loader
अतीक अहमद और राजूपाल

रहस्यः उमेश पाल का नाम बतौर गवाह क्यों हटा, क्या कहानी कुछ और है

उमेश पाल, जिनकी 24 फरवरी 2023 को प्रयागराज में हत्या कर दी गई थी, को 2005 के राजू पाल हत्याकांड में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने गवाह की सूची से हटा दिया था। पेशे से वकील उमेश पाल की हत्या का आरोप कथित तौर पर जेल में बंद पूर्व सांसद अतीक अहमद और उनके सहयोगियों पर है। बसपा विधायक राजूपाल की हत्या का आरोप भी इन्हीं लोगों पर है। यूपी पुलिस ने कहा था कि उमेश पाल की हत्या इसीलिए की गई क्योंकि वो राजूपाल की हत्या के अहम गवाह थे। लेकिन राजूपाल की पत्नी का कहना है कि उमेश पाल बाद में अपने बयानों से मुकर गए। इस तरह उमेश पाल की हत्या की कहानी और यह सारा मामला अजीबोगरीब हालात में पहुंच गया है। इंडियन एक्सप्रेस ने आज 15 मार्च को इस संबंध में एक रिपोर्ट प्रकाशित की है।
इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक प्रयागराज पुलिस और सीबी-सीआईडी ​​के बाद बसपा विधायक राजू पाल की हत्या की जांच करने वाली सीबीआई तीसरी एजेंसी है। लखनऊ में सीबीआई की विशेष अदालत में इस समय सुनवाई चल रही है। जेल में बंद अतीक अहमद और उसका भाई अशरफ भी 2005 के हत्याकांड के मुख्य आरोपी हैं।

ताजा ख़बरें
सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा कि 48 वर्षीय उमेश पाल को यूपी पुलिस ने राजू पाल हत्याकांड की जांच के दौरान गवाह के तौर पर सूचीबद्ध किया था। लेकिन जब 2016 में सीबीआई ने जांच अपने हाथ में ली, तो सीबीआई ने उन्हें "अविश्वसनीय" पाया और सरकारी पक्ष के गवाह के रूप में उन्हें सूचीबद्ध नहीं किया।

सीबीआई अधिकारी ने कहा- सीबीआई ने राजू पाल हत्याकांड में उमेश पाल को गवाह इसलिए नहीं बनाया क्योंकि जांच एजेंसी ने उन्हें विश्वसनीय नहीं पाया।

राजू पाल की पत्नी पूजा पाल, जो वर्तमान में चैल से सपा विधायक हैं, ने भी द इंडियन एक्सप्रेस को बताया- 

उमेश पाल को 2006 में प्रयागराज की एक अदालत में हत्या के मुकदमे के दौरान पक्षद्रोही (यानी अपने दिए गए बयान से मुकरना) घोषित किया गया था।


-पूजा पाल, सपा विधायक, 15 मार्च 2023 सोर्सः इंडियन एक्सप्रेस

25 जनवरी 2005 को प्रयागराज में राजू पाल और उनके दो साथियों की हत्या के बाद पुलिस ने पूजा पाल की शिकायत पर अतीक अहमद और उनके भाई अशरफ के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। पूजा और राजूपाल की शादी राजूपाल की हत्या से ठीक नौ दिन पहले हुई थी। पूजा ने अपनी शिकायत में अतीक, अशरफ और सात अज्ञात लोगों का नाम लिया था। 
प्रयागराज पुलिस ने 6 अप्रैल, 2005 को एक स्थानीय अदालत में अतीक और अशरफ सहित 10 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया। मुकदमे में, उमेश पाल गवाह थे। लेकिन वो बाद में कथित तौर पर अपने बयान से मुकर गए।
सपा विधायक पूजा पाल ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा- 

मैंने इलाहाबाद हाईकोर्ट और बाद में सुप्रीम कोर्ट का रुख किया, हत्या के मामले की सीबीआई जांच की मांग की क्योंकि सरकारी पक्ष के कुछ गवाह मुकर गए थे और राजूपाल की हत्या में पुलिस थ्यौरी का समर्थन नहीं कर रहे थे। उमेश पाल को भी ऐसा ही एक शत्रुतापूर्ण गवाह घोषित किया गया था।


-पूजा पाल, सपा विधायक, 15 मार्च 2023 सोर्सः इंडियन एक्सप्रेस

पूजा पाल के मुताबिक उमेश पाल ने उनसे दावा किया कि उसने अदालत में अपना बयान इसलिए बदला क्योंकि अतीक और उसके साथियों ने उनका अपहरण किया था और धमकी दी थी।

2007 में राज्य में बसपा के सत्ता में आने के बाद उमेश पाल ने अतीक के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज कराया था। प्रयागराज जिले के सरकारी वकील गुलाब चंद अग्निहोत्री ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि उस मामले में मुकदमा वर्तमान में प्रयागराज अदालत में चल रहा है और अंतिम चरण में है।
दिसंबर 2008 में, तत्कालीन बसपा प्रमुख मायावती के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने राजूपाल हत्याकांड की जांच को यूपी पुलिस की अपराध शाखा (सीबी-सीआईडी) को ट्रांसफर कर दिया। सीबी-सीआईडी ने अपनी चार्जशीट में सात और लोगों को आरोपी बनाया।
2014 में लगभग छह साल के बाद, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पूजा पाल द्वारा अपने पति की हत्या की सीबीआई जांच की मांग वाली याचिका खारिज कर दी। इसके बाद वह सीबीआई जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट चली गईं।

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई जांच का आदेश दिया और 22 जनवरी, 2016 को जांच सीबीआई को ट्रांसफर कर दी गई। अगस्त 2019 में, सीबीआई ने अतीक अहमद और अशरफ सहित 10 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर की।

राजू पाल हत्याकांड से जुड़े एक वरिष्ठ वकील ने कहा कि सीबीआई ने अपनी चार्जशीट और केस डायरी में गवाहों के नाम का उल्लेख नहीं किया है। “चार्जशीट से ऐसा प्रतीत होता है कि उमेश पाल को सीबीआई ने गवाह नहीं बनाया था। मुझे खुद भी यह भी पता चला है कि उसे गवाह नहीं बनाया गया था।
इस साल 24 फरवरी को उमेश पाल की हत्या के बाद प्रयागराज पुलिस ने अतीक अहमद, उसकी पत्नी शाइस्ता परवीन, भाई अशरफ, उसके दो बेटों और दो अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया था।
उत्तर प्रदेश से और खबरें
इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक पुलिस ने कहा कि प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि उमेश पाल की हत्या अतीक अहमद के सहयोगियों और परिवार के सदस्यों ने गवाहों को डराने के लिए की थी। हालांकि, जांच में शामिल एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा: 

हम अभी तक उमेश पाल की हत्या के पीछे के सही कारण का पता नहीं लगा पाए हैं। कई लोगों से पूछताछ की जा रही है और जांच जारी है। हम जांच का विवरण साझा नहीं कर सकते।


-उमेश पाल हत्याकांड की जांच से जुड़ा पुलिस अधिकारी, 15 मार्च 2023, सोर्सः इंडियन एक्सप्रेस

अब तक, पुलिस ने प्रयागराज में अलग-अलग एनकाउंटर में उमेश पाल की हत्या से जुड़े दो लोगों (अरबाज और विजय सिंह) को मार गिराने का दावा किया है। बल्ली पंडित नामक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है और शाइस्ता परवीन सहित छह आरोपी फरार हैं। अतीक जहां गुजरात की जेल में बंद है, वहीं अशरफ बरेली जेल में है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें