loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

य़ूपी के पहले मुकाबले में इंडिया गठबंधन ने दी एनडीए को मात 

उत्तर प्रदेश की घोसी विधानसभा के लिए हुए उपचुनाव को विपक्षी इंडिया गठबंधन और सत्ताधारी एनडीए के बीच सेमाफाइनल के तौर पर देखा जा रहा था। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले हुए इस शक्ति परीक्षण में गठबंधन इंडिया ने एनडीए को मात दे दी है।
घोसी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी सुधाकर सिंह ने भारतीय जनता पार्टी के दारा सिंह चौहान को करारी शिकस्त दी है।सपा प्रत्याशी की जीत से गदगद अखिलेश यादव ने इस कामयाबी को इंडिया को समर्पित किया है। उन्होंने कहा कि टीम इंडिया की रणनीति जीती है और 2024 में एनडीए का यूपी से सफाया होगा।उधर एनडीए के यूपी के सहयोगी दल नतीजे आते ही आपस में ही भिड़ गए हैं और एक दूसरे पर दोषारोपण करने लगे हैं। एनडीए के घटक दल निषाद पार्टी ने तो घोसी की हार के पीछे भाजपा के भीतरघात को भी कारण बताया है। जीत से उत्साहित विपक्षी दलों ने इसे बानगी बताते हुए लोकसभा में बड़ा कारनामा दिखाने का दावा किया है।

इस जीत का क्या होगा लोकसभा चुनाव पर असर?

घोसी उपचुनाव कहने तो महज एक विधानसभा सीट का था पर इसके नतीजे और यहां का जातीय समीकरण बहुत कुछ संकेत आगामी लोकसभा चुनावो से पहले बदलती तस्वीर की ओर इशारा करता है। घोसी में भाजपा की आशाएं मायावती की अनुपस्थिति में दलित वोटों के अपने पाले में आने, गैर यादव पिछड़ी जातियों के एकतरफा वोट पाने पर टिकी थी।
 इसके अलावा उच्च जातियों के वोट तो भाजपा अपने खेमे में मान कर ही चल रही थी। एनडीए के घटक दल जो अलग-अलग जातियों का प्रतिनिधित्व करते हैं उन्हें चुनाव में जुटाया गया था। घोसी में राजभर, निषाद और कुर्मी मतों की बहुतायत है। लिहाजा निषाद पार्टी के अध्यक्ष व प्रदेश में मंत्री डा. संजय निषाद, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के ओमप्रकाश राजभर और अपना दल के आशीष पटेल पूरे चुनाव यहां जमे रहे। नतीजे साफ बताते हैं कि गैर यादव पिछड़े मतों पर हद से ज्यादा भरोसा भाजपा को भारी पड़ा और लोकसभा के आगामी चुनावों के लिए खतरे की घंटी भी बजी है।

इस नतीजे के बाद बढ़ेगी विपक्ष की एकजुटता

घोसी का परिणाम आते ही सपा मुखिया अखिलेश यादव ने दो पन्नों का एक धन्यवाद ज्ञापन जारी करते हुए इसे इंडिया की जीत करार दिया। उन्होंने कहा कि पीडीए (पिछड़ा, दलित व अल्पसंख्यक) रणनीति व इंडिया टीम कारगर रही है और यह लोकसभा चुनावों में भाजपा का सफाया करेगी। कांग्रेस, वामदलो से लेकर राष्ट्रीय लोकदल सभी ने जीत के लिए इंडिया को श्रेय दिया और इसे ताकत ब़ढ़ाने वाला बताया। कांग्रेस नेताओं ने इस लोकसभा चुनावों से पहले इंडिया की ताकत का पहला नजारा बताया। 
ताजा ख़बरें

एकजुट विपक्ष और कड़ी मेहनत का दिखा असर 

जमीनी पर कमजोर होने के बाद भी इंडिया गठबंधन के घटक दल घोसी उपचुनाव में कंधे से कंधे मिलाकर लड़ते नजर आए। कभी वामपंथी दलों का गढ़ कहे जाने वाले घोसी में आज भले ही वो कमजोर हों पर संगठन और गांवों में कार्यकर्त्ता मिल जाते हैं। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, भाकपा माले व इंडियन पीपुल्स फ्रंट के कार्यकर्त्ताओं ने एकजुट हो सपा प्रत्याशी के लिए प्रचार किया। मैनपुर व खतौली के बाद यह पहला उपचुनाव था जहां सपा के सारे दिग्गज नेता चुनाव प्रचार में पसीना बहाते दिखे। आमतौर पर उपचुनावों में प्रचार से परहेज करने वाले अखिलेश यादव ने भी यहां जनसभा की और लगातार राजधानी

लखनऊ में बैठ कर निगरानी करते रहे। कांग्रेस ने समय रहते लिखित समर्थन दिया और अपनी ईकाई को प्रचार में जुटने के निर्देश दिए। कुल मिलाकर जिस तरह बसपा को छोड़ समूचा विपक्ष इस चुनाव में जुटता दिखा उसने भाजपा की राह में सबसे बड़ी मुश्किल खड़ी कर दी।

इस चुनाव में शिवपाल रहे विपक्ष की यूएसपी

वैसे तो समूचे विपक्ष ने घोसी में जोर लगाया पर सपा की असली ताकत के तौर पर शिवपाल नजर आए जिन्होंने उपचुनाव में वहीं हफ्ते भर से ज्यादा डटकर प्रचार किया। घोसी में प्रशासन की ओर से जिन सपा कार्यकर्त्ताओं को उपद्रव की आशंका में रेड नोटिस दिया गया था उनके घर जाकर  शिवपाल ने हौसला बढ़ाया। प्राशासनिक दबाव के लड़ने के लिए कार्यकर्त्ताओं के साथ सड़क पर उतरे। अधिकारियों से लेकर चुनाव आयोग तक के पास वह शिकायतें लेकर पहुंचते रहे। इतना ही नही शिवपाल ने घोसी में हजारों घरों में खुद जाकर सपा प्रत्याशी का प्रचार किया। शिवपाल की मौजूदगी से सपा कार्यकर्त्ताओं की हिम्मत बढ़ी और उन्होंने तमाम प्रशासनिक दबावों के बावजूद जमकर प्रचार किया।
उत्तर प्रदेश से और खबरें

भाजपा ने भी की थी कड़ी मेहनत

बीते छह सालों में यह पहला उपचुनाव था जब भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी व प्रदेश प्रभारी धर्मपाल घोसी में ही एक हफ्ते बने रहे। प्रदेश सरकार के एक दर्जन मंत्री घोसी में रहकर मोर्चा संभाल रहे थे और दोनो उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व ब्रजेश पाठक ने हफ्ते भर तक लगातार दौरा किया। प्रदेश भाजपा के तमाम पदाधिकारियों से लेकर घटक दलों के नेता घोसी में दस से पंद्रह दिनों तक बिना हिले प्रचार करते रहे।

चुनाव हारते ही एनडीए घटक दल भिड़े 

घोसी उपचुनाव के नतीजे आते ही एनडीए के सहयोगी दल निषाद पार्टी के डा संजय निषाद ने कहा कि उनके सजातीय वोटरों ने तो भाजपा प्रत्याशी को वोट किया पर अन्य ने शायद नहीं। उन्हें राजभर को बड़बोला बताते हुए कहा कि उनको कम बोलना चाहिए। राजभर ने कहा है कि हार की गहनता से समीक्षा करेंगे और लोकसभा चुनावों में जवाब देंगे। वहीं निषाद ने तो यहां तक कह दिया कि भाजपा में भीतरघात हुयी थी और दारा सिंह चौहान की छवि पर भी सवाल उठा दिया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें