loader
फोटो साभार: ट्विटर/पुनीत कुमार सिंह

जगराता में लाउडस्पीकर बंद करवाने गए पत्रकार पर हमला, 'पाकिस्तानी' बताया

नफ़रत के माहौल का ताज़ा शिकार न्यूज़-18 के पत्रकार सौरभ शर्मा हुए हैं। रिपोर्ट है कि नोएडा एक्सटेंशन में उन पर जानलेवा हमला करने की कोशिश की गई। घर में घुसकर उनकी पत्नी के कपड़े फाड़ देने की धमकी दी गई। छह साल का उनका बच्चा दहशत में है। सोशल मीडिया पर साझा किए गए रिपोर्टों में दावा किया गया है कि उनको पाकिस्तानी क़रार देते हुए मारने की धमकी दी गई। यह सब सिर्फ़ इसलिए हुआ कि वह रात 11 बजे के बाद जगराता का डीजे बंद करवाने गए थे।

अब इस मामले में सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रिया हुई है। ट्विटर पर काफ़ी सक्रिय रहने वाले पत्रकार और फ़िल्मकार विनोद कापड़ी ने लिखा है, 'न्यूज़-18 के सौरभ शर्मा मॉब लिंचिंग से बचे।'

विनोद कापड़ी ने एक स्क्रीन शॉट शेयर की है उसमें उस घटना का पूरा ज़िक्र है। दरअसल, यह मामला रविवार यानी 10 अप्रैल की देर रात का है। सौरभ शर्मा नोएडा एक्सटेंशन की सोसायटी ऑक्सफोर्ड स्‍क्वायर सुपर टेक इकोविलेज- 3 में रहते हैं। उन्होंने लाउडस्पीकर बंद करने के लिए 112 नंबर पर फ़ोन किया। इसके बाद उनके पास पुलिस का कॉल आया और उन्हें मौक़े पर पहुंचने के लिए कहा गया, वहां पहुंचने पर पुलिसकर्मियों ने लाउडस्पीकर बंद करने के लिए कहा तो वहाँ पर मौजूद भीड़ भड़क गई।

न्यूज़-18 की रिपोर्ट के अनुसार जगराता आयोजक ने कहा कि उन्हें पुलिस द्वारा रातभर लाउडस्पीकर बजाने की अनुमति दी गई है।

रिपोर्ट के अनुसार सौरभ ने जब अनुमति पत्र दिखाने की बात कही तो उन्हें राष्ट्रविरोधी बताते हुए पाकिस्तानी करार देकर जान से मारने के लिए कहा गया। न्यूज़-18 की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 'जब सौरभ ने कहा कि लाउडस्पीकर रात दस बजे बाद नहीं बजा सकते हैं तो आयोजक ने कहा कि ये पाकिस्तानी है और इसे यहीं पर खत्म कर देते हैं'। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सौरभ ने बताया कि इस दौरान पीसीआर के दो पुलिसकर्मी मौजूद थे लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया।

ताज़ा ख़बरें

जब सोशल मीडिया पर सवाल उठे तो पुलिस ने सफाई दी है कि उस मामले में बिसरख पुलिस जाँच और ज़रूरी कार्रवाई कर रही है। 

हालाँकि, सबसे ज़्यादा सवाल तो उस नफ़रत को लेकर उठ रहे हैं जो हाल के वर्षों में समाज में घोली गई है। 'एक नागरिक' नाम के यूज़र ने लिखा कि 'हिंसा और भीड़ का न्याय सिर्फ एक समुदाय को नहीं, बल्कि हमारे देश को निगल जाएगा।'

ऑल्ट न्यूज़ के मोहम्मद ज़ुबैर ने ख़बर के स्क्रीन शॉट को साझा करते हुए न्यूज़-18 के एंकरों पर सवाल उठाए हैं कि वे इस मुद्दे पर क्यों नहीं बोल रहे हैं। 

आज़ाद आलम नाम के यूज़र ने भी न्यूज़ चैनलों के एंकरों पर सवाल उठाए हैं।
ऐसा तब है जब सौरभ शर्मा ने अपनी शिकायत में कहा है कि उनको भागकर अपनी जान बचानी पड़ी। न्यूज़-18 की रिपोर्ट के अनुसार भीड़ किसी भी बात को सुनने के लिए तैयार नहीं हुई और जगराता को बंद कराने गए सौरभ पर हमला बोल दिया। सौरभ को इस दौरान भागना पड़ा और अपनी जान बचाने के लिए संघर्ष करना पड़ा। किसी तरह सौरभ अपने घर पहुंचे और शिकायत देने के लिए थाने गए। 
उत्तर प्रदेश से और ख़बरें
जब उनकी पत्नी ने पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क कर ख़तरा होने की बात कही तो उन्होंने कुछ पुलिसकर्मी मौक़े पर भेजे। रिपोर्ट में कहा गया है कि पुलिसकर्मियों ने सौरभ की पत्नी अंकिता शर्मा को मौके पर बुलाया। मौक़े पर पहुंचने पर भीड़ ने अंकिता के साथ भी अभद्रता की और उनको अपशब्द कहे। इस दौरान अंकिता को किसी तरह भीड़ से निकाला जा सका, लेकिन भीड़ के बवाल करने के दौरान अंकिता के हाथ से उनका 6 साल का बच्चा लोगों के बीच में रह गया और क़रीब 45 मिनट तक बच्चा अपनी मां के पास जाने के लिए परेशान होता रहा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें