loader

सपा की 'ब्राह्मण' राजनीति, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर लगवाई परशुराम की मूर्ति

यूपी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी जातियों के हिसाब से मतदाताओं का ध्यान खींचने का कोई मौका चूक नहीं रही है।

ब्राह्मणों को लेकर पार्टी ज्यादा सक्रिय है।

इसी के तहत बुधवार को गंगाखेड़ा में भगवान परशुराम की मूर्ति स्थापित की गई।

ब्राह्मणों मतदाताओं को पटाने के लिए तमाम राजनीतिक दल इस समय सक्रिय है।

ताजा ख़बरें

राजनीतिक दांव

हाल ही में कांग्रेस, बीएसपी ने बीजेपी के कोर हिन्दू मतदाताओं को बांटने के लिए अपनी छवि हिन्दू समर्थक पार्टी के रूप में प्रचारित की है। इसी तरह की पहल अब सपा भी कर रही है।

सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव की संघ प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात की तस्वीरें दो दिन पहले सोशल मीडिया पर वायरल हुई थीं। इस फोटो पर सपा ने कोई सफाई पेश नहीं की।

इससे पहले सपा ने ब्राह्मण सम्मेलन आयोजित किया था। यह बीएसपी के ब्राह्मण सम्मेलन के जवाब में था।

बीएसपी ने इसके बाद अपने ब्राह्मण महासचिव सतीश मिश्रा का दौरा कराना शुरू कर दिया। इसी मिशन के तहत सतीश मिश्रा आज जौनपुर के केराकत में हैं।

कांग्रेस के राहुल गांधी लगातार हिन्दू और हिन्दुत्व का मतलब समझा रहे हैं।

इसलिए सपा ने भी बीजेपी के ब्राह्मण मतदाताओं पर फोकस करना शुरू कर दिया है।

SP's Brahmin politics, Parashuram's statue installed on Purvanchal Expressway - Satya Hindi
लखनऊ के गंगाखेड़ा में स्थापित परशुराम मूर्ति सपा की ब्राह्मण राजनीति का हिस्सा है।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को क्यों चुना गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन सुल्तानपुर के कूड़ेभार में किया था। वहां बीजेपी की एक बड़ी रैली की गई थी।

इसके बाद सपा की मंथन बैठक में इसका जवाब देने की तैयारी शुरू की।

पूर्व विधायक संतोष पांडेय आगे आए। उन्होंने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के किनारे गंगाखेड़ा में बने परशुराम मंदिर का जिक्र किया और वहां भगवान परशुराम की कांस्य प्रतिमा लगवाने का सुझाव दिया।

उत्तर प्रदेश से और खबरें

यह मंदिर दरअसल लखनऊ-सुल्तानपुर सीमा के पास है। हालांकि गंगाखेड़ा लखनऊ में आता है लेकिन इससे सुल्तानपुर, जौनपुर, वाराणसी सीधे जुड़े हुए हैं और इस मार्ग से गुजरने वाले इन जिलों के लोग इस मंदिर में भी रुकते हैं।

अखिलेश को सपा के पूर्व विधायक संतोष पांडेय का सुझाव पसंद आया। उन्होंने पार्टी की लखनऊ यूनिट को इस कार्यक्रम की रूपरेखा बनाने को कहा। संतोष पांडे भगवान परशुराम चेतना पीठ के अध्यक्ष भी हैं।

बुधवार को मूर्ति स्थापना के बाद अब 14 जनवरी या उसके आसपास अखिलेश यादव की यहां बड़ी जनसभा की तैयारी शुरू हो गई।

SP's Brahmin politics, Parashuram's statue installed on Purvanchal Expressway - Satya Hindi

फरसे के साथ मूर्ति

गंगाखेड़ा में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर स्थापित इस मूर्ति के साथ 68 फीट का फरसा भी लगाया गया है। इस कांस्य प्रतिमा की ऊंचाई 7 फीट है।

यह मूर्ति राजस्थान से बन कर आई है।

समझा जाता है कि सपा राज्य के कुछ अन्य मंदिरों में भी इसी तरह मूर्तियां लगवाने की पहल कर सकती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें