loader

दीपोत्सव- अयोध्या के डीएनए में हैं भगवान राम: प्रधानमंत्री

दिवाली की पूर्व संध्या पर अयोध्या में पहुँचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राम मंदिर में पूजा-अर्चना की। उन्होंने शहर में भगवान राम का प्रतीकात्मक राज्याभिषेक किया। इसके बाद उन्होंने कहा कि 'श्रीरामलला के दर्शन और उसके बाद राजा राम का अभिषेक, ये सौभाग्य रामजी की कृपा से ही मिलता है'।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस बार दीपावली एक ऐसे समय में आई है, जब हमने कुछ समय पहले ही आजादी के 75 वर्ष पूरे किए हैं, हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि श्रीराम भारत के कण-कण में हैं, जन-जन के मन में हैं। उन्होंने कहा कि भगवान राम के आदर्शों पर चलना हम सभी भारतीयों का कर्तव्य है।

प्रधानमंत्री ने दीपोत्सव के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि दीपावली के दीपक, भारत के आदर्शों, मूल्यों और दर्शन के जीवंत ऊर्जापुंज हैं। उन्होंने कहा, 'भगवान् राम पूरे विश्व को प्रकाश देने वाले हैं। वो पूरे विश्व के लिए एक ज्योतिपुंज की तरह हैं। दीप से दीपावली तक, यही भारत का दर्शन है, यही भारत का चिंतन है, यही भारत की चिरंतर संस्कृति है।'

अयोध्या में प्रधानमंत्री ने एक जनसभा को संबोधित किया। इसमें उन्होंने भगवान राम पर तो विचार रखे ही, मौजूदा भारत की तसवीर भी पेश की।

इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या पहुंचने पर पीएम मोदी का स्वागत किया।

अयोध्या संभागीय आयुक्त नवदीप रिनवा ने कहा कि दिवाली के अवसर पर राम की पैड़ी में सरयू के किनारे 22,000 से अधिक स्वयंसेवकों द्वारा 15 लाख से अधिक दीपक जलाए जाएंगे। कुछ दीये शहर के महत्वपूर्ण चौराहों पर लगाए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

पीटीआई ने आयोजकों के हवाले से ख़बर दी है कि स्वयंसेवकों को कहा गया है कि एक वर्ग में 256 लैंप की व्यवस्था करनी होगी और दो चौकों के बीच की दूरी लगभग दो से तीन फीट की होगी।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार सुरक्षा व्यवस्था पर अयोध्या के शीर्ष पुलिस अधिकारी प्रशांत वर्मा ने कहा, 'कुल मिलाकर 4,000 पुलिसकर्मी सुरक्षा ड्यूटी पर होंगे। भीड़ प्रबंधन एक प्रमुख प्राथमिकता है, ताकि भक्तों, पर्यटकों और कलाकारों को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े।' अयोध्या के मेयर ऋषिकेश उपाध्याय ने कहा कि दीपोत्सव समारोह को देखने के लिए देश और दुनिया के विभिन्न हिस्सों से आने वाले लोगों के स्वागत के लिए शहर तैयार है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें