loader

मोदी : यूपी के विकास में कल्याण सिंह के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन पर गहरा दुख जताया है।

उन्होंने कहा, "मैं शब्दों में अपना दुख व्यक्त नहीं कर सकता। कल्याण सिंह जी राजनेता, कुशल प्रशासक, ज़मीनी स्तर के नेता और महा मानव थे। उत्तर प्रदेश के विकास में उन्होंने जो योगदान दिया है, उसे भुलाया नहीं जा सकता। उनके बेटे राजवीर सिंह से बात की है और शोक जताया है। ओम शान्ति!"

बता दें कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का 89 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है।

वह काफी दिनों से बीमार थे। केंद्र सरकार व बीजेपी के तमाम बड़े नेताओं ने अस्पताल जाकर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली थी। 

तीन दिनों का राजकीय शोक

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल्याण सिंह के सम्मान में तीन दिनों के राजकीय शोक का एलान किया है। उनकी अंत्येष्टि 23 अगस्त को नरोरा में गंगा तट पर पूरे सम्मान के साथ की जाएगी। 

राष्ट्रपति : स्वच्छ राजनीति

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कल्याण सिंह के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि जनता के साथ उनका संपर्क जादुई था। राष्ट्रपति ने कहा कि मुख्यमंत्री के रूप में उन्होंने स्वच्छ राजनीति की और भ्रष्टाचार को उखाड़ फेंका। 

'राम जन्मभूमि आन्दोलन के हीरो'

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि उनके जैसे करोड़ों लोग कल्याण सिंह की मृत्यु पर पीड़ा में हैं। अमित शाह ने कहा, "वह बीजेपी के वरिष्ठ नेता और राम जन्म भूमि आन्दोलन के हीरो थे। उन्होंने पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए बहुत संघर्ष किया।"
उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कल्याण सिंह के निधन पर गहरा दुख जताते हुए कहा कि राष्ट्रवादी थे और जनता के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध थे। 

असम के मुख्यमंत्री

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सर्मा ने कल्याण सिंह के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि उनके मुख्यमंत्रित्व काल में उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने बहुत प्रगति की। सर्मा ने यह भी कहा कि कल्याण सिंह ने जिस तरह प्रभु राम की सेवा की, उसके लिए वह याद किए जाएंगे। 

बाबरी मसजिद 

कल्याण सिंह इसके लिए याद किए जाएंगे कि 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में बाबरी मसजिद गिराए जाने के वक़्त वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे। उन पर आरोप लगा था कि उन्होंने बाबरी मसजिद को बचाने के लिए कोई कारगर कदम नहीं उठाया था।

बाबरी मसजिद गिराए जाने के बाद उन्होंने इस्तीफ़ा दे दिया था, लेकिन उसी समय केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश सरकार को बर्खास्त कर दिया था।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कल्याण सिंह ने गरीबों व पिछड़ों के विकास के लिए काम किया। वे राष्ट्र के प्रति समर्पित थे। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें