loader

इमरान मसूद सपा में जाएंगे, दो विधायक भी छोड़ सकते हैं कांग्रेस 

महीनों से चल रही कशमकश के बाद आखिरकार पश्चिम उत्तर प्रदेश के ताकतवर अल्पसंख्यक चेहरे व कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव इमरान मसूद ने पार्टी छोड़कर अखिलेश यादव के साथ जाने का फैसला कर लिया है। उनके साथ कांग्रेस के दो वर्तमान विधायक भी पाला बदल सकते हैं। 

राहुल गांधी के खास लोगों में शुमार इमरान मसूद पश्चिम उत्तर प्रदेश में सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर सहित कई जिलों में प्रभाव रखते हैं। 

पिछले चुनाव में इमरान 80000 से ज्यादा वोट पाकर चुनाव हार गए थे पर उनके असर के चलते सहारनपुर में कांग्रेस को दो सीटें मिली थीं। 

ताज़ा ख़बरें

अब इमरान के सपा में जाने पर ये दोनों विधायक भी उनके ही साथ होंगे। इससे पहले पश्चिम में कांग्रेस के मजबूत नेता पूर्व सांसद हरेंद्र मलिक और उनके पूर्व विधायक बेटे पंकज मलिक भी कुछ दिन पहले पार्टी छोड़ सपा में चले गए थे। 

समर्थकों के साथ की बैठक 

कांग्रेस छोड़ने का फैसला करने से पहले इमरान मसूद ने अपने समर्थकों की एक बैठक सोमवार को सहारनपुर में बुलायी थी। बैठक में साथियों से मशविरे के बाद उन्होंने कहा कि नौजवानों, किसानों, विकास वाली सरकार, महिलाओं को सुरक्षा देने वाली सरकार के लिए अखिलेश यादव को समर्थन दिया जाएगा। इमरान ने कहा कि जल्द ही वह अपने समर्थकों के साथ सपा में शामिल होंगे। 

Imran masood quits UP congress - Satya Hindi

इमरान मसूद ने अब अखिलेश यादव से मिलने के लिए समय मांगा है। हालांकि इससे पहले भी बीते महीने उनकी अखिलेश यादव से मुलाकात हुयी थी। गौरतलब है कि इमरान पहले भी सपा में रह चुके हैं। इमरान के चाचा काजी रशीद मसूद सपा से सांसद रह चुके हैं। 

इमरान मसूद के कांग्रेस छोड़ने के एलान के बाद से ही दो विधायकों को लेकर भी चर्चा तेज हो गयी है। ये दोनों विधायक सहारनपुर के हैं और इन्हें टिकट दिलवाने से लेकर जितवाने तक में इमरान मसूद की बड़ी भूमिका रही है। कांग्रेस के सहारनपुर विधायक नरेश सैनी और विधायक मसूद अख्तर का इमरान के साथ ही सपा में जाना तय बताया जा रहा है। 

इनमें से एक विधायक तो सोमवार को इमरान की बैठक में भी मौजूद थे जबकि दूसरे विधायक उन्हीं के परिवार के सदस्य हैं।

लंबे वक्त से थी चर्चा

इससे पहले भी इमरान के सपा में जाने की खबरें चर्चा में आयी थीं पर वो राहुल से संबंधों का हवाला देते हुए इससे इंकार करते रहे। एक बार तो उन्होंने यहां तक कहा था कि मेरे लोगों का बहुत दबाव है सपा में जाने का पर मेरे पैरों में राहुल गांधी की मोहब्बत की जंजीर पड़ी है। 

राहुल के करीबी थे इमरान

इमरान मसूद के सीधे संबंध गांधी परिवार से हैं और वो राहुल गांधी के खास लोगों में शुमार थे। इमरान मसूद ने जब 2014 में बोटी बोटी काटने वाला विवादित बयान दिया था तो राहुल गांधी उनके साथ खड़े हुए थे। पश्चिम में टिकटों का बंटवारा हो या पदाधिकारियों की नियुक्ति गांधी परिवार हमेशा इमरान को तरजीह देता रहा है। 

हालांकि बीते दो महीनों से इमरान कांग्रेस के कार्यक्रमों में शामिल नहीं हो रहे थे और तमाम अनुरोध के बाद भी किसी तरह की जिम्मेदारी लेने से भी बच रहे थे।

उत्तर प्रदेश से और खबरें

कांग्रेस में बचेंगे तीन विधायक 

पिछले विधानसभा चुनावों में सात सीटें जीतने वाली कांग्रेस पार्टी के दो और विधायकों के पाला बदलने की स्थिति में महज तीन विधायक रह जाएंगे। कांग्रेस के रायबरेली विधायक राकेश प्रताप सिंह और अदिति सिंह पहले ही किनारा कर बीजेपी में जा चुके हैं। 

सहारनपुर के दोनों विधायकों- मसूद अख्तर और नरेश सैनी के पार्टी छोड़ने के बाद बस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू, विधानमंडल दल की नेता आराधना मिश्रा मोना और कानपुर के विधायक सोहेल अंसारी ही बचते हैं। 

कांग्रेस के विधान परिषद सदस्य दिनेश सिंह 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले ही पार्टी छोड़ चुके हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें