loader
प्रतीकात्मक तसवीर

शाहजहाँपुर में होली से पहले मसजिदें क्यों ढँकी जा रही हैं?

उत्तर प्रदेश के शाहजहाँपुर में होली से पहले प्रशासन मसजिदों को ढँक रहा है। इस पर सवाल उठ सकते हैं कि मसजिदों को क्यों ढँका जा रहा है? प्रशासन को लगता है कि ऐसा करने से शांति-व्यवस्था बनी रहेगी। उसे लगता है कि असामाजिक तत्व उन पर रंग फेंक सकते हैं और इससे स्थिति ख़राब हो सकती है। तो क्या असामाजिक तत्वों पर कार्रवाई करने से आसान तरीक़ा मसजिदों को ढँकना है?

इस सवाल पर शाहजहाँपुर प्रशासन जो भी सोचे, लेकिन सचाई तो यही है कि मसजिदों को ढँकने का काम शुरू कर दिया गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार कई मसजिदों को प्लास्टिक से ढँका जा चुका है और दूसरी मसजिदों को ढँकने का काम किया जा रहा है।

ताज़ा ख़बरें

यह उस शहर में किया जा रहा है जहाँ उत्तर प्रदेश के मथुरा और बरसाने की तरह ही ख़ास तरह से होली मनाई जाती है। यहाँ 'जूता मार होली' मनाने का चलन है। 'लाट साहब' का जूलुस निकाला जाता है। भैंसा गाड़ी पर निकलने वाले जुलूस में लोग जूते फेंकते हैं। माना जाता है कि यह परंपरा 18वीं सदी से चली आ रही है। 

अब इस साल जिस रूट से यह 'लाट साहब' का जुलूस निकलेगा उस मार्ग पर प्रशासन विशेष तैयारी कर रहा है। डीएम और एसपी सहित भारी तादाद में पुलिस बल इस रूट पर मौजूद रहेगा। 

प्रशासन इस मार्ग पर पड़ने वाली मसजिदों को लेकर ख़ास तैयारी कर रहा है। 40 मसजिदों को ढँकने की तैयारी है। 'द न्यू इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के अनुसार, शाहजहाँपुर शहर के पुलिस अधीक्षक संजय कुमार ने कहा है कि जुलूस मार्ग पर मसजिदों को ऊपर से नीचे तक प्लास्टिक की चादरों से ढँका जा रहा है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि लोग संरचनाओं पर रंग या कोई आपत्तिजनक वस्तु न फेंकें और सांप्रदायिक एकता को भंग करें। उन्होंने कहा कि होलिका दहन यानी 28 मार्च से पहले मसजिदों को ढँक दिया जाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार मसजिदों के आगे के हिस्से में होर्डिंग्स लगा दी गई हैं जिससे मसजिद ढँक जाए। इसके अलावा जुलूस के मार्ग में आने वाली कुछ सड़कों पर बैरिकेडिंग की गई है।

पुलिस का कहना है कि होली से एक दिन पहले ही इन सड़कों को बंद कर दिया जाएगा ताकि कोई असामाजिक तत्व जुलूस में व्यवधान न डाल पाए।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

'पीटीआई' की रिपोर्ट के अनुसार, ज़िला मजिस्ट्रेट इंद्र विक्रम सिंह और पुलिस अधीक्षक एस आनंद ने बुधवार को मुसलिम धर्मगुरुओं के साथ बैठक की और कार्यक्रम के शांतिपूर्ण समापन के लिए उनका सहयोग मांगा। रिपोर्ट के अनुसार अतिरिक्त ज़िलाधिकारी (प्रशासन) रामसेवक द्विवेदी ने कहा कि क़ानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए 225 मजिस्ट्रेट तैनात किए जाएंगे।

पुलिस का कहना है कि एहतियात के तौर पर 200 लोगों के ख़िलाफ़ कार्रवाई की गई है और सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। ड्रोन कैमरे से भी निगरानी रखी जाएगी।  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें