loader

जेवर हवाईअड्डा : मोदी करेंगे भूमि पूजन, ज़मीन को लेकर हाई कोर्ट में मामला

क्या उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 की तैयारियाँ शुरू करने के पहले आनन फानन में जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की परियोजना पर काम शुरू कर दिया गया? क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी चुनाव का प्रचार अभियान विधिवत शुरू करें, इसके पहले ही जेवर हवाई अड्डे का काम शुरू करने की अफरातफरी में भूमि अधिग्रहण किया गया?

ये सवाल इसलिए उठ रहे हैं कि गुरुवार को प्रधानमंत्री भूमि पूजा व शिलान्यास करें, उसके कुछ घंटे पहले तक कई किसानों को न तो मुआवज़ा की कोई रकम मिली, न ही उनसे ज़मीन लेने के बाद वैकल्पिक ज़मीन दी गई, उनके तात्कालिक रूप से रहने का भी कोई इंतजाम नहीं किया गया।

ऐसे समय जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पहले चरण की 5,730 करोड़ रुपए की परियोजना का शिलान्यास कर रहे होंगे, कुछ दूरी पर ही कुछ किसान खुले आसमान के नीचे अपने छोटे-छोटे बच्चों और बुजुर्गों के साथ ठिठुर रहे होंगे।

वजह साफ है, उनकी ज़मीन ले ली गई, उस पर शुरुआती काम शुरू हो गया, पर उन्हें कुछ नहीं मिला, न पैसा, न ज़मीन, न सिर छुपाने को जगह। 

रूही गाँव

मोदी गुरुवार को जिस जगह भूमि पूजन करेंगे, वहाँ से कुछ मीटर की दूरी पर है रूही गाँव। इस गाँव के ज़मीन का अधिग्रहण हो गया और उसके 100 बासिंदों को वहाँ से खदेड़ दिया गया, उनके घर तोड़ दिए, ज़मीन समतल कर दिया गया। 

इन बाशिंदों में से ज़्यादातर थोड़ी दूर पर प्लास्टिक के टेंट बना कर रह रहे हैं। वहां एक टेन्ट में रहने वाले ओम पाल ने 'एनडीटीवी' से कहा, "मेरी फ़ाइल तीन महीने से रुकी हुई है। वह सरकारी बाबुओं के हाथ में है।"

ओमपाल जैसे और लोग भी हैं। राम स्वरूप का 90 मीटर में बना पक्का मकान था, वे भी अब प्लास्टिक के टेन्ट में रहने को मजबूर है। 

ख़ास ख़बरें

नांगल शरीफ़ गाँव

रूही से कुछ दूरी है पर है नांगल शरीफ़। इस गाँव के 15 लोगों की ज़मीन जेवर हवाई अड्डे के लिए ली गई। उन सबका घर ढहा दिया गया, वे खुद प्लास्टिक के घर बना कर रह रहे हैं। पूरे इलाक़े में न बिजली है न पानी।

ऐसे ही एक टेन्ट में रहते हैं हसन मुहम्मद। उनका कहना है कि उन्हें मुआवजा तो मिला है, पर ज़मीन का पट्टा नहीं दिया गया है। वे अपनी पत्नी व बच्चों के साथ एक प्लास्टिक टेन्ट में रहते हैं। 

उन्होंने एनडीटीवी से कहा, "मुझे साढे पाँच लाख रुपए मिले, पर जमीन नहीं दी गई हालांकि मेरे तमाम कागजात सही हैं। अब मैं कहा जाऊँ?"

farmers not paid before jewar international airport ground breaking by naredra modi - Satya Hindi

जिन लोगों को 50 मीटर ज़मीन दी गई है, वे भी वहीं रहने को मजबूर हैं। पहले उनका घर था, मवेशी थे, अब वे वहां से दूर 50 मीटर के घर में मवेशी कहाँ  रखें, सवाल यह है। 

हाई कोर्ट में मामला दर्ज

जेवर हवाई अड्डे की वजह से बेघर हुए खेड़ा दयानतपुर गाँव के अजय प्रताप सिंह ने इलाहाबाद हाई कोर्ट में मुक़दमा दायर कर दिया है। उन्होंने याचिका में कहा है कि उन्हें भूमि अधिग्रहण क़ानून के प्रावधानों के अनुरूप मुआवजा नहीं दिया गया है। 

उन्होंने कहा

यह कभी नहीं होता कि आपका घर तो ग्रामीण इलाक़ा माना जाए, पर आपकी खेती की जमीन को शहरी घोषित कर दिया जाए। मेरे घर को ग्रामीण इलाक़ा बता कर सर्कल रेट का चार गुणा दिया गया, पर खेती की ज़मीन को शहरी इलाक़ा घोषित कर सर्कल रेट का दूना पैसा ही दिया गया।


अजय प्रताप सिंह, याचिकाकर्ता

क्या कहना है विधायक का?

जेवर के बीजेपी विधायक बेघर हुए किसानों की दिक्क़तों को समझते हैं। वे यह मानते हैं कि जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए ज़मीन का अधिग्रहण जल्दबाजी में किया गया और किसानों को उचित मुआवजा और ज़मीन का पट्टा नहीं मिला।

जेवर हवाई अड्डे का विरोध कोई किसान नहीं कर रहा है, पर उनका कहना है कि सरकार उन्हें वैकल्पिक जमीन व मुआवजा दे दे और फिर ज़मीन पर जो करना हो, करे। पर इसका उल्टा हुआ है। 

उनसे ज़मीन ले ली गई, घर ढहा दिए गए, भूमि समतल कर दी गई। पर कुछ को मुआवज़ा नहीं मिला है तो कुछ को ज़मीन नहीं और किसी को कुछ भी नहीं। ऐसे में वे क्या करें, सवाल यह है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें