loader

लखीमपुर हिंसा: अपराध बेहद गंभीर, आशीष के भागने का ख़तरा नहीं- यूपी सरकार

उत्तर प्रदेश सरकार ने लखीमपुर खीरी हिंसा मामले के पीड़ित परिवारों की ओर से दायर याचिका के जवाब में कहा है कि यह अपराध बेहद गंभीर है और इसकी निंदा करने के लिए शब्द कम पड़ गए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने यह भी कहा कि उसने हाई कोर्ट में आशीष मिश्रा को जमानत दिए जाने का पुरजोर विरोध किया था। 

'भागने का खतरा नहीं'

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से पेश हुए वरिष्ठ वकील महेश जेठमलानी ने कहा कि आशीष मिश्रा के देश छोड़कर भागने का कोई खतरा नहीं है और वह कोई आदतन अपराधी भी नहीं हैं।

वकील ने कहा कि अगर वह आदतन अपराधी होते तब उन्हें जमानत नहीं दी जानी चाहिए थी। सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से एसआईटी के द्वारा आशीष मिश्रा की जमानत खारिज करने वाली सिफारिश पर जवाब मांगा। इस पर आशीष मिश्रा के अधिवक्ता ने अदालत से कहा कि अगर सुप्रीम कोर्ट जमानत को खारिज कर देती है तो कोई दूसरी अदालत इस मामले को नहीं सुनेगी।

ताज़ा ख़बरें

तमाम दलीलों को सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने आशीष मिश्रा की जमानत याचिका पर फ़ैसला सुरक्षित रख लिया। 

लखीमपुर खीरी की घटना में कुल 8 लोगों की मौत हुई थी। इन में से 4 किसान भी थे। किसानों के साथ ही बीजेपी के तीन कार्यकर्ताओं शुभम मिश्रा, श्याम सुंदर निषाद और हरि ओम मिश्रा की भीड़ ने जान ले ली थी। एक पत्रकार की भी मौत इस घटना में हुई थी। 

आशीष मिश्रा को बीते साल 9 अक्टूबर को इस मामले में गिरफ्तार किया गया था। लेकिन फरवरी में इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने मिश्रा को जमानत दे दी थी। आशीष मिश्रा की जमानत के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी। 

Lakhimpur Kheri case and Ashish Mishra bail - Satya Hindi
याचिका में आशीष मिश्रा को हाई कोर्ट के द्वारा दी गई जमानत को रद्द किए जाने का अनुरोध शीर्ष अदालत से किया गया था। 16 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार और आशीष मिश्रा से जवाब मांगा था और पूछा था कि इस जमानत को रद्द क्यों न कर दिया जाए।

सीजेआई एनवी रमना, जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस हिमा कोहली की बेंच ने इस मामले में सुनवाई की। मामले में याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता दुष्यंत दवे ने कहा कि हाई कोर्ट ने इस मामले में अहम बातों को नजरअंदाज कर दिया। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा ने घटना से पहले जनता के बीच एक सभा में प्रदर्शनकारी किसानों को धमकाया था।

दवे ने कहा कि घटना वाले दिन जिलाधिकारी ने वीआईपी रूट में बदलाव कर दिया था लेकिन यह जानते हुए भी अभियुक्त उसी रास्ते से गुजरे जहां पर 10 से 15 हजार लोग जमा थे। आशीष मिश्रा और उसके दोस्तों ने नारेबाजी की और उनकी हत्या करने के इरादे से उन्हें कुचल दिया और इस वजह से 4 किसानों और एक पत्रकार की मौत हो गई। 

दवे ने कहा कि एसआईटी ने इस मामले की काफी पड़ताल की। उन्होंने सवाल उठाया कि हाईकोर्ट के जज इस मामले में फैसला देने को लेकर इतने परेशान क्यों थे। उन्होंने कहा कि यह मामला ऐसा नहीं था जिसमें जमानत दी जा सकती है।

उत्तर प्रदेश से और खबरें

इधर, इस मामले में बनाई गई कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट में अपनी स्टेटस रिपोर्ट जमा कर दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस मामले की जांच कर रही विशेष जांच टीम यानी एसआईटी ने दो बार मुख्य अभियुक्त आशीष मिश्रा की जमानत रद्द किए जाने की सिफारिश उत्तर प्रदेश सरकार से की थी।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि आशीष मिश्रा के खिलाफ इस बात के सबूत हैं कि घटना वाले वक्त वह घटनास्थल पर मौजूद था और उसे इस बात की जानकारी थी कि उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के रूट में बदलाव हुआ है।

सुप्रीम कोर्ट ने 30 मार्च को आशीष मिश्रा की जमानत को रद्द न करने पर उत्तर प्रदेश सरकार की जमकर खिंचाई की थी। 

बता दें कि पिछले साल नवंबर में सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के जज जस्टिस राकेश कुमार जैन को इस मामले की जांच निगरानी करने के लिए नियुक्त किया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें