loader
फ़ाइल फ़ोटो।

यूपी में मूर्तियों की राजनीति, ब्राह्मण और निषाद वोटर्स को लुभाने की कोशिश

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले मूर्तियों की सियासत तेज़ हो गई है। इन मूर्तियों का सीधा कनेक्शन जातीय राजनीति से है, इसलिए राजनीतिक दल इन्हें लगा भी रहे हैं और इसका प्रचार भी कर रहे हैं। ब्राह्मणों को लुभाने के लिए जहां भगवान परशुराम की मूर्तियां लगाई जा रही हैं, वहीं निषाद वोटर्स को अपने पाले में लाने के लिए पूर्व सांसद फूलन देवी की प्रतिमा लगाने की मांग की गई है।  

बीजेपी नेताओं ने परशुराम की 16 फ़ीट ऊंची प्रतिमा बनाई है और यह प्रयागराज में लगने जा रही है। ईटी के मुताबिक़, बीजेपी नेता श्याम प्रकाश द्विवेदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में ऐसी मूर्तियां लगाए जाने की योजना है और ऐसे कार्यक्रमों में बीजेपी के नेताओं के साथ ही साधु-संतों को भी बुलाया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों में आने वाले लोगों को मोदी और योगी  सरकार की उपलब्धियों के बारे में बताया जाएगा। 

ताज़ा ख़बरें

चुनावी अखाड़े में बीजेपी से दो-दो हाथ कर रही एसपी ने लखनऊ के जनेश्वर पार्क में परशुराम की 108 फ़ीट ऊंची प्रतिमा लगाने का एलान किया है। यह प्रतिमा जयपुर में तैयार की जा रही है और 2022 के विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कभी भी इस प्रतिमा को लगाया जा सकता है। 

पार्टी के प्रबुद्ध प्रकोष्ठ ने कहा था कि वह उत्तर प्रदेश के हर जिले में भगवान परशुराम और स्वतत्रंता आंदोलन में शहादत देने वाले मंगल पांडेय की मूर्ति लगवाएगी।

Parashuram statue in politics of UP ahead of polls - Satya Hindi

बीएसपी ने किए ब्राह्मण सम्मेलन

बीएसपी उत्तर प्रदेश में ब्राह्मण सम्मेलनों का आयोजन कर चुकी है। 2007 में उसे इस दांव का फ़ायदा मिला था और प्रदेश में पहली बार उसने अपने दम पर सरकार बनाई थी। इसके जवाब में बीजेपी भी प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन कर रही है। 

उत्तर प्रदेश में अपनी खोई जमीन वापस पाने को बेकरार कांग्रेस की निगाह भी ब्राह्मण वोटों पर है। साफ है कि उत्तर प्रदेश में ब्राह्मण वोटों को लेकर मारामारी मची हुई है और इस वजह से प्रदेश की सियासत गर्म है।

विकास दुबे एनकाउंटर 

कानपुर के बिकरू कांड के कुख्यात बदमाश विकास दुबे के एनकाउंटर के बाद विपक्षी राजनीतिक दलों के ब्राह्मण समुदाय के नेताओं ने बीजेपी को निशाने पर ले लिया था। 24 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश में करीब 12 प्रतिशत ब्राह्मण हैं। इसलिए सभी दल अब इस समुदाय को रिझाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहे हैं। देखना होगा कि बीजेपी का परंपरागत वोटर माने जाने वाले ब्राह्मण किस राजनीतिक दल की नाव को सहारा देते हैं।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

फूलन देवी की प्रतिमा बांटेंगे 

निषाद मतदाताओं के सहारे राजनीति करने वाली पार्टियां पूर्व सांसद फूलन देवी की प्रतिमा लगा रही हैं। निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद ने मांग की है कि गोरखपुर में फूलन देवी की प्रतिमा लगाई जाए। बिहार में सक्रिय विकासशील इंसान पार्टी ने एलान किया है कि वह उत्तर प्रदेश में निषाद मतदाताओं के घरों में फूलन देवी की प्रतिमा बांटेगी। विकासशील इंसान पार्टी इस बार उत्तर प्रदेश में चुनाव लड़ने जा रही है। 

पूर्वांचल में निषाद मतदाताओं की अच्छी-खासी संख्या है और इन्हें अपने पाले में लाने के लिए ही बीजेपी ने निषाद पार्टी के साथ गठबंधन किया है। 

गोरखपुर में निषाद मतदाताओं की तादाद 15 फ़ीसदी से ज़्यादा है। इसके अलावा महाराजगंज, जौनपुर और पूर्वांचल के कुछ और इलाक़ों में भी निषाद वोटरों का अच्छा प्रभाव माना जाता है।  पूर्वांचल में इस समुदाय की आबादी 14 फ़ीसदी तक मानी जाती है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें