loader

काशी, अवध के बाद बुंदेलखंड के बीहड़ों का सफ़र करेंगी प्रियंका

गंगा के रास्ते प्रयाग से काशी तक पहुँचने और रायबरेली, अमेठी से चलकर फ़ैज़ाबाद में जनता से संवाद स्थापित करने के बाद अब प्रियंका गाँधी बुंदेलखंड की डगर नापेंगी। प्रियंका 3 अप्रैल से बुंदेलखंड का अपना दौरा शुरू करेंगी। कांग्रेस महासचिव 3 अप्रैल को जालौन, 4 को महोबा, हमीरपुर और 5 अप्रैल को बांदा-चित्रकूट में रहेंगी। 
ताज़ा ख़बरें

टीम प्रियंका ने बुंदेलखंड के दौरे का रोडमैप तैयार कर लिया है। बुंदेलखंड की ज़्यादातर लोकसभा सीटों पर कांग्रेस ने पिछड़ी व दलित जातियों से प्रत्याशी उतारे हैं, लिहाज़ा प्रियंका का दौरा भी उन्हीं इलाक़ों में होगा, जहाँ इन जातियों की बहुतायत है। 

संबंधित ख़बरें
कांग्रेस ने बुंदेलखंड में 2009 में अपनी जीती हुई सीट बाबू सिंह कुशवाहा की पार्टी जन अधिकार पार्टी को समझौते में दे दी है और यहाँ से कुशवाहा के भाई चुनाव लड़ रहे हैं। टीम प्रियंका के सदस्यों ने हाल ही में पूरे इलाके़ का दौरा कर ज़मीनी हक़ीक़त जानी है और दौरे के पड़ाव तय किए हैं।

गाँवों में जाएँगी प्रियंका 

कांग्रेस की रणनीति बनाने वाली टीम के एक सदस्य के मुताबिक़, प्रियंका अपने दौरे में कोई बड़ी सभा या रैली न करते हुए गाँवों में लोगों से बातचीत करेंगी। उनका जोर गाँवों में महिलाओं, दलितों और पिछड़ी जाति के लोगों से बातचीत कर उनकी समस्या जानने और कांग्रेस की योजनाएँ बताने पर रहेगा। 

प्रियंका महोबा, चरखारी, मौदहा, उरई, जालौन सहित ललितपुर में जाएँगी। प्रियंका बुंदेलखंड में जल संरक्षण के लिए काम कर रही महिलाओं से मिलेंगी तो भूख के मुद्दे पर काम कर रही स्वंयसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों से भी बातचीत करेंगी।

प्रियंका अपने दौरे में बीहड़ के कई गाँवों में भी जाएँगी। कांग्रेस नेताओं के मुताबिक़, इस दौरे में कांग्रेस महासचिव कम से कम चार लोकसभा सीटों को कवर करेंगी।

फ़ैज़ाबाद दौरे से उत्साहित हैं कार्यकर्ता

हाल ही में फ़ैज़ाबाद दौरे में जिस तरह से प्रियंका गाँधी ने यादव बहुल गाँवों में जाकर वहाँ के लोगों के दिलों पर अपनी छाप छोड़ी है और जिस तरह उनके दौरे में लोगों की भीड़ उमड़ी है, उससे कांग्रेस के कार्यकर्ता बेहद उत्साहित हैं। कार्यकर्ताओं का कहना है कि प्रियंका के दौरे से जातियों के खाँचे में बंधे बुंदेलखंड के मतदाताओं का कांग्रेस की ओर झुकाव होगा। 

बुंदेलखंड में प्रियंका गाँधी पानी की किल्लत से जूझ रहे गाँवों के साथ पलायन की समस्या से ग्रस्त इलाक़ों का भी दौरा करेंगी। इस दौरान उनके साथ स्थानीय प्रत्याशी व सामाजिक कार्यकर्ता भी होंगे।

हमीरपुर में प्रत्याशी बदलेगी कांग्रेस!

कांग्रेस ने बुंदेलखंड में स्थानीय व जातीय समीकरणों में फ़िट बैटने वाले प्रत्याशी उतारे हैं। फ़तेहपुर में कांग्रेस ने सपा से आए व पिछले लोकसभा चुनावों में दूसरे स्थान पर रहने वाले राकेश सचान को उतारा है तो अकबरपुर में अपने पूर्व सांसद राजाराम पाल को प्रत्याशी बनाया है। बांदा में पूर्व सांसद व ददुआ के भाई बालकुमार पटेल को उतारा है तो जालौन में बसपा के पूर्व सासंद ब्रजलाल खाबड़ी को प्रत्याशी बनाया है। 

हमीरपुर में फिलहाल कांग्रेस ने प्रीतम सिंह लोधी को टिकट दिया है लेकिन अब तक कोई भी चुनाव न जीत पाने वाले व पिछले लोकसभा चुनावों में बुरी तरह जमानत गँवा देने वाले इस प्रत्याशी को बदलने पर विचार चल रहा है।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें
बुंदेलखंड में कांग्रेस ने किसी अगड़ी जाति और ख़ासकर ठाकुर को टिकट नहीं दिया है। कांग्रेस के रणनीतिकारों का मानना है कि हमीरपुर में लोधी प्रत्याशी के स्थान पर ठाकुर बिरादरी के किसी नेता को टिकट दिया जा सकता है। लोधी परंपरागत रूप से बीजेपी के मतदाता हैं। कांग्रेस इस सीट से अपने पुराने कार्यकर्ता व दो बार विधान परिषद के सदस्य रहे जयवंत सिंह के नाम पर गंभीरता से विचार कर रही है।
Satya Hindi Logo सत्य हिंदी सदस्यता योजना जल्दी आने वाली है।
कुमार तथागत
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें