loader

क्या बीजेपी के साथ जाएंगे ओम प्रकाश राजभर?

सियासत में कब क्या हो जाए, कोई नहीं जानता। कल तक बीजेपी के ख़िलाफ़ आग उगल रहे सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर कोई बड़ा धमाका कर सकते हैं। राजभर ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह से मुलाक़ात की है। इसके बाद जो बयान उन्होंने दिया है, वह इस ओर साफ इशारा करता है कि अति पिछड़ों की राजनीति करने वाले राजभर फिर से बीजेपी के साथ जा सकते हैं। 

राजभर ने कहा है कि राजनीति में कुछ भी संभव है। 

ताज़ा ख़बरें
स्वतंत्र देव सिंह के साथ हुई मुलाक़ात में बीजेपी नेता दयाशंकर सिंह भी मौजूद रहे और यह मुलाक़ात 1 घंटे तक चली। राजभर ने इस मुलाक़ात को राजनीतिक भाषा में शिष्टाचार भेंट बताया और कहा कि जब ममता बनर्जी और सोनिया गांधी मिल सकती हैं, मायावती और अखिलेश मिल सकते हैं तो राजनीति में कुछ भी संभव है। उन्होंने यह भी कहा कि अभी उनकी मुलाक़ात प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू के साथ भी होनी है। 

राजभर ने 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हराने की पूरी कोशिश की थी लेकिन इसमें उन्हें सफलता नहीं मिली थी। 

हैरानी की बात यह है कि राजभर एसपी मुखिया अखिलेश यादव से भी मिल चुके हैं और चर्चा यहां तक थी कि अखिलेश उनके साथ गठबंधन कर सकते हैं लेकिन अगर राजभर एनडीए में वापस चले जाते हैं तो इससे बीजेपी को तो राहत मिलेगी ही सियासी समीकरण भी उलट-पुलट हो जाएंगे। 

ओम प्रकाश राजभर अपनी बुलंद आवाज़ और अलग तेवरों के लिए जाने जाते हैं। 2017 में योगी आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्री बनने वाले ओम प्रकाश राजभर आए दिन सरकार से पिछड़ों के आरक्षण के बंटवारे को लेकर भिड़ते रहे और बाद में योगी सरकार से बाहर निकल गए। 

OP Rajbhar Meets swatantra dev singh ahead of UP Assembly Polls 2022 - Satya Hindi
राजभर चाहते हैं कि पिछड़ों के 27 प्रतिशत आरक्षण को तीन हिस्सों में बांटा जाए। राजभर का कहना है कि कुछ पिछड़ी जातियों को पिछड़ों के आरक्षण का सही हक़ नहीं मिल पाया और ये हमेशा वंचित ही रहीं। 
उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

भागीदारी संकल्प मोर्चा 

ओमप्रकाश राजभर पिछले दो साल से कई छोटे दलों को मिलाकर एक राजनीतिक गठबंधन बनाने की कोशिश में जुटे हुए थे। इसमें उन्हें सफलता भी मिली थी और उन्होंने भागीदारी संकल्प मोर्चा बनाया था। इसमें वह अब तक दस दलों को जोड़ चुके हैं। इसमें उनकी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अलावा पूर्व मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा की जन अधिकार पार्टी, कृष्णा पटेल का अपना दल, ओवैसी की एआईएमआईएम शामिल हैं। इसके अलावा वह आम आदमी पार्टी और शिवपाल सिंह यादव की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) को भी इसमें शामिल करने की कोशिश कर रहे हैं। 

OP Rajbhar Meets swatantra dev singh ahead of UP Assembly Polls 2022 - Satya Hindi

ओवैसी का क्या होगा?

लेकिन राजभर पलटी मार जाएंगे तो क्या होगा। भागीदारी संकल्प मोर्चा में शामिल दलों का क्या होगा। बीजेपी के ख़िलाफ़ जिन मुद्दों पर वे लगातार आग उगलते रहे हैं, उनका क्या होगा। और सबसे बड़ी बात उनके सहारे उत्तर प्रदेश के सियासी समर में उतरने जा रहे एआईएमआईएम प्रमुख असदउद्दीन ओवैसी का क्या होगा। क्योंकि ओवैसी राजभर के साथ कई जनसभाओं को संबोधित कर चुके हैं। 

राजभर ने कुछ दिन पहले कहा था कि प्रदेश में अगर भागीदारी संकल्प मोर्चा की सरकार बनी तो पांच साल में प्रदेश में पांच मुख्यमंत्री और हर साल चार उप मुख्यमंत्री यानी कि पांच साल में 20 उप मुख्यमंत्री बनाए जाएंगे। उनके इस अनूठे फ़ॉर्मूले की ख़ूब चर्चा हुई थी।

मुसीबत में है बीजेपी

बीजेपी उत्तर प्रदेश में खासी मुश्किलों से घिरी हुई है। किसान आंदोलन सबसे बड़ा सिरदर्द बना हुआ है तो कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान बने बदतर हालातों को लेकर विपक्ष उस पर हमलावर है। उत्तर प्रदेश को लेकर बीजेपी और संघ जितने बड़े स्तर पर मंथन कर रहे हैं, उससे यही लगता है कि उनके पास यहां से अच्छा फ़ीडबैक नहीं पहुंचा है। 

बीजेपी और संघ का पूरा जोर उत्तर प्रदेश का चुनाव जीतने पर है और शायद इसीलिए सत्तारूढ़ पार्टी ने एक बार फिर ओम प्रकाश राजभर की ओर दोस्ती का हाथ बढ़ाया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
पवन उप्रेती
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें