loader

लखीमपुर: किसानों को रौंदने वाली गाड़ियों में से एक का ड्राइवर गिरफ़्तार 

लखीमपुर खीरी की घटना की जांच के लिए बनी एसआईटी ने किसानों को रौंदने वाली गाड़ियों में से एक के ड्राइवर को गिरफ़्तार किया है। इस घटना में कुल 8 लोगों की मौत हुई थी, जिसमें से 4 किसान भी हैं। 

ड्राइवर का नाम शेखर भारती है। पुलिस का कहना है कि शेखर भारती तीन में से एक गाड़ी चला रहा था और यह गाड़ी अंकित दास के नाम है। अंकित दास पूर्व केंद्रीय मंत्री अखिलेश दास का भतीजा है और केंद्रीय मिश्रा अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा का बेहद क़रीबी है। 

पुलिस इस मामले में अब तक कुल चार लोगों को गिरफ़्तार कर चुकी है। इनमें आशीष मिश्रा, शेखर भारती के अलावा लवकुश पांडेय और आशीष पांडेय शामिल हैं। 

ताज़ा ख़बरें

लखीमपुर खीरी पुलिस ने बताया है कि शेखर भारती को गिरफ़्तार करने के बाद स्थानीय अदालत के सामने पेश किया गया, जहां से उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। 

शेखर भारती वह शख़्स है जिसने पुलिस को बताया था कि ‘थार भैया के साथ थी’। पहले यह ख़बर आई थी कि वह ग़ायब हो गया है। लेकिन शायद दबाव पड़ने के बाद पुलिस ने शेखर को गिरफ़्तार कर लिया। 

यह वही थार गाड़ी है जिसने किसानों को बुरी तरह रौंद दिया था और यह गाड़ी केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी के परिवार के नाम पर है। 

Lakhimpur Kheri deaths Police arrests shekhar bharti - Satya Hindi

शेखर भारती का जो वीडियो सामने आया था, उसमें एक पुलिसकर्मी उससे पूछता है कि वह वहां क्या कर रहा था, तो वह जवाब देता है, “मैं पीछे की सीट पर बैठा था। कार लोगों को कुचलते हुए आगे बढ़ रही थी। थार गाड़ी भैया के साथ थी।”

हालांकि यह साफ नहीं है कि इसमें भैया किसके लिए कहा गया। लेकिन बताया जाता है कि अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा के समर्थक उन्हें 'भैया' कहकर ही बुलाते हैं। 

आशीष मिश्रा इन दिनों पुलिस की हिरासत में है और केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी को बर्खास्त करने को लेकर बीजेपी पसोपेश में है। आशीष मिश्रा से क्राइम ब्रांच की टीम लगातार पूछताछ कर रही है।

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक़, एसआईटी का कहना है कि इस मामले में कई और लोगों को पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है। 

किसानों को रौंदे जाने के जो वीडियो सामने आए हैं, उनसे साफ पता चल रहा है कि इस वारदात को जानबूझकर और सोच-समझकर अंजाम दिया गया है।

किसकी थी स्कॉर्पियो?

किसानों को रौंदने वाली गाड़ियों में सबसे आगे थार थी, उसके बाद काले रंग की फ़ॉर्च्यूनर गाड़ी थी और इसके पीछे स्कॉर्पियो थी। घटना से नाराज़ लोगों ने थार और फ़ॉर्च्यूनर को आग लगा दी थी। लेकिन स्कॉर्पियो में बैठे लोग बच निकले थे। 

पुलिस का कहना है कि उन्हें अब तक इस घटना से जुड़े 50 वीडियो मिल चुके हैं लेकिन किसी ने भी स्कॉर्पियो के रजिस्ट्रेशन नंबर के बारे में जानकारी नहीं दी है। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक़, एसआईटी इसी स्कॉर्पियो गाड़ी के बारे में जानकारी जुटा रही है। जांच से जुड़े एक वरिष्ठ अफ़सर ने अख़बार को बताया कि अभी जांच टीम इस तीसरी गाड़ी और यह किन लोगों की है, इसके बारे में पता कर रही है। अभी तक गिरफ़्तार किए गए चारों लोगों से भी इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। 

जांच टीम घटना के दिन वहां मौजूद अधिक से अधिक लोगों के बयान दर्ज कर रही है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें