loader

राष्ट्रपति चुनाव: योगी के डिनर में गए राजभर, शिवपाल

उत्तर प्रदेश में विपक्षी समाजवादी गठबंधन क्या आने वाले दिनों में दरक सकता है। यह सवाल एक बार फिर से खड़ा हुआ है क्योंकि गठबंधन में शामिल ओमप्रकाश राजभर ने शुक्रवार रात को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से आयोजित डिनर में शिरकत की। यह डिनर राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के सम्मान में लखनऊ में रखा गया था।

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव कुछ विपक्षी दलों के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के साथ हैं जबकि इसी गठबंधन में रहते हुए ओमप्रकाश राजभर एनडीए की उम्मीदवार के समर्थन में आयोजित डिनर में पहुंचे। 

राजभर के अलावा अखिलेश यादव के चाचा और सपा विधायक शिवपाल यादव ने भी डिनर में शिरकत की। डिनर के बाद शिवपाल सिंह यादव ने कहा है कि वह राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू को वोट देंगे। उन्होंने अखिलेश यादव पर भी हमला बोला। 

ताज़ा ख़बरें
अखिलेश यादव ने विधानसभा चुनाव में जयंत चौधरी के राष्ट्रीय लोक दल, ओमप्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, केशव देव मौर्य के महान दल, कृष्णा पटेल के अपना दल (कमेरावादी) के साथ मिलकर एक मजबूत गठबंधन बनाया था। लेकिन यह गठबंधन विधानसभा चुनाव में जीत हासिल नहीं कर सका था।
rift in Samajwadi Party alliance Om Prakash Rajbhar - Satya Hindi

गुरुवार को भी एक अहम घटनाक्रम हुआ था जब ओमप्रकाश राजभर अखिलेश यादव और जयंत चौधरी की ओर से यशवंत सिन्हा के समर्थन में रखी गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में नहीं पहुंचे थे। राजभर का दावा था कि उन्हें इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में नहीं बुलाया गया था।

तलाक का इंतजार 

राजभर ने शुक्रवार को कहा था कि वह सपा के साथ गठबंधन को खत्म करने की दिशा में खुद कोई कदम नहीं उठाएंगे और अखिलेश यादव के द्वारा तलाक दिए जाने का इंतजार करेंगे।

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ओमप्रकाश राजभर अखिलेश यादव पर एसी कमरों में बैठकर राजनीति करने का आरोप लगा चुके हैं। 

अखिलेश पर तंज

उत्तर प्रदेश के चुनाव नतीजों के बाद उनकी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के कई बड़े नेताओं के साथ मुलाकात होने की खबर सामने आई थी। विधान परिषद चुनाव में टिकट के बंटवारे को लेकर भी ओमप्रकाश राजभर की नाराजगी देखने को मिली थी। रामपुर और आजमगढ़ के उपचुनाव में सपा की हार के बाद राजभर ने अखिलेश पर कई बार तंज कसा था।

ओमप्रकाश राजभर 2017 में योगी आदित्यनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री थे लेकिन पिछड़ों के आरक्षण के बंटवारे के मसले पर वह सरकार से बाहर निकल आए थे।

केशव देव मौर्य भी नाराज

उत्तर प्रदेश में चुनाव नतीजे आए 4 महीने भी नहीं हुए हैं और सपा गठबंधन में नाराजगी की खबरें लगातार सामने आ रही हैं। सपा गठबंधन के एक और सहयोगी केशव देव मौर्य भी विधान परिषद चुनाव में टिकट के बंटवारे को लेकर नाराजगी जता चुके हैं। 

महान दल के अध्यक्ष केशव देव मौर्य संकेत दे चुके हैं कि वह सपा गठबंधन से किनारा कर सकते हैं।

rift in Samajwadi Party alliance Om Prakash Rajbhar - Satya Hindi

75 सीटों का लक्ष्य

बीजेपी की कोशिश उत्तर प्रदेश में 2024 के लोकसभा चुनाव में 80 में से 75 सीटें जीतने की है। राजभर का पूर्वांचल के कुछ जिलों में अच्छा असर है और बीजेपी उन्हें एक बार फिर से अपने साथ लाना चाहती है। अगर ओमप्रकाश राजभर और महान दल सपा गठबंधन से अलग होते हैं तो निश्चित रूप से यह अखिलेश यादव के लिए एक बड़ा झटका होगा। 

देखना होगा कि अखिलेश यादव गठबंधन के सहयोगी दलों को मना पाने में कामयाब होते हैं या नहीं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें