loader

क्या केशव मौर्य होंगे यूपी बीजेपी के नए अध्यक्ष?

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य क्या यूपी बीजेपी के अगले अध्यक्ष होने जा रहे हैं। मौर्य के रविवार को किए गए एक ट्वीट से इस बात के संकेत मिले हैं कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी संगठन की कमान एक बार फिर उनके हाथ आ सकती है। मौर्य ने रविवार को ट्वीट कर कहा कि संगठन सरकार से बड़ा है। उन्होंने इस ट्वीट को पिन भी किया है और अब यह माना जा रहा है कि पार्टी हाईकमान केशव मौर्य को इस पद पर नियुक्त कर सकता है।

मार्च में राज्य के चुनाव नतीजे आने के बाद से ही पार्टी हाईकमान नए अध्यक्ष की तलाश में जुटा था। प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह को योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया जा चुका है और उनके स्थान पर किस नेता को इस पद पर बैठाया जाए, इसके लिए पिछले 4 महीनों में पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने लंबी सियासी कसरत की है। स्वतंत्र देव सिंह का कार्यकाल भी जुलाई में पूरा हो चुका है। 

प्रदेश अध्यक्ष पद के संभावित दावेदारों में उत्तर प्रदेश बीजेपी के कई ब्राह्मण नेताओं के साथ ही पिछड़ा वर्ग और दलित समुदाय से आने वाले नेताओं के नाम चर्चा में रहे हैं। बीते कई दिनों से इस बात की संभावना जोरों पर है कि बीजेपी जल्द ही राज्य में अपने नए सेनापति के नाम का एलान कर देगी।

ताज़ा ख़बरें

इस तरह की तमाम चर्चाओं के बीच केशव प्रसाद मौर्य जैसे वरिष्ठ नेता का यह ट्वीट आना निश्चित रूप से यह बताता है कि वह एक बार फिर से उत्तर प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष बन सकते हैं। 

कौन हैं केशव प्रसाद मौर्य?

इससे पहले साल 2016 में केशव प्रसाद मौर्य को उत्तर प्रदेश बीजेपी का अध्यक्ष बनाया गया था। मौर्य बीजेपी के मातृ संगठन माने जाने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से आते हैं और राम जन्मभूमि आंदोलन का हिस्सा रह चुके हैं। 

Keshav Prasad Maurya may be next UP BJP chief  - Satya Hindi

केशव प्रसाद मौर्य विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल से होते हुए संघ और फिर बीजेपी में आए हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव के वक्त केशव प्रसाद मौर्य प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष थे और तब बीजेपी को चुनाव में बड़ी जीत मिली थी।

तब इस बात की प्रबल संभावना थी कि मौर्य को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री की कुर्सी मिल सकती है लेकिन लंबे मंथन के बाद बीजेपी हाईकमान ने योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी दी थी और मौर्य को उप मुख्यमंत्री बनाया था। 

उत्तर प्रदेश से और खबरें

केशव प्रसाद मौर्य को कुछ दिन पहले ही उत्तर प्रदेश विधान परिषद में नेता सदन जैसा अहम पद भी दिया गया था। इससे पहले यह पद स्वतंत्र देव सिंह के पास था। मौर्य को इस साल विधानसभा चुनाव में बड़ा झटका तब लगा था जब वह कौशांबी जिले में सिराथू सीट से विधानसभा चुनाव हार गए थे।

2024 पर है नजर 

बीजेपी को उत्तर प्रदेश में 2014, 2017, 2019 और 2022 के चुनाव में जबरदस्त सफलता मिली थी। अब उसकी नजर 2024 के लोकसभा चुनाव पर है, जहां वह पिछली बार के अपने प्रदर्शन को सुधारना चाहती है। 

पिछड़ी जाति से आने वाले केशव प्रसाद मौर्य के पास उत्तर प्रदेश के तमाम जिलों में कार्यकर्ताओं का अच्छा खासा नेटवर्क है और समर्थकों की बड़ी संख्या है।
उत्तर प्रदेश में ताकतवर ओबीसी राजनीति को देखते हुए और मुख्यमंत्री के पद पर सवर्ण समुदाय के योगी आदित्यनाथ के होने के बाद अगर बीजेपी केशव प्रसाद मौर्य को ही अध्यक्ष बनाती है तो यह एक बेहतर सियासी संतुलन साबित हो सकता है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें