loader

मायावती ने दूसरे दिन भी क्यों योगी सरकार पर हमला बोला

बीएसपी प्रमुख मायावती का बीजेपी सरकार पर लगातार हमले का आज मंगलवार 20 सितंबर को दूसरा दिन है। उन्होंने कल सोमवार से यूपी की योगी सरकार पर हमला बोलना शुरू किया था। मायावती ने मंगलवार को विपक्षी पार्टी सपा का पैदल मार्च रोकने के लिए सरकार की निन्दा की तो कल सोमवार को उन्होंने बेरोजगार युवकों के आंदोलन को लेकर सरकार पर हमला बोला था। मायावती के रुख में यह बदलाव बहुत दिनों बाद दिखा है। वो बीजेपी की आलोचना दबी जुबान से करती रही हैं और उनके निशाने पर विपक्षी दल सपा और कांग्रेस ज्यादा रहे हैं।

महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी, बदहाल सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य व कानून व्यवस्था आदि के प्रति यूपी सरकार की लापरवाही के विरुद्ध धरना-प्रदर्शन नहीं करने देने व उन पर दमन चक्र के पहले बीजेपी जरूर सोचे कि विधानभवन के सामने बात-बात पर सड़क जाम करके आम जनजीवन ठप करने का उनका क्रूर इतिहास है।


-मायावती, बीएसपी प्रमुख, 20 सितंबर को एक ट्वीट में

बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने मंगलवार को कहा कि विपक्षी पार्टियों को सरकार की जनविरोधी नीतियों व उसकी निरंकुशता तथा जुल्म-ज्यादती आदि को लेकर धरना-प्रदर्शन करने की अनुमति नहीं देना बीजेपी सरकार की नई तानाशाही प्रवृति हो गई है। साथ ही, बात-बात पर मुकदमे व लोगों की गिरफ्तारी एवं विरोध को कुचलने की बनी सरकारी धारणा अति-घातक।

ताजा ख़बरें

बीएसपी प्रमुख ने कहा - इसी क्रम में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी द्वारा फीस में एकमुश्त भारी वृद्धि करने के विरोध में छात्रों के आंदोलन को जिस प्रकार कुचलने का प्रयास जारी है वह अनुचित व निन्दनीय। यूपी सरकार अपनी निरंकुशता को त्याग कर छात्रों की वाजिब मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार करे, बीएसपी की माँग।

मायावती ने सोमवार को भी बीजेपी सरकार पर हमला बोला था। उन्होंने कहा - यूपी विधानसभा मॉनसून सत्र से पहले बीजेपी का दावा कि प्रतिपक्ष यहाँ बेरोजगार है, यह इनकी अहंकारी सोच व गैर-जिम्मेदाराना रवैये को उजागर करता है। सरकार की सोच जनहित व जनकल्याण के प्रति ईमानदारी एवं वफादारी साबित करने की होनी चाहिए, न कि प्रतिपक्ष के विरुद्ध द्वेषपूर्ण रवैये की। उन्होंने कहा था - यूपी सरकार अगर प्रदेश के समुचित विकास व जनहित के प्रति चिंतित व गंभीर होती तो उनका यह विपक्ष-विरोधी बयान नहीं आता, बल्कि वे बताते कि जबर्दस्त महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी, गड्डा युक्त सड़क, बदतर शिक्षा, स्वास्थ्य व कानून व्यवस्था में नजर आने वाला सुधार किया है व पलायन भी रोका है। 

मायावती का यह बयान सोमवार को डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के उस बयान के बाद आया था, जिसमें केशव ने विपक्ष के धरना-प्रदर्शन को बेरोजगार विपक्ष की हताशा बताया था। केशव मौर्य ने निशाना अखिलेश पर साधा था लेकिन मायावती ने उसका जवाब दिया।

मायावती ने दलितों के मुद्दों को छोड़कर योगी सरकार पर इतना तीखा हमला पहले नहीं बोला था। उन्होंने लगातार दो दिनों तक सरकार को घेरने वाले बयान भी नहीं दिए थे। लेकिन अब वो थोड़ा मुखर हो रही हैं। हालांकि बीएसपी के पास दलितों का सॉलिड वोटबैंक है, इसके बावजूद विपक्षी दल के तौर पर बीएसपी की यूपी के राजनीति में फिलहाल कोई भूमिका नजर नहीं आ रही है। लेकिन उनके दो दिनों के बयान यूपी की बदलती राजनीति का संकेत है। अखिलेश यादव की सपा भी काफी दिनों से चुप बैठी हुई थी। लेकिन उसने पिछले दस दिनों में दो बार सड़कों पर आकर प्रदर्शन किया है। हालांकि यह सक्रियता तभी आई जब कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा करके एक महत्वपूर्ण पार्टी होने का एहसास देश को कराया। 

हाल ही में यूपी में योगी सरकार ने कई जनविरोधी फैसले किए। पैगंबर मोहम्मद की तौहीन के खिलाफ होने वाले प्रदर्शनों के दौरान हिंसा होने के बाद योगी सरकार ने बड़े पैमाने पर एकतरफा कार्रवाई करते हुए मुस्लिम युवकों की धरपकड़ की। बिना किसी कोर्ट का फैसला आए मकानों पर बुलडोजर चला दिए गए। इलाहाबाद के करेली में एक्टिविस्ट आफरीन फातिमा की मां का घर गिरा दिया गया। इन सारे घटनाक्रमों पर कांग्रेस ने विरोध किया। लेकिन सपा और बीएसपी चुप रहे। सपा को मुसलमानों का एकतरफा वोट पिछले विधानसभा चुनाव में मिला था। लेकिन पार्टी ने किसी भी तरह का प्रदर्शन योगी सरकार के खिलाफ नहीं किया। 

उत्तर प्रदेश से और खबरें

बहरहाल, यूपी में विपक्ष जाग रहा है। 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी पूरी तरह जुटी हुई है। यूपी में सपा और बीएसपी की सक्रियता बता रही है कि वो भी चुनावी गियर में धीरे-धीरे आ रही है। जेडीयू के सीनियर नेता और बिहार के सीएम नीतीश कुमार को सपा ने यूपी में कहीं से भी लोकसभा चुनाव लड़ने का ऑफर दिया है। जिसमें फूलपुर सीट का नाम टॉप पर है। इस तरह यूपी में विपक्ष राजनीति के बादल हल्के ही सही छंटते दिखाई दे रहे हैं।

  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें