loader

विधानसभा चुनाव नहीं लड़ूंगा, रालोद के साथ गठबंधन फ़ाइनल: अखिलेश

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सोमवार को कहा है कि वह विधानसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगे। यादव ने इस बात पर भी मुहर लगाई कि उनकी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) विधानसभा का चुनाव मिलकर लड़ेंगे। अखिलेश यादव एक जनसभा में पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना का जिक्र कर बीजेपी के निशाने पर आ गए हैं। 

यादव ने कहा कि रालोद के साथ सीटों का समझौता भी फ़ाइनल होने वाला है। रालोद और समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2019 भी साथ मिलकर लड़ा था। 

अखिलेश यादव मौजूदा वक़्त में आज़मगढ़ से सांसद हैं। अपने चाचा शिवपाल सिंह यादव के साथ गठबंधन को लेकर उन्होंने कहा कि उन्हें इसमें कोई दिक़्कत नहीं है, चाचा और उनके लोगों को पूरा सम्मान दिया जाएगा। 

ताज़ा ख़बरें

कुछ ही दिन पहले बसपा के छह और बीजेपी के एक विधायक को सपा में शामिल कर अखिलेश ने बड़ा दांव खेला था। इन विधायकों में बसपा के छह हरगोविंद भार्गव, हाजी मुज़तबा सिद्दीकी, हाकिम लाल बिंद, मोहम्मद असलम राइनी, सुषमा पटेल, असलम अली और बीजेपी के विधायक राकेश राठौर शामिल हैं। 

अखिलेश लगातार ग़ैर यादव पिछड़े नेताओं को सपा से जोड़ रहे हैं। वह अपनी रणनीति पर चुपचाप काम करते हुए आगे बढ़ रहे हैं। सुभासपा के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर को वे अपने साथ ले आए हैं। महान दल और रालोद भी उनके साथ हैं, वे कई और छोटे दलों को जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। 

उत्तर प्रदेश में चार महीने के अंदर विधानसभा के चुनाव होने हैं। ऐसे में अगर सरकार बनानी है तो विपक्षी दलों को एक मज़बूत गठबंधन बनाना ही होगा। इसी बात को समझते हुए अखिलेश आगे बढ़ रहे हैं।

वेस्ट यूपी में मिलेगी मदद 

रालोद के साथ मिलकर चुनाव लड़ने से सपा को मदद मिलेगी क्योंकि रालोद का पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ठीक-ठाक आधार है। चौधरी चरण सिंह के बाद उनके बेटे चौधरी अजित सिंह और अब पोते जयंत चौधरी रालोद की राजनीति को आगे बढ़ा रहे हैं। 

SP rld alliance in Uttar pradesh election 2022  - Satya Hindi

सांप्रदायिक दंगों ने दिया सियासी झटका 

रालोद के लिए साल 2013 तक सब कुछ ठीक था। वह पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक बड़ी ताक़त थी। लेकिन 2013 के सांप्रदायिक दंगों के बाद हिंदू मतों का जबरदस्त ध्रुवीकरण हुआ और जाट और मुसलमान- जो रालोद की ताक़त थे, वे उससे दूर चले गए। इसके बाद हुए चुनावों के नतीजे इस क़दर ख़राब रहे कि चौधरी अजित सिंह और जयंत चौधरी को भी लोकसभा चुनाव में हार का मुंह देखना पड़ा। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

किसान आंदोलन ने बदला माहौल 

लेकिन किसान आंदोलन और लखीमपुर खीरी की घटना के बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश का सियासी माहौल पूरी तरह बदल गया है। किसान कई बार बीजेपी नेताओं का विरोध कर चुके हैं और मुज़फ्फरनगर की महापंचायत में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के चुनाव में बीजेपी को हराने का एलान कर चुके हैं। 

कृषि क़ानूनों के विरोध में इस इलाक़े में हुई किसान महापंचायतों ने रालोद को एक बार फिर जिंदा किया है। रालोद की किसान महापंचायतों में अच्छी-खासी भीड़ उमड़ी थी। रालोद के सियासी भविष्य के लिए यह चुनाव बेहद अहम है। इसलिए जयंत चौधरी ने भी इस बार पूरा जोर लगा दिया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें