loader

सीट बंटवारा होने तक सपा राहुल की यात्रा में शामिल नहीं होगी: अखिलेश

क्या पश्चिम बंगाल और पंजाब की तरह ही उत्तर प्रदेश में भी इंडिया गठबंधन के साथी दल अलग-अलग ही चुनाव लड़ेंगे? पहले तो जयंत चौधरी का आरएलडी एनडीए में चला गया और अभी तक कांग्रेस और सपा के बीच में सीट बँटवारा नहीं हो पाया है। अब तो अखिलेश यादव ने सीधा-सीधा कह दिया है कि जब तक सीट बँटवारा नहीं हो जाता तब तक वह राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल नहीं होंगे। दोनों दलों के बीच सीट बँटवारे को लेकर इतना गंभीर मसला है कि अभी तक यह सुलझ नहीं पाया है। 

इसी बीच अब पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने सोमवार को कह दिया है कि समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के साथ सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप मिलने तक राहुल गांधी की अगुवाई वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा में भाग नहीं लेगी। राहुल के नेतृत्व वाली यात्रा सोमवार को अमेठी से होकर गुजर रही है। इसके बाद यह रायबरेली में प्रवेश करेगी। पहले अखिलेश यादव ने कहा था कि वह इस यात्रा में शामिल होंगे।

ताज़ा ख़बरें

इससे पहले इसी महीने अखिलेश ने शिकायत की थी कि उन्हें भारत जोड़ो न्याय यात्रा के लिए अभी तक आमंत्रित नहीं किया गया। अखिलेश की इस शिकायत के बाद कांग्रेस ने सफाई जारी की थी और कहा था कि उत्तर प्रदेश में यात्रा के विस्तृत मार्ग और कार्यक्रम को एक या दो दिन में अंतिम रूप दिए जाने के बाद इसे गठबंधन के घटक दलों के साथ साझा किया जाएगा। हालाँकि उसके कुछ दिन बाद ही अखिलेश ने कहा था कि उन्हें कांग्रेस ने यात्रा के लिए निमंत्रण दिया है और वह यात्रा में शामिल होंगे। 

इसके बावजूद दोनों दलों के बीच सीट बँटवारे को लेकर स्थिति साफ़ नहीं हो पायी। कुछ हफ़्ते पहले समाजवादी पार्टी ने एकतरफ़ा घोषणा की थी कि उसने कांग्रेस को 11 सीटों की पेशकश की है। हालाँकि कांग्रेस की राज्य इकाई ने अधिक सीटें मांगीं। इसी बीच अखिलेश की पार्टी ने तो लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। इससे यह संकेत गया कि सपा अपनी शर्त पर ही कांग्रेस को टिकट देने को तैयार है। सीट बँटवारे को लेकर दोनों दलों के बीच बातचीत जारी है।

इस तरह अखिलेश के ताज़ा बयान के बाद उत्तर प्रदेश के अमेठी और रायबरेली में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में अखिलेश यादव की भागीदारी पर अभी भी अनिश्चितता बनी हुई है। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार अखिलेश यादव ने कहा, 

चर्चा चल रही है। दोनों तरफ से सूचियां आ रही हैं। एक बार सीटों का बंटवारा हो जाए तो समाजवादी पार्टी कांग्रेस की न्याय यात्रा में शामिल हो जाएगी।


अखिलेश यादव, सपा प्रमुख

इंडिया टुडे ने सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि सीटों की संख्या और सीटों के नाम पहले ही तय हो चुके थे, लेकिन राहुल गांधी कुछ सीटों पर अड़े हुए हैं, जिससे गठबंधन को अंतिम रूप देने में देरी हो रही है। एनडीटीवी ने सूत्रों के हवाले से ख़बर दी है कि सपा राज्य की 80 सीटों में से 15 सीटें कांग्रेस को देने को तैयार है।

बहरहाल, अखिलेश यादव, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे के बीच बातचीत हो चुकी है, लेकिन सीटों पर अभी तक अंतिम सहमति नहीं बन पाई है।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

बता दें कि सीट बँटवारे के मामले में कांग्रेस को बंगाल में ममता बनर्जी और पंजाब में आप के भगवंत मान से भी झटका लगा है। हालाँकि दो दिन पहले ही केजरीवाल ने दावा किया है कि आप और कांग्रेस ने आपसी सहमति से पंजाब में अलग-अलग चुनाव लड़ने का फ़ैसला किया है। पिछले महीने नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले नीतीश कुमार ने भाजपा के साथ गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने के लिए पूरे विपक्ष को झटका दिया है। आरएलडी ने यूपी में इंडिया गठबंधन छोड़कर एनडीए का हाथ थाम लिया है। दिल्ली में आप के साथ अभी भी बातचीत चल रही है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें