loader

मुंबई से यूपी के गांवों-कस्बों में पहुंच रहा कोरोना वायरस

कोरोना का वायरस बसों, ट्रेन और ट्रकों के सहारे लौट रहे प्रवासियों के साथ उत्तर प्रदेश के कस्बों और गांवों में भी पहुंच रहा है। ‘मुंबई मिरर’ के मुताबिक़, उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में 14, जौनपुर में 15, बरेली में 18, वाराणसी में 4 और सिद्धार्थ नगर में कोरोना के 8 ताज़ा मामले उन प्रवासियों के हैं, जो मुंबई से ट्रकों, ट्रेनों और बसों से अपने इलाक़ों में पहुंचे हैं। इन कुल 59 संक्रमित व्यक्तियों में से 29 लोगों से ‘मुंबई मिरर’ ने बातचीत की है। ये लोग मुंबई के कांदिवली, मलाड, मुंब्रा, कालवा और धारावी से लौटे थे। 

ताज़ा ख़बरें

इससे पहले ‘मुंबई मिरर’ ने ख़बर दी थी कि उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में 36 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और ये सभी मुंबई से गोंडा जाने वाली ट्रेन से घर पहुंचे थे। 

इससे यह भी चिंता खड़ी होती है कि मुंबई के इन इलाक़ों में कोरोना का संक्रमण कितने ख़तरनाक स्तर तक पहुंच चुका है। लेकिन इससे बड़ी चिंता ये है कि बसों, ट्रेनों से हज़ारों की संख्या में लौटे प्रवासियों के बीच कोरोना का संक्रमण कितने लोगों तक फैल चुका होगा, इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है। 

उत्तर प्रदेश क्या किसी भी राज्य सरकार के पास इतने संसाधन नहीं हैं कि वह लाखों प्रवासियों का कोरोना टेस्ट कर सके। 

मुंबई में लगभग 80 प्रतिशत कोरोना मरीज 'एसिम्पटमैटिक' यानी बिना लक्षण वाले हैं। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा क्वारेंटीन किए जाने के बाद जब ये प्रवासी अपने गांवों में जाएंगे तो वहां भी कोरोना का संक्रमण पहुंच सकता है।

एक्सपर्ट्स ने कहा है कि जितनी बड़ी संख्या में महानगरों से प्रवासी अपने राज्यों में जा रहे हैं, उसे देखकर यह कहा जा सकता है कि न केवल उत्तर प्रदेश में, बल्कि बिहार और पश्चिम बंगाल में भी कोरोना पॉजिटिव लोगों के मामले बढ़ सकते हैं। 

‘मुंबई मिरर’ के मुताबिक़, 10 मई के बाद जब हज़ारों की संख्या में प्रवासी मुंबई से निकले तो उस दौरान न तो किसी की स्क्रीनिंग की गई और न ही किसी के पास कोई डॉक्टर का सर्टिफ़िकेट था कि वे कोरोना से संक्रमित नहीं हैं। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

जौनपुर के सीएमओ रामजी पांडे ने ‘मुंबई मिरर’ को बताया कि उनके जिले में 16 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से 15 लोग हाल ही में मुंबई से लौटे हैं। 

‘अब बहुत देर हो चुकी है' 

स्वास्थ्य पर शोध करने वाले अनंत भान ‘मुंबई मिरर’ से कहते हैं, ‘अब बहुत देर हो चुकी है। यह वायरस लोगों के साथ चलता है। अगर बड़ी संख्या में लोग शहरों से गांवों को जा रहे हैं तो वायरस भी उनके साथ जाएगा। परेशानी यह है कि हमारे पास स्क्रीनिंग, आइसोलेशन और टेस्टिंग की सुविधा नहीं है।’

मुंबई से संक्रमण के उत्तर प्रदेश आने की यह ख़बर उसी तरह है जैसे दिल्ली से बिहार वापस लौट रहे हर चौथे व्यक्ति में कोरोना का संक्रमण पाये जानी की थी। ऐसे में महानगरों से लाखों की संख्या में गांवों की ओर हो रहा पलायन भविष्य की चिंताजनक तसवीर पेश करता है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें