loader

क्या फिर बीजेपी के साथ आएंगे राजभर?, शाह से मुलाकात होने की चर्चा

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के मुखिया ओमप्रकाश राजभर क्या फिर से एनडीए में लौट सकते हैं। विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही यह चर्चा जोरों पर है कि बीजेपी उनके संपर्क में है। अगर राजभर एनडीए में लौटते हैं तो यह सपा गठबंधन के लिए बड़ा झटका होगा। 

विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने बहुत कोशिश की थी कि ओमप्रकाश राजभर उसके साथ मिलकर चुनाव लड़ें। लेकिन राजभर सपा के साथ चले गए। 

चुनाव में बीजेपी और उसके गठबंधन को बड़ी जीत मिली और सपा गठबंधन काफी पीछे रह गया। हालांकि सपा ने अपने 2017 के प्रदर्शन में काफी सुधार किया है।

ताज़ा ख़बरें

इंडिया टुडे के मुताबिक, ओमप्रकाश राजभर की शुक्रवार शाम को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के आला नेता सुनील बंसल और धर्मेंद्र प्रधान से 1 घंटे तक मुलाकात हुई है। इस मुलाकात की चर्चाओं को लेकर उत्तर प्रदेश में खासी सियासी हलचल है और कहा जा रहा है कि एनडीए में वापस लौटने की सूरत में ओमप्रकाश राजभर को कैबिनेट मंत्री बनाया जा सकता है।

इस तरह की खबरों पर ओमप्रकाश राजभर ने एबीपी न्यूज़ से बातचीत में कहा कि वे सपा के साथ हैं और स्थानीय निकाय चुनाव मिलकर लड़ेंगे।

हालांकि सुभासपा की ओर से इस तरह की खबरों का खंडन किया गया है लेकिन 25 मार्च को जब योगी आदित्यनाथ शपथ लेने जा रहे हैं, उससे पहले उत्तर प्रदेश के राजनीतिक समीकरण तेजी से बदल सकते हैं।

विधानसभा चुनाव के नतीजे के बाद ओमप्रकाश राजभर ने कहा था कि उन्हें पहले चरण के चुनाव के बाद ही ऐसा लगने लगा था कि सपा गठबंधन हार रहा है। उन्होंने अमित शाह के साथ मुलाक़ात की ख़बरों को खारिज कर दिया। 

उत्तर प्रदेश से और खबरें

सपा गठबंधन में सुभासपा को 18 सीटें मिली थी और उसने 6 सीटों पर जीत हासिल की थी। पूर्वांचल के इलाकों में ओमप्रकाश राजभर की वजह से बीजेपी को सियासी नुकसान हुआ है और ऐसे में 2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी राजभर को अपने साथ लाना चाहती है।

योगी सरकार में रहे मंत्री 

ओमप्रकाश राजभर ने 2017 में उत्तर प्रदेश का विधानसभा चुनाव बीजेपी के साथ मिलकर लड़ा था और वह 2 साल तक योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे थे। लेकिन पिछड़ों के आरक्षण के बंटवारे सहित कुछ अन्य मांगों को लेकर वह सरकार से बाहर निकल गए थे और तब से बीजेपी के खिलाफ आवाज बुलंद कर रहे थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें