loader

क्या यूपी में विपक्ष की राजनीति की धुरी बनेंगी प्रियंका?

सोनभद्र कांड को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी की सक्रियता ने हार से पस्त कांग्रेसियों में जान फूंक दी है। आदिवासियों के नरसंहार के बाद घटनास्थल को जा रही प्रियंका को योगी सरकार ने मिर्ज़ापुर में हिरासत में लेकर चुनार किले के गेस्ट हाउस में क़ैद कर दिया। प्रियंका ने प्रशासन की ओर से माँगी गयी 50000 की जमानत भरने से भी इनकार कर दिया है। सोनभद्र जाने पर अड़ीं प्रियंका ने शुक्रवार रात को किला छोड़ने से इनकार कर दिया। इस गेस्ट हाउस में काफ़ी देर तक पानी और बिजली की परेशानी रही। शाम सात बजे से साढ़े आठ बजे तक प्रियंका अंधेरे में बैठी रहीं। इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मोबाइल टार्च की रोशनी से उजाला किया। चुनार किले पर जमे अधिकारियों का कहना है कि जमानत न भरने पर प्रियंका को 14 दिनों की जेल पर भेजा जा सकता है। चुनार किले पर कांग्रेस महासचिव पीएल पुनिया, ललितेश पति त्रिपाठी समेत हजारों कांग्रेसी जमा रहे। 

बैकफ़ुट पर आई योगी सरकार 

प्रियंका की गिरफ़्तारी के बाद कांग्रेस योगी सरकार के निशाने पर आ गयी है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी ने पहले सदन में और फिर बाहर भी पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार को घटना के लिए दोषी बताते हुए कहा कि जमीन का घोटाला 1955 व 1989 में हुआ था और दोनों समय कांग्रेस की सरकारें थीं। उन्होंने कहा कि इस घटना की व्यापक जाँच होगी और सभी तथ्य सामने आएँगे। देर शाम उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा मीडिया के सामने आए और कहा कि प्रियंका राजनीति कर रही हैं। 

ताज़ा ख़बरें

आधी रात तक जागीं प्रियंका

चुनार किले में क़ैद प्रियंका गाँधी आधी रात तक ज़मीन पर बैठी रहीं। प्रियंका के साथ कांग्रेस के दस कार्यकर्ताओं को भी बंद किया गया है। रात लगभग दस बजे मिर्ज़ापुर जिला प्रशासन के अधिकारियों ने प्रियंका से 50000 के जमानत बांड पर दस्तख़त करने और जमानत भरने को कहा जिससे उन्होंने इनकार कर दिया। रात लगभग एक बजे एडीजी वाराणसी ब्रजभूषण, कमिश्नर मिर्ज़ापुर दीपक अग्रवाल अन्य अधिकारियों के साथ उनसे मिलने पहुँचे लेकिन प्रियंका ने सबको बैरंग वापस कर दिया और सोनभद्र जाने की बात दोहरायी। प्रियंका ने शनिवार सुबह ट्वीट कर पूछा है कि क्या परेशान और दुखी लोगों के आंसुओं को पोछना अपराध है?

शनिवार सुबह उन्होंने कार्यकर्ताओं की लायी हुई बिना दूध की चाय पीकर दिन की शुरुआत की और चुनार गेस्ट हाउस के लान में आकर सूर्य नमस्कार किया। प्रियंका ने प्रदेश भर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के प्रदर्शन की जानकारी लेने के बाद सभी से शांति बनाए रखने को कहा। प्रियंका ने सुबह फिर से सोनभद्र जाने की बात दोहरायी और कहा कि उन्हें मिर्ज़ापुर में गिरफ़्तार किया गया जहाँ धारा 144 भी नहीं लगी थी। उन्होंने कहा कि वह महज चार लोगों के साथ सोनभद्र जाना चाहती थीं पर प्रशासन ने यह बात भी नहीं मानी। 

 

जगह-जगह बवाल, कई नेता गिरफ़्तार

प्रियंका गाँधी की गिरफ़्तारी पर लखनऊ सहित कई जिलों मे बवाल मच गया। सहारनपुर में कांग्रेस नेता इमरान मसूद कलेक्ट्रेट पर धरने पर बैठ गए। इमरान ने कहा कि योगी सरकार तानाशाह हो गयी है और प्रदेश में अपराधों की बाढ़ आ गयी है। उन्होंने कहा जब तक प्रियंका गाँधी को चुनार से रिहा नहीं किया जाता तब तक वह धरने पर बैठे रहेंगे। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

जीपीओ हज़रतगंज पर कांग्रेसियों-पुलिस में झड़प हुई। लखनऊ में वरिष्ठ कांग्रेसी नेता अमीर हैदर, पूर्व विधायक श्याम किशोर शुक्ला, सतीश अजमानी, अनीस अंसारी, सुरेंद्र राजपूत, मुकेश सिंह चौहान एवं कार्यकर्ताओं ने विरोध-प्रदर्शन किया। कांग्रेस प्रवक्ता अंशु रात भर डटे रहे। मौक़े पर भारी पुलिस बल तैनात रहा।

प्रियंका की गिरफ़्तारी के विरोध में धरना दे रहीं विधायक आराधना मिश्रा को गिरफ़्तार कर लिया गया। आराधना के साथ बड़ी संख्या में महिलाओं को भी गिरफ़्तार कर लिया गया। अयोध्या में कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ. निर्मल खत्री को हिरासत में ले लिया गया। कमला नेहरू भवन पर धरना दे रहे कांग्रेस के 56 कार्यकर्ता भी हिरासत में ले लिए गए। निर्मल खत्री ने कहा कि चुनार गेस्ट हाउस में बिजली-पानी और खाने की व्यवस्था तक नहीं की गई। 

संबंधित ख़बरें

मुख्यमंत्री का पुतला फूंकना पड़ा भारी 

सुल्तानपुर में गुस्साए कांग्रेसियों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पुतला फूंका। पुतला फूंकने के बाद पुलिस का कहर शुरू हो गया। दर्जनभर कांग्रेसियों को नगर कोतवाली ने हिरासत में ले लिया जबकि कई वरिष्ठ कांग्रेसियों के घर पर दबिश दी गई। प्रशासन का कहना है कि और भी गिरफ्तारियाँ हो सकती हैं। सुल्तानपुर में युवा कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता राजेश तिवारी, पूर्व प्रदेश महासचिव राहुल त्रिपाठी और पूर्व जिलाध्यक्ष अभिषेक सिंह राणा के घर और ऑफ़िस पर छापे पड़े हैं। प्रदेश सरकार ने पुलिस और जीआरपी को सतर्क करते हुए कहा है कि कांग्रेसियों को बवाल करने से हर हाल में रोका जाए।

हताश विपक्ष में फूंकी जान 

सोनभद्र कांड पर प्रियंका के तेवरों ने पस्त पड़ी कांग्रेस में जान फूंक दी है। लंबे अरसे के बाद स्वत: स्फूर्त कांग्रेसियों ने जिले-जिले में निकल कर प्रदर्शन किया, धरना दिया और गिरफ्तारियाँ दीं। राहुल गाँधी के अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा देने के बाद सुस्त पड़ी कांग्रेस में प्रियंका के इस क़दम से तेज़ी दिखने लगी है। पिछले काफ़ी दिनों से ट्विटर के जरिए प्रियंका योगी सरकार पर हमलावर हैं। 

एसपी और बीएसपी के स्थानीय नेता तक प्रियंका के इस क़दम की सराहना करते हुए उनका साथ दे रहे हैं। इन दलों के कई कार्यकर्ताओं ने प्रियंका की गिरफ़्तारी के बाद अपने नेतृत्व से सवाल पूछना शुरू किया कि आख़िर वे कब सोनभद्र जाएँगे।
लोकसभा चुनाव में बुरी तरह हारने के बाद हताशा से उबरते हुए प्रियंका ने कांग्रेस को यूपी में खड़ा करने के प्रयास किए हैं। प्रदेश अध्यक्ष की जगह सामाजिक कार्यकर्ता विधायक अजय लल्लू को प्रभारी बनाया गया है। ख़ुद प्रियंका अब पूरे प्रदेश को देख रही हैं। उनकी कोशिश विपक्ष की खाली जगह को भरने की है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें