंत से लेकर सुचेता कृपलानी, कमलापति त्रिपाठी, हेमवती नंदन बहुगुणा, नारायणदत्त तिवारी का नाम प्रमुख है। लेकिन तिवारी के बाद से यानी 1989 के बाद से अब तक कोई भी ब्राह्मण मुख्यमंत्री नहीं बना। 

कांग्रेस की भी है नज़र 

उत्तर प्रदेश में अपनी खोई जमीन वापस पाने को बेकरार कांग्रेस की निगाह काफी पहले से ब्राह्मणों पर है। पार्टी ने अलग-अलग क्षेत्रों में अपने ब्राह्मण नेताओं को सक्रिय किया है। कांग्रेस विधायक दल की नेता के रूप में आराधना शुक्ला मोना को जगह दी है तो संगठन में भी ब्राह्मण समाज के नेताओं को अहम जगह दी गई है। कांग्रेस लंबे वक़्त तक दलित-ब्राह्मण और मुसलिम गठजोड़ के चलते ही सत्ता में रही थी। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

किस ओर जाएंगे ब्राह्मण?

ब्राह्मणों और सवर्णों को खुश करने के लिए बीजेपी ने सरकारी नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण में कमजोर आर्थिक लोगों के लिए 10 फ़ीसदी जगह देने का दांव चला था। लेकिन देखना होगा कि बीजेपी का परंपरागत वोटर माने जाने वाले ब्राह्मण किस राजनीतिक दल की नाव को सहारा देते हैं और क्या बहुजनों की राजनीति से सर्वजन की राजनीति पर आने वालीं मायावती के साथ ब्राह्मण फिर से खड़े होंगे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें