loader

विकास दुबे एनकाउंटर: पुलिस का बचाव करने वाले पूर्व डीजीपी गुप्ता जांच कमेटी में

कानपुर के कुख्यात बदमाश विकास दुबे की हत्या के मामले में जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दो लोगों के नामों को मंजूरी दे दी है। ये नाम उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से सुझाए गए थे। इनमें सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज बीएस चौहान और उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी केएल गुप्ता का नाम शामिल है। गुप्ता अप्रैल, 1998 से दिसंबर, 1999 तक डीजीपी रहे थे। 

गुप्ता के नाम का सुझाव उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से दिए जाने और सुप्रीम कोर्ट द्वारा इसे स्वीकृति दिए जाने के बाद मीडिया और आम लोगों को गुप्ता के वे बयान याद आए जो उन्होंने हाल ही में ‘इंडिया टुडे’ के साथ एक टीवी शो के दौरान दिए थे। इसमें गुप्ता ने कहा था कि विकास दुबे के एनकाउंटर को लेकर पुलिस पर सवाल उठाना ठीक नहीं है। 

ताज़ा ख़बरें

केएल गुप्ता ने ‘इंडिया टुडे’ के साथ बातचीत में एक सवाल के जवाब में कहा था, ‘टोल बैरियर पर पुलिस की गाड़ी तो निकल जाती है, बाक़ी की चेकिंग की जाती है, उसमें 5-10 मिनट रुक गए, तो उसी में प्रेस वालों ने हंगामा करना शुरू कर दिया।’ दुबे के एनकाउंटर से ठीक पहले मीडयाकर्मियों की गाड़ी को रोके जाने को लेकर तमाम सवाल उठे थे। 

गुप्ता ने कहा था, ‘हर चीज को आप नेगेटिविटी में मत देखिए, वो बेचारे 8 लोग मारे गए थे, उन लोगों के लिए आपने कुछ किया क्या। उनके घर में देखा कि वे लोग भूखे मर रहे हैं। विकास के पास कार्बाइन कहां से आई, उसने घर में आर्डिनेन्स फैक्ट्री बना रखी थी।’ 

आप हर चीज पर डाउट कर रहे हैं, उसकी गाड़ी क्यों बदल गई, अरे सरप्राइज एलीमेन्ट के लिए गाड़ी बदल जाती है, एसयूवी टर्न होती है, आप रोज देखिए नेशनल हाईवे में गाड़ी पलट जाती है, लोग मरते हैं।


केएल गुप्ता, पूर्व डीजीपी, उत्तर प्रदेश

सीने में गोली लगने को लेकर बचाव

पूर्व डीजीपी ने पुलिस का जोरदार बचाव करते हुए कहा था, ‘वो (विकास) गया था सरेंडर करने के लिए कि मैं ज्यूडिशियल रिमांड में आऊंगा, वहां की पुलिस ने कोई मुकदमा नहीं कायम किया, इसलिए ट्रांजिट रिमांड की ज़रूरत नहीं पड़ी। वो भागेगा ही, उसने देखा कि पुलिस ने हैंड ओवर कर दिया है, उसे लगा कि मारा न जाऊं, वह गाड़ी के पलटने के बाद भागने का प्रयास कर रहा था, वो ट्रेंड था, इतने आदमियों को मार चुका है, अगर गोली सामने से चलाएगा तो ऐसे में पुलिस मारेगी तो सामने सीने पर ही गोली लगेगी न, चार पुलिस वाले उसने घायल कर दिए, सामने से ही गोली चलाएगा ना।’ दुबे के एनकाउंटर के बाद यह सवाल उठा था कि अगर वह भाग रहा था तो गोली उसके सीने में कैसे लगी। 

क्या दुबे के हाथों में हथकड़ी नहीं थी, इसे लेकर पूछे जाने पर पूर्व डीजीपी ने कहा था कि हथकड़ी लगाने के लिए मजिस्ट्रियल आदेश की ज़रूरत होती है। 
विकास दुबे के एनकाउंटर को लेकर देखिए, वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष का वीडियो - 
गुप्ता के नाम को सुप्रीम कोर्ट से स्वीकृति मिलने के बाद ‘इंडियन एक्सप्रेस’ ने उनसे बातचीत की। बातचीत में गुप्ता ने कहा, ‘जांच का हिस्सा बनने के बाद मुझे इस बारे में ज़्यादा नहीं बोलना चाहिए। उस टीवी डिबेट में मैंने जो कहा, उस वक्त समय और हालात अलग थे।’
उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

गुप्ता ने कहा, ‘मैंने कुछ बातें पूर्व पुलिस अफ़सर होने के चलते पूछे जाने पर कही होंगी लेकिन अब मुझे कुछ नहीं बोलना चाहिए। हमारी ओर से फ़ाइनल रिपोर्ट सीलबंद लिफ़ाफे में अदालत में जमा करवा दी जाएगी।’ कोर्ट ने 2 महीने के अंदर रिपोर्ट देने के लिए कहा है।  

सुनवाई के दौरान सीजेआई एसए बोबड़े ने यूपी सरकार की पैरवी कर रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से कहा था कि इस तरह की घटनाएं उत्तर प्रदेश में और नहीं होनी चाहिए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें