loader

जानिए, कांग्रेस-सपा में सीट बँटवारा कराने में किसकी भूमिका

यूपी में जिस समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच लंबे समय से सीट बँटवारा नहीं हो पा रहा था और जिसको लेकर अलग-अलग चुनाव लड़ने तक के कयास लगाए जाने लगे थे, उनमें आख़िर सहमति कैसे बन गई? आख़िर यह चौंकाने वाली ख़बर कैसे आ गई कि दोनों दलों के बीच सीटों पर सहमति बन गई है? रिपोर्ट है कि बुधवार सुबह प्रियंका गांधी वाड्रा ने हस्तक्षेप किया और अखिलेश से फोन पर बातचीत की। फोन पर बात होते ही बुधवार को ही घोषणा कर दी गई कि कांग्रेस-सपा में सीट-बंटवारा हो गया है। समझौते के अनुसार, कांग्रेस उत्तर प्रदेश में 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और बाकी 80 में से 63 सीटें पर समाजवादी पार्टी।

इस घोषणा से पहले बुधवार सुबह ही अखिलेश यादव ने संकेत दिया था कि सब कुछ ठीक है और गठबंधन बरकरार है। इससे पहले सीट-बँटवारे की बातचीत में तब रुकावट आ गई थी जब अखिलेश यादव ने एक शर्त रख दी थी। कुल 17 सीटों की पेशकश करते हुए अखिलेश ने कांग्रेस को अपनी आखिरी पेशकश की और लगभग अल्टीमेटम दे दिया था कि वह राज्य में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में तब तक शामिल नहीं होंगे जब तक कांग्रेस इस पेशकश को स्वीकार नहीं कर लेती।

ताज़ा ख़बरें

हालाँकि, सीट बँटवारा होने की घोषणा करने के लिए बुलाई गई कांग्रेस और समाजवादी पार्टी की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में दोनों दलों के नेताओं ने सीट-बँटवारे को अंतिम रूप देने और ठीक करने के लिए अखिलेश यादव और मल्लिकार्जुन खड़गे को श्रेय दिया।

कुछ मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि यह सफलता सोनिया गांधी और उनकी बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा के हस्तक्षेप के बाद हासिल की जा सकी है। रिपोर्टों के अनुसार वाड्रा ने बातचीत शुरू की और दोनों पक्षों को बातचीत की मेज पर बुलाया। उन्होंने पहले अपने भाई राहुल गांधी से बात की और फिर राज्य में सीट-बंटवारे पर गतिरोध को तोड़ने और गठबंधन को जल्द से जल्द अंतिम रूप देने के लिए अखिलेश यादव से बात की।

इसी के बाद अखिलेश ने बुधवार सुबह कहा, 'कोई विवाद नहीं है और जल्द ही आपके सामने सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा, अंत भला तो सब भला।' समाजवादी पार्टी प्रमुख अब 24-25 फरवरी को पश्चिमी यूपी के मुरादाबाद में राहुल की यात्रा में शामिल हो सकते हैं।
उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

सीट-बंटवारे की बातचीत में प्रियंका गांधी की भूमिका ऐसे समय में सामने आई है जब उनकी मां सोनिया गांधी के पूर्व निर्वाचन क्षेत्र रायबरेली से लोकसभा में उनके पदार्पण की अटकलें लगाई जा रही हैं।

समाजवादी पार्टी और कांग्रेस इंडिया ब्लॉक में भागीदार हैं। दोनों के बीच सीट-बंटवारे की बातचीत की सफलता महत्वपूर्ण है। खासकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ ऐसी बातचीत की विफलता के बाद, जिन्होंने अपने राज्य में अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है। बिहार में जेडीयू और यूपी में आरएलडी एनडीए में शामिल हो गये हैं। इसकी एक अन्य सहयोगी पार्टी आप ने भी पंजाब में अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है। हालाँकि अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है कि दोनों दलों की सहमति से ऐसा हो रहा है। उन्होंने एक दिन पहले ही कहा है कि दिल्ली में आप और कांग्रेस के बीच सीट बँटवारे की बातचीत अंतिम दौर में है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें