loader

शिवपाल यादव की पार्टी के साथ गठबंधन की बात तय: अखिलेश यादव

कहते हैं कि जब 'दुश्मन' भी क़रीब आने लगें तो समझ लेना चाहिए कि हवा का रुख बदला हुआ है! तो उत्तर प्रदेश में अगले कुछ महीनों में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले शिवपाल यादव और अखिलेश यादव के क़रीब आने के क्या मायने हैं? क्या शिवपाल यादव को भी चुनावी नतीजों का आभास होने लगा है या फिर अपने भतीजे के लिए फिर से 'प्यार' उमड़ आया है? 2017 के चुनावों से पहले तो दोनों के बीच तलवारें तनी थीं!

समाजवादी पार्टी नेता अखिलेश यादव ने गुरुवार को शिवपाल यादव से मुलाक़ात की और उनके साथ की तसवीर के साथ ही जो ट्वीट किया उसके काफ़ी गहरे राजनीति मायने हैं। अखिलेश ने ट्वीट में कहा कि प्रसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष से मुलाक़ात और गठबंधन की बात तय हुई। 

2017 में विधानसभा से पहले अखिलेश द्वारा सपा से बाहर का रास्ता दिखाने के बाद शिवपाल यादव ने प्रगतिशील समाजवादी पार्टी यानी प्रसपा का गठन किया था। उन्होंने प्रसपा से ही चुनाव लड़ा था। इसका सीधा असर सपा के परांपरागत वोटबैंक में बंटवारे के रूप में पड़ा था।

शिवपाल सिंह यादव पूर्व में अखिलेश यादव की सरकार के सबसे कद्दावर मंत्री के रूप में काम करते रहे हैं। मुलायम सिंह की सरकार के वक़्त से ही उन्हें समाजवादी पार्टी का एक कद्दावर चेहरा माना जाता है। 

बीते दिनों से ही ऐसी अटकलें सामने आ रही थीं कि शिवपाल सिंह यादव और अखिलेश यादव एक बार फिर साथ आ सकते हैं। हालांकि शिवपाल ने आगामी विधानसभा चुनाव की सरगर्मी तेज होने पर पांच साल पुरानी तल्खी को दूर करने की पहल करते हुए अखिलेश से गठबंधन कर चुनाव लड़ने की पेशकश की थी। अखिलेश ने भी कहा था कि शिवपाल यादव उनके चाचा हैं और सपा उनका सम्मान करेगी। शिवपाल यादव ने हाल में कई बयानों में यह कहा था कि वह समाजवादी पार्टी में अपनी पार्टी के विलय के लिए भी तैयार हैं और एसपी संरक्षक मुलायम सिंह यादव की भी यही इच्छा है।

ताज़ा ख़बरें

इसी बीच अखिलेश गुरुवार दोपहर में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के संस्थापक के आवास पहुँचे और क़रीब 40 मिनट तक उनसे बातचीत की।

दोनों दलों के सैकड़ों समर्थक शिवपाल के आवास के बाहर जमा हो गए और उन्होंने 'चाचा-भतीजा जिंदाबाद' के नारे लगाए।

सपा के सूत्रों के हवाले से पीटीआई ने बताया कि अखिलेश के वहाँ पहुंचने से पहले सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव शिवपाल के आवास पर मौजूद थे।

चाचा और भतीजे के बीच संबंधों में खटास 2016 से आनी शुरू हुई थी। अखिलेश ने मुख्यमंत्री रहते हुए शिवपाल यादव को बर्खास्त कर दिया था। जनवरी 2017 में अखिलेश सपा अध्यक्ष बने और शिवपाल ने अपनी अलग पार्टी बनाई।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

चाचा-भतीजे के बीच बैठक पर प्रतिक्रिया देते हुए उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि बैठक से चुनाव में बीजेपी की संभावनाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा। टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा, "बीजेपी 2022 में 300 से अधिक सीटें जीतकर फिर बहुमत की सरकार बनाने जा रही है। चाहे 'चाचा' 'भतीजा' या 'बुआ' 'भतीजा' या सपा या कांग्रेस या उन सभी की बैठक हो, केवल कमल खिलेगा।"

बता दें कि यूपी की सत्ता में वापसी के लिए अखिलेश छोटे-छोटे दलों से गठबंधन करने में जुटे हुए हैं। बीजेपी से चुनावी मुक़ाबले के लिए अखिलेश जातीय आधार वाले आधा दर्जन से भी ज़्यादा दलों के साथ गठबंधन कर चुके हैं। अखिलेश ने आरएलडी, सुभासपा, महानदल, एनसीपी, जनवादी सोशलिस्ट पार्टी और कृष्णा पटेल के अपना दल के साथ गठबंधन तय कर लिया है। इनके अलावा भागीदारी संकल्प मोर्चा में शामिल रहे कई दलों के साथ भी सपा तालमेल कर रही है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें