loader

यूपी: बीजेपी ने कुलदीप सेंगर की पत्नी को पंचायत चुनाव में दिया टिकट

उन्नाव दुष्कर्म मामले में दोषी ठहराये गये बीजेपी के पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर की पत्नी संगीता सेंगर को बीजेपी ने चुनाव मैदान में उतार दिया है। संगीता सेंगर को पंचायत चुनाव में उम्मीदवार बनाया गया है। जाहिर है कि यह काम कुलदीप सेंगर के राजनीतिक प्रभाव का इस्तेमाल करने के लिए किया गया है क्योंकि सेंगर का इस इलाक़े में काफी राजनीतिक रसूख माना जाता है। 

सेंगर को उन्नाव दुष्कर्म मामले की पीड़िता के पिता की मौत के मामले में भी दस साल की जेल की सजा सुनाई गई थी। सेंगर को ग़ैर इरादतन हत्या और आपराधिक साज़िश रचने के मामले में दोषी ठहराया गया था। 

ताज़ा ख़बरें
संगीता हालांकि ख़ुद भी राजनीति में सक्रिय रही हैं। वह उन्नाव जिला पंचायत की निवर्तमान अध्यक्ष हैं। उन्हें फतेहपुर चौरासी तिरताया सीट से टिकट दिया गया है। संगीता सेंगर ने बांगरमऊ सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी प्रत्याशी श्रीकांत कटियार के लिए भी चुनाव प्रचार किया था। इस सीट से 2017 में कुलदीप सेंगर ने जीत दर्ज की थी। दुष्कर्म मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद बीजेपी ने कुलदीप को निष्कासित कर दिया था और तब से यह सीट खाली चल रही थी। 
कुलदीप सिंह सेंगर के सियासी रसूख का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि लोकसभा चुनाव जीतने के बाद उन्नाव के सांसद साक्षी महाराज ने कुलदीप सेंगर से सीतापुर जेल में मुलाक़ात की थी। इस इलाक़े में सेंगर के ‘चेलों’ का भी बहुत ख़ौफ़ है।

दुष्कर्म पीड़िता ने सेंगर पर आरोप लगाया था कि जून, 2017 में जब वह नौकरी माँगने विधायक के आवास पर गई थी तो सेंगर ने उसके साथ बलात्कार किया था। पीड़िता के परिवार ने कहा था कि बलात्कार मामले में विधायक और उसके साथियों ने पुलिस में शिक़ायत नहीं करने के लिए उन पर दबाव बनाया था। 

विधायक के भाई अतुल सिंह सेंगर व उसके साथियों ने पीड़िता के पिता के साथ मारपीट की थी और इसके बाद पुलिस हिरासत में पीड़िता के पिता की मौत हो गई थी। मौत से पहले पीड़िता के पिता का एक वीडियो भी वायरल हुआ था जिसमें उन्होंने कहा था कि विधायक के भाई और उसके गुर्गों ने उन्हें पीटा था।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

उत्तर प्रदेश में बीजेपी इस बार अपने सिंबल पर चुनाव लड़ रही है। इसे 8 महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनाव में अपनी तैयारियों को मजबूत करने के इरादे से उठाया गया क़दम माना जा रहा है। किसान आंदोलन के कारण भी पार्टी को डर है कि चुनाव में ना जाने क्या होगा। 

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का नारा देने वाली बीजेपी ने आख़िर कुलदीप सेंगर के परिवार से किसी को भी टिकट दिया ही क्यों। इसका मतलब बीजेपी के लिए सिर्फ जीत अहम है और इसके आगे वह सब कुछ भूल जाती है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें